For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सुहाग्रा 100 टैबलेट (Suhagra 100 Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

Suhagra 100 Tablet in Hindi : सुहाग्रा पुरुषों की परेशानियों को दूर करने वाली दवा है, जिसका प्रयोग रेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करने में होता है।
03:00 PM Dec 28, 2023 IST | Nikki Mishra
सुहाग्रा 100 टैबलेट  suhagra 100 tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
Suhagra 100 Tablet
Advertisement

Suhagra 100 Tablet: वर्तमान समय में महिलाओं से लेकर पुरुषों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इसका मुख्य कारण खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी है। खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी की वजह से पुरुषों को कई तरह की यौन समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है। अगर इन समस्याओं का समय पर इलाज नहीं किया गया, तो इनफर्टिलिटी की परेशानी हो सकती है।

बाजारों में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, जिससे पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। इन दवाओं की लिस्ट में सुहाग्रा 100 एमजी टैबलेट भी शामिल है। यह दवा डॉक्टर की सलाह पर ली जाने वाली है, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकती है। आज इस लेख में हम सुहाग्रा 100 टैबलेट के उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प के बारे में जानेंगे।

सुहाग्रा टैबलेट में मुख्य घटक के रूप में सिल्डेनाफिल होता है। यह PDE (Phosphodiesterase-5)  का एक रूप है, जो इनहिबिटरके रूप में जाना जाता है। यह दवा मुख्य रूप से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए उपयोगी होता है। इसका उपयोग इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करने में होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका प्रयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें। बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का प्रयोग करने से बचें।

Advertisement

Also Read : सेलीन की रासायनिक संरचना | डेफलॉन की रासायनिक संरचना

सुहाग्रा 100 टैबलेट का उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए उपयोग होता है। यह पुरुषों की यौन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं सुहाग्रा 100 टैबलेट का क्या है उपयोग?

Advertisement

इरेक्टाइल डिसफंक्शन : पुरुषों की इरेक्टाइल डिसफंक्शन की परेशानी को दूर करने में सुहाग्रा 100 टैबलेट काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इस दवा की मदद से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की परेशानी काफी हद तक दूर हो सकती है।

Suhagra 100 Tablet
Couple

प्रजनन क्षमता : सुहाग्रा 100 टैबलेट का उपयोग करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस दवा का प्रयोग करने से पहले आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट की मदद लेने की आवश्यकता होती है।

Advertisement

पुल्मोनेरी आर्टेरियल हाइपरटेंशन : इस स्थिति से जूझ रहे मरीजों के लिए सुहाग्रा 100 टैबलेट काफी हेल्दी दवा हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसकी वजह से सीने पर काफी ज्यादा दबाव पड़ने लगता है। ऐसी स्थिति में भूख कम लगना, कमजोरी महसूस होना जैसे लक्षण महसूस होते हैं। इन लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर आपको इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं।

सुहाग्रा 100 टैबलेट स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकता है। इससे मुख्य रूप से यौन संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं सुहाग्रा 100 टैबलेट से होने वाले स्वास्थ्य को फायदे क्या हैं?

लिंग के तनाव को बढ़ाए : सुहाग्रा 100 टैबलेट में फॉस्फोडिएस्टरेज़ -5 (पीडीई-5) इनहिबिटर गुण होता है, जो लिंग के ब्लड वेसेल्स को आराम पहुंचा सकती है। इससे लिंग को उत्तेजित किया जाता है, जिससे लिंग में तनाव बढ़ता है। ऐसे में सेक्स के दौरान आप बेहतर आनंद लेते हैं।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन : इरेक्टाइल डिसफंक्शन की परेशानी को कम करने में सुहाग्रा 100 टैबलेट काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक तरह का लिंग विकार है। इस दवा से आप अपनी परेशानी को कम कर सकते हैं।

Sex life
Sex life

पल्मोनरी हाइपरटेंशन : सुहाग्रा 100 टैबलेट की मदद से आप पल्मोनरी हाइपरटेंशन की समस्या को दूर कर सकते हैं। पल्मोनरी हाइपरटेंशन एक ऐसी परेशानी है, जिसकी वजह से सीने पर काफी दबाव पड़ता है। इस स्थिति में सुहाग्रा 100 टैबलेट काफी हेल्दी हो सकता है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाए : सुहाग्रा 100 टैबलेट के सेवन से प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में मदद मिलती है। यह इनफर्लिटी की परेशानी से राहत दिलाने में काफी हद तक प्रभावी हो सकता है।

Also Read : जेविट कैप्सूल के फायदे | पेनेग्रा 100 एमजी टैबलेट के फायदे

सुहाग्रा यौन क्षमता को बेहतर करने में काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप इस दवा को लेने के आदी नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको इससे नुकसान हो सकता है। लेकिन कुछ दिनों पर इस दवा के नुकसान अपने आप कम हो सकते हैं। आइए जानते हैं सुहाग्रा 100 टैबलेट के साइड इफेक्ट और नुकसान क्या हैं?

  • कान, चेहरे और गर्दन पर काफी ज्यादा गर्मी महसूस करना
  • काफी तेज सिरदर्द होना
  • आंखों में धुंधलापन नज़र आना
  • अपच की परेशानी होना
  • मांसपेशियों में काफी दर्द होना
  • पेट ख़राब की परेशानी
  • स्किन पर रैशेज और खुजली होना
  • बंद नाक की परेशानी होना
  • चक्कर और मिचली आना, इत्यादि।
Cold
Cold

सुहाग्रा 100 टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। ध्यान रखें कि बिना डॉक्टरी सलाह के इस दवा का प्रयोग न करें। इससे स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान होने का खतरा रहता है। आइए जानते हैं सुहाग्रा 100 टैबलेट का प्रयोग किस तरह करें?

  • सुहाग्रा 100 टैबलेट का इस्तेमाल हमेशा सेक्स करने से करीब 1 घंटे पहले ही करें। ताकि दवा का असर सेक्स के दौरान हो सके।
  • इस दवा को खाली पेट या फिर खाना खाने के बाद कभी भी लिया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि दवा को कभी भी चबाकर, तोड़कर या फिर कुचलकर न खाएं। इससे दवा का असर कम होता है।
  • सुहाग्रा 100 टैबलेट  को हमेशा कमरे के तापमान पर ही स्टोर करके रखें। 
  • दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। ताकि वे इसका दुरुप्रयोग न कर सकें।
  • इसे हमेशा सीधी धूप के संपर्क से दूर करें, इससे नुकसान होने की संभावना होती है। 
  • कभी भी एक्सपायरी डेट की दवा का सेवन न करें। इससे स्वास्थ्य की परेशानी बढ़ सकती है।
take-Medicine
take-Medicine

सुहाग्रा 100 टैबलेट के एक पत्ते की कीमत 211.2 रुपये है। हालांकि, ऑनलाइन और ऑफलाइन मेडिकल स्टोर पर छूट की वजह से इसकी कीमतों में बदलाव देखा जा सकता है। ऐसे में सही कीमत को जानने के लिए अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर पर विजिट जरूर करें।

Also Read : लिमसी टैबलेट की कीमत | डर्मी 5 क्रीम की कीमत

किसी भी दवा का विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें, ताकि दवा से अगर किसी तरह का नुकसान हो तो तुरंत डॉक्टर आपका सही समय पर उचित इलाज कर सकें। आइए जानते हैं सुहाग्रा 100 टैबलेट के कुछ विकल्प-

  • नाइट्रोग्लिसरीन
  • आइसोसोरबाइड डिनिट्रेट
  • आइसोसोरबाइड मोनोनाइट्रेट
  • निकोरेनडिलस, इत्यादि।

ध्यान रखें कि इस दवा को डॉक्टर की सलाह पह ही लें, इसे लेने से पहले आपको कुछ जरूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, जैसे-

  • कभी भी सुहाग्रा 100 टैबलेट का प्रयोग शराब के साथ या फिर शराब लेने के बाद न करें। इससे दवा को नुसान होने का खतरा रहता है। 
  • ध्यान रखें कि अगर आप ड्राइविंग या फिर किसी भी तरह की मशीन चला रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में सुहाग्रा टैबलेट का सेवन न करें। दरअसल, इस दवा को लेने से बाद नींद आने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में अनहोनी होने का खतरा रहता है।
  • अगर आपको हार्ट स्ट्रोक या फिर दिल से जुड़ी बीमारी है, तो इस स्थिति में सुहाग्रा 100 टैबलेट का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे हार्ट बीट बढ़ने की संभावना होती है।
  • ध्यान रखें कि इस दवा का सेवन दिन में 1 बार से अधिक न करें। इससे दवा के साइड-इफेक्ट्स अधिक हो सकते हैं।
  • कभी भी इस दवा को अधिक मात्रा में न लें, इससे सेहत को नुकसान होने की संभावना होती है।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

सुहाग्रा 100 टैबलेट का सबसे अधिक प्रयोग कब होता है?

सुहाग्रा 100 एमजी टैबलेट का सबसे अधिक इस्तेमाल इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करने में किया जाता है। उपचार के सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवा है।

सुहाग्रा 100 टैबलेट कब लेना चाहिए?

इस टैबलेट को सेक्स करने से करीब 1 घंटे पहने लेना चाहिए। इस हमेशा 1 गिलास पानी के साथ सीधे निगलकर लेना चाहिए। इससे दवा का असर लंबे समय तक रहता है।

सुहाग्रा 100 टैबलेट का असर कितने समय में होता है?

इस दवा का असर हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता है। हालांकि, आमतौर पर इसका असर करीब आधे से 1 घंटे के अंदर नजर आने लगता है। अगर आप खाने के बाद इस दवा को लेते हैं, तो इसका असर जल्दी नजर आ सकता है।

क्या बिना प्रिस्क्रिप्शन के सुहाग्रा 100 टैबलेट लिया जा सकता है?

जी नहीं, बिना प्रिस्क्रिप्शन के इस टैबलेट को नहीं लिया जा सकता है। इससे व्यक्ति कि निर्धारित आयु और शारीरिक स्थिति के आधार पर लेने की सलाह दी जाती है।

क्या नियमित रूप से सुहाग्रा 100 टैबलेट ले सकते हैं?

जी नहीं, नियमित रूप से कई दिनों तक इस टैबलेट को नहीं लिया जा सकता है। इसे डॉक्टर की सलाह पर ही सही अनुपात में लेना चाहिए।

Advertisement
Advertisement