For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को नए जैसा रखने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स: Stainless Steel Cleaning Tips

01:30 PM Dec 03, 2023 IST | Nidhi Mishra
स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को नए जैसा रखने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स  stainless steel cleaning tips
Stainless Steel Cleaning Tips
Advertisement

Stainless Steel Cleaning Tips: स्टेनलेस स्टील के बर्तन आजकल काफी लोकप्रिय हैं। जब खाना पकाने की बात आती है, तो आपके भोजन को विषाक्त पदार्थों से बचाने के लिए स्टेनलेस स्टील सबसे सुरक्षित धातु माना जाता है। स्टील में खाना जल्दी पक जाता है और इसमें खाने के सभी विटामिन और मिनरल्स भी बरकरार रहते हैं। इस धातु का एकमात्र नुकसान यह है कि यह समय के साथ अपनी चमक खोने लगता है और थोड़ा फीका दिखने लगता है। आप चिंता न करें, क्योंकि यहां पांच सरल और आसान टिप्स दी गई हैं जिन्हें आप घर पर आज़माकर अपने स्टेनलेस स्टील के बर्तनों की चमक वापस ला सकते हैं और उन्हें नए जैसा बना सकते हैं।

Also read : किचन में गंदे लकड़ी के बर्तनों को इन टिप्स से करें साफ

Stainless Steel Cleaning Tips
Baking Soda Hacks

यदि आपके स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर सख्त भूरे और जंग लगे दाग लग गए हैं जो धोने पर भी नहीं साफ हो रहे हैं, तो यह हैक आपके बहुत काम आने वाला है। एक छोटी बाल्टी या एक बड़े बर्तन को गर्म से गर्म पानी से भरें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और बर्तनों को इसमें डुबोएं। ध्यान रहें कि बर्तन पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हों। फिर इसे कम से कम 3-5 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में, बस बर्तनों को नियमित बर्तन धोने वाले साबुन से साफ करें और ऐसा करने से बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे।

Advertisement

Boiling Water
Boiling Water

जले हुए दागों से निपटना काफी कठिन होता है और खासकर जब खाना बर्तन के तले में फंस जाता है। नॉन-स्टिक पैन के मुकाबल स्टेनलेस स्टील पैन के जलने का खतरा ज्यादा होता है और आपको खाना बनाते समय वास्तव में सावधान रहने की आवश्यकता होती है ताकि खाना पैन के तली में न चिपके। यदि ऐसा होता है, तो भोजन को पैन से हटा दें और उसमें पानी भर दें। अब इसे तेज आंच पर रखें और पानी को 2-3 मिनट तक उबलने दें। फिर अब आंच बंद कर दें और इसे 30-40 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इस तरह नीचे की जली हुई परत आसानी से निकल जाएगी और स्टील के बर्तन को धोने में ज्यादा परेशानी भी नहीं होंगी।

Stainless Steel Cleaning Hacks
Stainless Steel Cleaning Hacks

लगभग हर महिला के लिए यह समस्या है कि जब भी वे बर्तन धोती हैं और सूखने के लिए रख देती हैं, तो बर्तनों पर पानी के निशान दिखने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो बर्तनों को धोने के बाद तुरंत एक साफ सूती कपड़े से इन्हें पोंछ लें। ऐसा करने से बर्तनों पर पानी के निशान नहीं होंगे। यही नहीं यह आसान टिप्स बर्तन की चमक को बनाए रखने में मदद करेगी क्योंकि ऐसा करने से बर्तन लंबे समय तक नमी में नहीं रहेंगे। नमी दूर रखने का ये आसान उपाय है।

Advertisement

stainless Steel Utensils
stainless Steel Utensils

यदि आपके स्टेनलेस स्टील के बर्तन अपनी चमक खो चुके हैं, तो उन्हें नए जैसा बनाने के लिए आज हम एक आसान ट्रिक लेकर आए है। इसके सबसे पहले एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें आधा नींबू मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालें और अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर स्पंज पर थोड़ा सा पेस्ट लें और इसे पूरे स्टील के बर्तनों पर लगाएं। बर्तन को 1-2 घंटे तक ऐसे ही पड़ा रहने दें। अब बर्तनों को गर्म पानी में अच्छे से धो लें और सूती कपड़े से पोंछ लें। इससे बर्तन की चमक लंबे समय तक बनी रहेंगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement