For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस अवस्‍था में गन्‍ने का जूस पीना कितना सुरक्षित, अपनाएं ये सावधानियां: Sugarcane Juice During Pregnancy

गर्मी का मौसम है और यदि आप प्रेग्‍नेंसी के दौरान गन्‍ने का जूस पीने का मन बना रही हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं।
08:30 AM Jun 24, 2023 IST | Garima Shrivastava
इस अवस्‍था में गन्‍ने का जूस पीना कितना सुरक्षित  अपनाएं ये सावधानियां  sugarcane juice during pregnancy
Sugarcane Juice During Pregnancy
Advertisement

Sugarcane Juice During Pregnancy: प्रेग्‍नेंसी में हर महिला अपना विशेष ध्‍यान रखती है खासकर की अपनी डाइट का। वह अपने खाने की आदतों के प्रति अधिक सतर्क रहती है और इस बात से सावधान रहती हैं कि उन्‍हें इस स्थिति में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। गर्मी का मौसम है और यदि आप प्रेग्‍नेंसी के दौरान गन्‍ने का जूस पीने का मन बना रही हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं। वैसे तो गन्‍ने का जूस पौष्टि‍क होता है और पेट में पल रहे बच्‍चे के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन प्रेग्‍नेंसी के दौरान गन्‍ने का जूस पीने के कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी। इसलिए इसके सेवन से संबंधित सावधानियों के बारे में जानना बेहद आवश्‍यक है।

गन्‍ने में होते हैं आवश्‍यक पोषक तत्‍व

Sugarcane Juice During Pregnancy
Sugarcane contains essential nutrients

गन्‍ने का प्रयोग मुख्‍य रूप से चीनी बनाने के लिए किया जाता है। गन्‍ने में आयरन, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, ए, बी1, बी2, बी3 और बी6 जैसे आवश्‍यक पोषक तत्‍व होते हैं। इसके अलावा इसमें सॉल्‍यूबल फाइबर, एंटीऑक्‍सिडेंट और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। आपको ये सभी पोषक तत्‍त प्राप्‍त हों, इस‍के लिए बस एक ही शर्त है कि गन्‍ने का रस हमेशा ताजा और स्‍वच्‍छ होना चाहिए।

क्‍या गन्‍ने का जूस प्रेग्‍नेंसी में सुरक्षित है

प्रेग्‍नेंसी के दौरान गन्‍ने का जूस पीना सुरक्षित है बशर्ते जूस एकदम ताजा हो। हालांकि, यदि आपको प्रेग्‍नेंसी डायबिटीज है, तो अपने डॉक्‍टर से कंसल्‍ट करना न भूलें। प्रेग्‍नेंसी में ग्‍लूकोज टॉलरेंस लेवल से कई समस्‍याएं जुड़ी हो सकती हैं। यदि आप पैक बंद जूस का सेवन करने का विचार कर रही हैं तो पैकेट की सामग्री, पोषक तत्‍व और शेल्‍फ लाइफ के बारे में आवश्‍य पढ़ लें। यदि आपके पास जूस मशीन है तो गन्‍ने का जूस घर पर ही निकाल सकते हैं।

Advertisement

प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने के जूस के बेनिफिट्स

इम्‍यून सिस्‍टम को करता है मजबूत

ताजे गन्‍ने के जूस में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करते हैं और प्रेग्‍नेंसी के दौरान संक्रमण, फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं। ये बिलीरुबिन के स्‍तर को भी नियंत्रण में बनाए रखने में मदद करता है और लिवर की सुरक्षा करता है। ये न केवल इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है बल्कि गर्भ में पल रहे बच्‍चे की भी सुर‍क्षा करता है।

मॉर्निंग सिकनेस करे दूर

प्रेग्‍नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस और मितली का अनुभव हर महिला करती है। हालांकि, गन्‍ने के जूस में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर पीने से यह चिंता कम हो सकती है।

Advertisement

यह भी देखें-लंबे समय तक जवां दिखने के लिए इस तरह से करें फिटकरी का इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा निखार: Alum For Glowing Skin

एनर्जी बूस्‍ट करता है

गन्‍ने का जूस एक बेहतरीन एनर्जी बूस्‍टर है। यदि प्रेग्‍नेंसी में आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं और आपको तुरंत एनर्जी की आवश्‍यकता पड़ सकती है, ऐसे में एक गिलास गन्‍ने का जूस मदद कर सकता है। गन्‍ने के रस में मौजूद सुक्रोज एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Advertisement

इंफेक्‍शन से बचाता है

प्रेग्‍नेंसी के दौरान यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन होना आम समस्‍या है। गन्‍ने का जूस एक प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट और मिनिरल का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है जो यूटीआई से लड़ने में मदद करता है। इसका सेवन किडनी स्‍टोन और पीलिया जैसे रोग के दौरान भी किया जा सकता है।

प्रेग्‍नेंसी में बरतें ये सावधानियां

प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने के जूस का सेवन
Take these precautions during pregnancy

- गन्‍ने का जूस प्रेग्‍नेंसी के लिए अच्‍छा होता है बशर्ते इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाए।

- यदि आपको डायबिटीज है तो इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क कर लें।

- प्रेग्‍नेंसी के दौरान ताजे और स्‍वच्‍छ जूस का ही सेवन करें।

- एक बार में एक ही गिलास जूस का सेवन करें। इससे ज्‍यादा जूस परेशानी उत्‍पन्‍न कर सकता है।

- जूस निकालने वाली मशीन और गिलास दोनों साफ होने चाहिए।

- गन्‍ने के रस में नींबू और काला नमक इसके स्‍वाद को दोगुना कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement