For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्प्रिंग सीजन में इस तरह करें स्किन केयर रूटीन में बदलाव: Spring Skin Care

04:00 PM Mar 11, 2023 IST | Rani
स्प्रिंग सीजन में इस तरह करें स्किन केयर रूटीन में बदलाव  spring skin care
Advertisement

Spring Skin Care: मौसम का ठंडापन खत्म हो चुका है। स्प्रिंग सीजन यानी बसंत आ चुका है, जिसमें ठंडक खत्म हो जाती है और गर्मियां दस्तक देने को तैयार होती हैं। मौसम में आने वाले इस बदलाव के साथ आपको अपनी स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव लाना जरूरी है। गाढ़ी क्रीम इस मौसम में आपको ग्रीजी और चिपचिपी महसूस कराएगी। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि इस बदलते मौसम में किस तरह से स्किन केयर करना चाहिए, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

Spring Skin Care: लाइट मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

Spring Skin Care
Light Moisturizer for Spring Skin Care

बसंत के मौसम में मौसम गर्म और अधिक नम हो जाता है, इसलिए आपको सर्दियों के महीनों की तरह ज्यादा मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए इस मौसम में आप हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र पर स्विच करने पर विचार करें।

एक माइल्ड एक्सफोलिएटर का उपयोग करें

एक्सफोलिएट करने से त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है, जो आपको चमकदार और चिकनी त्वचा देती है। हालांकि, एक्सफ़ोलिएट करते समय कोमल रहें और ऐसे उत्पाद का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को परेशान न करे। ऐसे में आप ग्लाइकोलिक या लैक्टिक एसिड जैसे रासायनिक एक्सफोलिएटर का उपयोग करने पर विचार करें।

Advertisement

अपने रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें

एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को प्रदूषण और यूवी किरणों जैसे पर्यावरणीय तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें विटामिन सी या ग्रीन टी जैसे तत्व हों।

अपना एसपीएफ़ बढ़ाएं 

जैसे-जैसे मौसम गर्म होता जाएगा, आप संभवतः अधिक समय बाहर बिताएंगे। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए कम से कम एसपीएफ़ 30 वाले सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं।

Advertisement

अंदर से बाहर तक हाइड्रेट

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

फेशियल मिस्ट को इस्तेमाल करें

Facial Mist
Facial Mist

फेशियल मिस्ट आपकी त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। इसलिए इस शुष्क और गर्म मौसम में आप वह चुनें जिसमें गुलाब जल या एलोवेरा जैसे तत्व मौजूद हों।

Advertisement

लाइटर क्लींजर का प्रयोग करें

यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान भारी, क्रीमी क्लींजर का उपयोग कर रहे हैं, तो इस मौसम के लिए लाइटर जेल या फोम क्लींजर पर स्विच करने पर विचार करें। इससे आपकी स्किन काफी लाइट और ब्राइट रहेगी।

विटामिन सी सीरम का प्रयोग करें

विटामिन सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। साथ ही ये आपकी त्वचा की टोन को भी निखारता है। इसलिए इस मौसम में आप विटामिन सी सीरम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें।

अपने होठों को न भूलें

आपके होठों की त्वचा चेहरे की त्वचा से नाजुक होती है। इसलिए इस मौसम में आपके होठ रूखे होकर फट सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें हाइड्रेटेड और सुरक्षित रखने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम का उपयोग कर रहे हैं।

नियमित रूप से फेशियल करवाएं

नियमित रूप से फेशियल करने से आपकी त्वचा को बेहतरीन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अपनी त्वचा को गहरी सफाई और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए हर चार से छह सप्ताह में एक प्रोफेशनल फेशियल बुक करने के बारे में सोचें।

Advertisement
Tags :
Advertisement