For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस समर सीज़न में ऐसे रखें अपने बेडरूम को कूल: Summer Bedroom Decoration

05:30 PM Apr 23, 2024 IST | Swati Kumari
इस समर सीज़न में ऐसे रखें अपने बेडरूम को कूल  summer bedroom decoration
Advertisement

Summer Bedroom Decoration : गर्मी और लू का प्रकोप इस बार अप्रेल से ही शुरू हो चुका है। बाहर के साथ ही घर के अंदर भी गर्म हवाओं की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं। ऐसे में लोगों ने अभी से ही घरों में एसी और कूलर का इस्‍तेमाल शुरू कर दिया है। मार्केट्स में एसी, कूलर और पंखों की दुकानों पर लोगों की लंबी कतार लगी है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो पंखे के सहारे अपने घर की गर्मी को दूर करने की कोशिश करते हैं। फिर भी आसानी से उनके घर का रूम ठंडा नहीं हो पाता है और रात में उन्हें नींद नहीं आती है। ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले है, जिनकी मदद से आपका बेडरूम गर्मी में भी ठंडा रहेगा।

अगर आपके रूम में सीधे धूप की किरण आती है, तो ऐसे में अपने रूम के खिड़कियों में सफेद रंग के पर्दे लगाएं। अगर आप सफेद रंग के पर्दे नहीं लगाना चाहते हैं, तो कोई गहरे रंग के पर्दे लगाएं। ये पर्दे धूप को पूरी तरह से ब्लॉक कर देते हैं और कमरा गर्म भी नहीं होता है।

Also read: दुनियाभर के इंटीरियर डिजाइनर्स फॉलो करते हैं होम डेकोरेशन से ये टिप एंड ट्रिक्स

Advertisement

Cotton Fabric Bedsheet

इसके अलावा आपको रूम के गर्मियों में हल्‍के रंग की कॉटन बेडशीट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यह शरीर के पसीने को अच्छी तरह सोख लेती हैं। अगर आप चाहें तो सोने से पहले कुछ देर के लिए अपने बेडशीट को फ्रीज में रख सकते हैं। इस ट्रिक से आपका बेड कुछ देर के लिए ठंडा रहेगा।

गर्मी के दिनों में अगर आप रूम की छत पर शाम के बाद पानी डालेंगे तो इससे छत ठंडी होगी और रात में पंखा चलाने पर रूम में गर्म हवा की बजाय ठंडी हवा आएगी। क्योंकि, दिनभर धूप की वजह से छत गर्म हो जाती है और से पंखा चलने पर गर्म हवा आती है।

Advertisement

Printed Cotton Curtains

अगर आपके कमरे में कांच की खिड़कियां है तो उन पर आप गर्मी के मौसम में काला पेपर चिपका दें। इससे आपके कमरे में धूप नहीं आएगी और रूम भी ठंडा रहेगा।

रूम के अंदर हवा आने-जाने के लिए क्रॉस वेंटीलेशन होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको सोते वक्‍त टेबल फैन को ख‍िड़की से विपरीत दिशा में रखना चाहिए। क्रॉस वेंटीलेशन की वजह से हवा का बहाव सही रहता है और रूम भी ठंडा रहता है।

Advertisement

Indoor Plants For Room Decoration

गर्मी के मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि आपके कमरे में कम से कम होना चाहिए। क्योंकि ज्यादा सामान होने से कमरे में ज्यादा गर्मी होगी। कमरे में अगर आपके इनडोर प्लांट्स होंगे तो रूम में ताजगी का अहसास रहेगा। गर्मी के मौसम में अगर आपके घर में इनकैंडिसेंट बल्ब लगे हैं, तो आप इसे एलईडी बल्ब के साथ बदल दें। क्योंकि इनकैंडिसेंट बल्ब रूम को गर्म कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement