For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्प्रिंग सीजन में कपल्‍स बनाएं भारत की इन 4 खूबसूरत जगहों का प्‍लान: Spring Season Places

कपल्स अक्सर इस सवाल को लेकर परेशान होते हैं कि वो कहां घूमने का प्लान बनाएं। इस स्प्रिंग सीजन आप केरल के कोची, जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग, बंगाल के दार्जिलिंग या अंडमान निकोबार द्वीपसमूह घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए इसके विषय में जानते हैं।
10:30 AM May 03, 2023 IST | Renuka Goswami
स्प्रिंग सीजन में कपल्‍स बनाएं भारत की इन 4 खूबसूरत जगहों का प्‍लान  spring season places
Advertisement

Spring Season Places: अगर पूरी दुनिया में कोई देश वाकई घूमने लायक है तो वो इंडिया है। यहां के हर शहर और हर गांव की खूबसूरती अलग ही है। जहां कहीं पर प्यार के किस्से सुनाई देते हैं तो कहीं इतिहास की कहानियां सुनाई आती है। अगर देखा जाए तो ये कहना गलत नही होगा कि लाखों टूरिज्म स्पॉट्स को समेटे भारत एक ऐसा देश है, जहां टूरिज्म का एक काफी वाइब्रेंट पोटेंशियल है। भारत के इन टूरिज्म स्पॉट्स में जहां आध्यात्म के केंद्र तीर्थ हैं तो वहीं मस्ती के तराने गाते पहाड़। जहां शीतलता देती समुद्र की लहरे हैं, तो इतिहास के किस्से सुनाती कई धरोहरें। ऐसे में अक्सर लोग कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं कि हम कहां घूमने का प्लान बनाएं। कपल्स के मन में भी अक्सर यह सवाल आता है कि वो कहां घूमने का प्लान बनाएं। भारत की इस बृहद टूरिज्म पोटेंशियल में, आपके घूमने लायक कौन सी जगह है, ये प्रश्न अक्सर आपके दिमाग में खड़ा होता होगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आप इस स्प्रिंग सीजन अपने प्यारे पार्टनर के साथ कहां घूमने जा सकते हैं?

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

Spring Season Places
Darjeeling in West Bengal

अगर आप भारत में घूमने का प्लान बना रहे हैं और उस प्लान में पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग का जिक्र ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। दरअसल टूरिस्ट्स की लिस्ट में हमेशा टॉप पर रहने वाला दार्जिलिंग, एक बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां हर साल एक बड़ी संख्या में सैलानी खिंचे चले आते हैं। यूं तो दार्जिलिंग को अपने चाय के बागों और हिलस्टेशन ब्यूटी के लिए जाना जाता है लेकिन इसके अलावा भी दार्जिलिंग में बहुत कुछ है जो टूरिस्ट्स को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है। आपको बता दें कि हिमालय की वादियों के तल में बसा दार्जिलिंग एक फेमस हिल स्टेशन है. अगर आप दार्जिलिंग के खूबसूरत हिल स्टेशन को घूमने का प्लान बना रहे हैं तो टाइगर हिल, बतासिया लूप, नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन, दार्जिलिंग पीस पगोड़ा को अपनी ट्रैवल आइटेनियरी का भाग जरूर बनाएं। यहां पर होने वाली तमाम एडवेंचर एक्टिविटीज में रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, शॉपिंग, रोपवे राइडिंग, कैंपिंग आदि मौजूद हैं।

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

Gulmarg in Kashmir
Gulmarg in Kashmir

कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है, जहां बर्फ से ढके बेहद सुंदर पहाड़ सैलानियों को अपनी ओर खींचते हैं। कश्मीर के बारामुला जिले में एक ऐसा बेहद ही सुंदर हिल स्टेशन गुलमर्ग भी है, जो एक बड़ी संख्या में सैलानियों को अपनी ओर खींचता है। गुलमर्ग की सुंदरता, शांत वातावरण, प्राकृतिक परिदृश्य, बर्फ से ढके पहाड़, हरे-भरे घास के मैदान आदि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। अगर आप भी इस स्प्रिंग सीजन कहीं घूमना चाहते हैं तो क्यों न गुलमर्ग घूमने का प्लान बनाया जाए।बता दें, गुलमर्ग समुद्र तल से करीब 2730 फीट की ऊंचाई पर है जहां आप अलपाथर झील, गुलमर्ग गोल्फ कोर्स, चिल्ड्रन पार्क, निंगल नाला, खिलनमर्ग, गुलमर्ग गोंडोला, स्ट्रॉबेरी वैली और गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व आदि घूम सकते हैं। अगर बात एडवेंचर एक्टिविटी की हो, तो बता दें कि गुलमर्ग में स्नोबोर्डिंग से लेकर गोल्फिंग, ट्रेकिंग और स्कीइंग भी कराई जाती है।

Advertisement

यह भी देखे-प्रकृति का अजूबा है ‘ग्रेट ब्लू होल’, जानिए इसका रहस्य

अंडमान और निकोबार आइलैंड

Andaman and Nicobar Island
Andaman and Nicobar Island

अगर आप प्राकृतिक आनंद के साथ साथ थोड़ा इतिहास कर भी नजर डालना चाहते हैं तो आप अंडमान निकोबार आइलैंड घूमने का प्लान बना सकतें हैं। हाल ही में इस समूह के आइलैंड्स को परमवीर चक्र से सम्मानित सेना के वीरों के नाम पर नामित किया गया है। आप यह पर हिस्ट्री को समेटे कई स्थल जैसे सेल्युलर जेल घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां पर राधानगर बीच, रॉस आइलैंड, महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क जैसी भी कई जगह घूमने का प्लान बना सकते हैं।

Advertisement

केरल

Kerala
Kerala

देवों के राज्य के नाम से प्रसिद्ध केरल में घूमने का प्लान भी स्प्रिंग सीजन में काफी कारगर है। अगर आप खुद को प्रकृति के पास महसूस करना चाहते हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ केरल के कोची घूमने का प्लान बना सकते हैं। निहायत खूबसूरत यह जगह कोच्चि फोर्ट,सेंट फ्रांसिस चर्च, ज्यु टाउन के लिए प्रसिद्ध है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement