For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऐसे जिंक फूड जिन्हें महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए: Zinc Rich Foods Diet

07:00 AM Apr 07, 2024 IST | Nidhi Goel
ऐसे जिंक फूड जिन्हें महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए  zinc rich foods diet
Zinc Rich Foods Diet
Advertisement

Zinc Rich Foods Diet: हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत से विटामिन की जरूरत होती है। लेकिन आजकल का खानपान इस तरह का हो गया है। हमें स्वाद से भरी चीजें ही ज्यादा पसंद आती है। ज्यादातर महिलाएं कामकाजी है तो उनके पास इतना समय नहीं है कि वे स्वयं पर ध्यान दें पाए और वे बाजार की चीजों पर निर्भर रहती है। जंक फूड और गलत खानपान आपके शरीर में से विटामिन्स और मिनरल को कम कर देता है। इसी तरह यदि आप जिंक को सही मात्रा में नहीं लेती हैं तो आपके बालों की सेहत पर, त्वचा पर और शरीर पर गलत असर पड़ने लगता है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में इसकी सही मात्रा को शामिल करना चाहिए। आइए जानते है किन खाद्य पदार्थो के जरिए आप इसे ले सकती हैं।

Also read: 5 फूड जो महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ को अच्छा बनाने में मदद कर सकते हैं: Food for Sexual Health

सीड्स

आप यदि आपने खान पान में सीड्स को नहीं ले रही है तो ये जान लीजिए कि इनमें जिंक की भरपूर मात्रा होती है। तो आज से ही इन्हे अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। सीडस में अलसी के बीज, कद्दू के बीज, चिया सीड्स आदि को आप ले सकती है। ये आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

Advertisement

लहसुन

Garlic
Garlic

किसी भी बीमारी की बात हो या फिर अच्छी डाइट में लहसुन की बात जरूर होती है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को देखा गया है उन्हें लहसुन लेने में परहेज होता है। लेकिन आप भी अपनी डाइट में लहसुन को ले इसमें जिंक की पर्याप्त मात्रा होती है। इससे आप सुबह उठकर खाली पेट पानी के साथ ले सकती है।

चिकन

क्या आपको पता है कि चिकन में जिंक की भरपूर मात्रा होती है। यदि आप मांसाहारी है तो आप चिकन खाएं। और इसके जरिए अपनी जिंक की मात्रा को पूरा करें। लेकिन ध्यान रखें कि मांस को खाते समय साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें। क्योंकि इससे आपको दिक्कत भी आ सकती है।

Advertisement

फलियां

Types of Green Beans
Types of Green Beans

यदि आपने भोजन में फलियां नहीं खाते हैं तो जान लीजिए की फलियां काफी फायदेमंद होती है। इनमें बहुत सी तरह के विटामिन्स होते है। साथ ही इनमें जिंक भी भरपूर मात्रा में आपको मिल जाएगा। प्रोटीन और फाइबर का भी ये एक अच्छा स्त्रोत है। लेकिन ध्यान रखें कि इन्हे अच्छी तरह धोकर बनाएं। जिससे गंदगी आपके पेट में नहीं जाए।

डेयरी उत्पाद

दूध, दही और पनीर इन सब में जिंक की मात्रा होने के साथ और भी पोषक तत्व होते है जो स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होते है। ध्यान रखें कि पनीर जितना कच्चा खाने में फायदेमंद होता है उतना वह पकाकर फायदेमंद नहीं रह जाता है। इसी तरह दूध और दही को जितना आप प्लेन खाएंगे। इतना फायदेमंद साबित होगा।

Advertisement

अंडा

egg
egg

अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। और महिलाओं को इन्हे रोज अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यदि आप रोज एक अंडा खाते है तो आप हेल्दी रहते है। अंडे में जिंक की भी भरपूर मात्रा होती है। जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है। जब प्रेगनेंसी होती है तो जिंक की काफी जरूरत होती है। ऐसे में आपको एक अंडा डेली खाना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि अंडे की क्वालिटी अच्छी हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement