For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों के दिनों में इन ड्रिंक्‍स से रहें दूर,ये कर सकती हैं दिमाग को खोखला: Summer Drinks To Avoid

ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि कौन से ड्रिंक्‍स हैं जो सेहत के दुश्‍मन हैं।
09:00 AM May 26, 2023 IST | Garima Shrivastava
गर्मियों के दिनों में इन ड्रिंक्‍स से रहें दूर ये कर सकती हैं दिमाग को खोखला  summer drinks to avoid
Summer Drinks To Avoid
Advertisement

Summer Drinks To Avoid- मौसम हर दिन गर्म होता जा रहा है। पूरा देश हीट वेव्‍स की समस्‍या से जूझ रहा है। ऐसे में हम सभी कुछ ठंडा पीने और खाने की तलाश में रहते हैं। शरीर को गर्मी को शांत करने के लिए हम कई बार ऐसे ड्रिंक्‍स का चुनाव कर लेते हैं जो स्‍वाद में भले ही स्‍वादिष्‍ट होते हैं लेकिन वास्‍तव में लंबे समय में आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि कौन से ड्रिंक्‍स हैं जो सेहत के दुश्‍मन हैं। हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं, जो दिमाग को जल्‍दी बूढ़ा और बीमार कर देते हैं, जो कई समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

डाइट सोडा

Summer Drinks To Avoid
Diet Soda

डाइट कॉन्शियस और फिटनेस फ्रीक लोग अक्‍सर डाइट सोडा पीना पसंद करते हैं। उनके हिसाब से इस ड्रिंक में कैलोरी कम होती है और शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती। आपको बता दें कि डाइट सोडा को भी सेहत का दुश्‍मन माना गया है। ये दिमाग के लिए बेहद खतरनाक और हानिकारक होता है। रिसर्च के अनुसार जो लोग डाइट सोडा का अधिक सेवन करते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

एनर्जी ड्रिंक्‍स

एनर्जी ड्रिंक्‍स का चलन पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है। जो लोग जल्‍दी से अपने आप को रिचार्ज करना चाहते हैं,उनके लिए एनर्जी ड्रिंक, शुगर और उत्‍तेजक पदार्थों का मिश्रण समय के साथ काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ये पेय हार्ट डिजीज और हाई बीपी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एनर्जी ड्रिंक्‍स दिमाग की नसों को भी अशांत और सुस्‍त बना सकते हैं।

Advertisement

प्रीमिक्‍स कॉकटेल

प्रीमिक्‍स कॉकटेल सुनने में बहुत आसान लगते हैं लेकिन काफी तकलीफदेह होते हैं। प्रिजरवेटिव के अलावा इसमें शुगर और डिहाइड्रेशन प्रॉसेस को तेज किया जाता है जो पहले से ही अल्‍कोहल द्वारा लाया जाता है। प्रीमिक्‍स कॉकटेल कई लोगों को सूट नहीं करती,इससे पेट दर्द, उल्‍टी और अपच की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है।

Celebrity Style:शनाया का परफेक्ट पार्टी लुक

Advertisement

शुगरी आइस्‍ड टी

गर्मी में इन ड्रिंक्‍स को कहें ना
Iced Tea

आइस्‍ड टी गर्मी के मौसम में काफी रिफ्रेशिंग लगती है। अधिकतर लोग इसे पीना पसंद करते हैं। यदि आप भी इसका अधिक सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए। शुगरी आइस्‍ड टी बनाना बेहद आसान होता है इसलिए‍ हम इसके दुष्‍प्रभावों के बारे में भूल जाते हैं। आइस्‍ड टी को बनाने में शुगर और कॉन्‍सनट्रेट का उपयोग किया जाता है जो दिमाग को प्रभावित करता है। ज्‍यादा आइस्‍ड टी का सेवन करने से गला भी खराब हो सकता है।

पैकेज फ्रूट जूस

आप सोच सकते हैं कि पैकेज फ्रूट जूस विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, लेकिन बता दें कि इस तरह के जूस में चीनी के अलावा और कुछ नहीं होता। अधिकांश पैकेज्‍ड जूस सोडा के कैन के रूप में आते हैं जिसमें स्‍वीटनर और पानी की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा ये पेट संबंधी समस्‍याओं को भी बढ़ावा दे सकते हैं। खासकर बच्‍चों को इन पेय पदार्थों से दूर रखना चाहिए। जो लोग इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं उन्‍हें दिमाग से संबंधित समस्‍याएं आ सकती हैं।

Advertisement

सोडा

हम सालों से सोडा पीते आ रहे हैं। ज्‍यादा सोडा के सेवन से ब्रेन या मस्तिष्‍क बूढ़ा हो सकता है। जो लोग दिन में एक बार सोडा पीते हैं उनकी एपिसोडिक मेमोरी में खराबी आ सकती है। यानी उनकी पिछली घटनाओं को याद करने की क्षमता कम हो सकती है। शुगरयुक्‍त सोडा जैसे पेप्‍सी, कोक और स्‍प्राइट दिमाग के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनसे दिमाग कमजोर होने लगता है। सोडा में आर्टि‍फिशियल स्‍वीटनर का इस्‍तेमाल होता है जिसके सेवन से वेट बढ़ सकता है और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement