For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पुराने दुपट्टों से बन सकती हैं स्टाइलिश कुर्तियां, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी: Kurti from Old Dupatta

10:00 AM May 29, 2024 IST | Ankita Sharma
पुराने दुपट्टों से बन सकती हैं स्टाइलिश कुर्तियां  कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी  kurti from old dupatta
Kurti from Old Dupatta
Advertisement

Kurti from Old Dupatta: आजकल सूट के फैब्रिक जितने अच्छे होते हैं, उतने ही शानदार होते हैं उनके दुपट्टे। समय के साथ कुर्ते का कपड़ा घिस जाता है, लेकिन दुपट्टा नया सा बना रहता है। ऐसे में इसे फेंकने का दिल नहीं करता है। अगर आपकी अलमारी भी ऐसे दुपट्टों से भर गई है तो आप इनको रीयूज कर सकते हैं। आप इन दुपट्टों की मदद से शानदार कुर्ता बनवा सकते हैं। इस तरह से आपका दुपट्टा यूज भी हो जाएगा और आपकी वार्डरोब में एक नया कुर्ता भी एड हो जाएगा। अगर आप भी अपने दुपट्टों से स्टाइलिश कुर्ती बनाना चाहती हैं तो कुछ बातों का ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए।

Kurti from Old Dupatta
First of all, see which type of kurtis are in trend these days.

सबसे पहले आप ये देखें कि इन दिनों किस टाइप की कुर्तियां ट्रेंड में हैं। कुर्ती की स्लीव्स, नेकलाइन और पैटर्न हमेशा ट्रेंड के अनुसार चुनें। इन दिनों फैशन पल-पल रंग बदलता है, ऐसे में आप लेटेस्ट डिजाइन्स को फॉलो करें। इसी के साथ आप दुपट्टे के फैब्रिक पर भी ध्यान दें। ध्यान रखें कि फैब्रिक ऐसा हो जो टिकाउ हो, यानी कुर्ती खराब न हो। इसी के साथ इस बात पर भी ध्यान दें कि कपड़ा कितना पतला या मोटा है। इसमें अस्तर लगेगा या नहीं। दुपट्टा इतना बड़ा होना चाहिए कि आपकी पूरी कुर्ती उससे बन पाए।

Advertisement

दुपट्टे से बनाए गए कुर्ते को ठीक तरीके से स्टाइल करना भी बहुत जरूरी है। ये तो साफ है कि दुपट्टा इतना बड़ा नहीं होता कि उसमें से कुर्ती का पायजामा या पैंट बन जाए। ऐसे में इस कुर्ती को आप जींस के साथ पेयर कर सकती हैं। ध्यान रखें आजकल कुर्ती के साथ पायजामा या पैंट कॉन्ट्रास्ट कलर में नहीं चल रही हैं। इन दिनों मैचिंग कलर के लोअर ट्रेंड में हैं।

कुर्ती हमेशा दुपट्टे के फैब्रिक के अनुसार बनाएं।
Always make the kurti according to the fabric of the dupatta.

कुर्ती हमेशा दुपट्टे के फैब्रिक के अनुसार बनाएं। जैसे अगर दुपट्टा सिल्क, मोडाल सिल्क, चंदेरी कॉटन या प्योर कॉटन का हो तो आपको स्ट्रेट कुर्ती बनानी चाहिए। इन सभी फैब्रिक में स्ट्रेट कुर्ती आसानी से शानदार लुक में बन जाती है। वहीं अगर दुपट्टा ऑर्गेंजा या फिर सॉफ्ट फैब्रिक का है तो आप अनारकली कुर्ती बनवा सकती हैं। आप काफ्तान भी बनवा सकती हैं।

Advertisement

अधिकांश दुपट्टों पर हैवी बॉर्डर होती है। जब आप कुर्ती बनाएं तो इस बॉर्डर को ठीक से यूज करें। इस बॉर्डर को आप नेकलाइन पर यूज करें, इससे आपकी कुर्ती को हैवी ​लुक मिलेगा। साथ ही आप कुर्ती की बॉटम लाइन और स्लीव्स पर भी इस बॉर्डर को लगवा सकती हैं। इससे आपकी कुर्ती को शानदार लुक मिल पाएगा। ऐसे में आपको अलग से लैस लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हो सके तो आप कुर्ती से बचे कपड़े से टैसल्स भी बनाएं और उन्हें कुर्ती के बैक नेक पर लगाएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement