For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कटी हुई इन 11 सब्ज़ियों को ऐसे करें स्टोर: Vegetables Hacks

01:30 PM Jul 14, 2023 IST | Swati Kumari
कटी हुई इन 11 सब्ज़ियों को ऐसे करें स्टोर  vegetables hacks
Vegetables Hacks
Advertisement

Vegetables Hacks: महिलाओं के लिए कई बार किचन और बाहर के काम एक साथ संभालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वह किचन के काम को आसान बनाने के लिए कुछ स्मार्ट तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। जैसे वह सब्जियां बनाने के लिए पहले से ही उसे काट कर फ्रिज में रख लेती हैं। लेकिन, ऐसा करने से कई बार सब्जियां खराब होने लगती हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ हैक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आप कटी हुई सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करके रख सकती हैं।

आलू

Vegetables Hacks
Potato

आप कटे हुए आलू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उसे ठंडे पानी में रख सकती हैं। ऐसा करने से वो जल्द खराब नहीं होंगे और ना उनका रंग काला होगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां

Spinach
Spinach

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, धनिया और मेथी बहुत जल्द खराब हो जाती हैं। इन्हें स्टोर करने के लिए सबसे पहले आप इन पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए। उसके बाद एक प्लास्टिक बैग में इन सब्जियों को अच्छे से बांधकर फ्रिज में रख दीजिए। ऐसा करने से सब्जियां 2 से 3 दिनों तक ताजी रहेंगी।

Advertisement

प्याज-लहसुन

Onion
Onion

महिलाएं अक्सर खाना बनाने के लिए पहले से ही प्याज और लहसुन काट कर रख लेती हैं। आप एक एयरटाइट कंटेनर में लहसुन और प्याज काट कर फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी सब्ज़ी खराब नहीं होगी।

पत्तागोभी

Cabbage
Cabbage

पत्ता गोभी को बारीकी से काटकर पहले धो लीजिए। फिर उसे प्लास्टिक बैग में डालकर फ्रिज में रख दीजिए। ऐसा करने से उसके पोषक तत्वों में कोई कमी नहीं आएगी और वह कुछ दिनों तक ताजी भी रहेगी।

Advertisement

फूलगोभी और ब्रोकली

Cauliflower
Cauliflower

गोभी और ब्रोकली को काटकर काफी दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रखा जा सकता है। इसके लिए आप किसी भी भीगे टॉवल में ब्रोकली और गोभी को काटकर अच्छी तरह से लपेटकर फ्रीज में रख दीजिए। ताकि इनकी नमी बरकरार रहे।

बींस

Beans
Beans

बींस काटने में काफी समय लगता है। इसलिए महिलाएं पहले ही इसे काट कर रख देती हैं। ताकि खाना बनाते समय उन्हें परेशानी ना हो। आप पहले बींस को धोकर काट लें और इसके पानी को सूखने दें। फिर इसे प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में रख दीजिए।

Advertisement

मटर

Pea
Pea

आप मटर को छिलने के बाद किसी प्लास्टिक बैग या फिर एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकती है। ऐसा करने से मैटर एक सप्ताह तक ताजा रहेगा।

कद्दू

Pumpkin

कद्दू एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसे काटने के बाद काफी संभलकर स्टोर करना पड़ता है। नहीं तो इसके पोषक तत्व खराब हो जाते हैं। आप कद्दू को अच्छी तरह धोकर काट लें। इसके बाद इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दीजिए। ताकि यह जल्दी खराब ना हो।

कटी भिंडी ऐसे करें स्टोर

LadyFinger
LadyFinger


भिंडी को काटने में काफी समय लगता है। इसलिए आप खाना बनाने से पहले ही भिंडी को काटकर किसी नेट बैग में भर दे और फिर उसे फ्रीजर में रख दे। ताकि वह जल्दी खराब ना हो।

रुट वेजीटेबल

BeetRoot
BeetRoot

आप रूट वेजिटेबल जैसे- गाजर, मूली और बीटरूट जैसी सब्जियों को काटकर एक स्टील के बर्तन में रखें। फिर ऊपर से पानी डालकर इसे किसी कपड़े से ढक दें। इसके बाद ही इसे फ्रिज में रखें, नहीं तो हवा लगने से इसकी नमी चली जाएगी।

शिमला मिर्च

Capsicum
Capsicum

आप हरी और लाल शिमला मिर्च को काटकर किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकती है। लेकिन कभी भी इसे गीले कपड़े में बांधकर फ्रिज में रखने की गलती ना करें। ऐसा करने से शिमला मिर्च तुरंत खराब हो जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement