For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में काम आने वाले 7 किचन हैक्स जो आपको कर सकते है मदद: Summer Kitchen Hacks

04:00 PM May 02, 2023 IST | Anjali Mrinal
गर्मियों में काम आने वाले 7 किचन हैक्स जो आपको कर सकते है मदद  summer kitchen hacks
Advertisement

Summer Kitchen Hacks: जैसे ही गर्मियों का मौसम आने वाला होता है घर और किचन में बहुत सारी समस्याओं का भी आना-जाना शुरू हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि ठंडा पानी नहीं मिलता है या ठंडी कोल्ड ड्रिंक नहीं मिलती है, तो हमें दिक्कत होने लगती है, क्योंकि कई बार हमारे फ्रिज में बर्फ नहीं जमती है। गर्मियों में कई बार ऐसा भी होता है कि नींबू बहुत ही जल्दी सूख जाते हैं और भी कई अन्य परेशानियां गर्मियों में होने लगती है, जिसकी वजह से लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको छोटी-छोटी मुश्किलों का हल बताने जा रहे हैं, जो आपके किचन में आपको काम आ सकते हैं और गर्मियों को टेंशन फ्री बना सकते हैं।

पानी की बोतल या कोल्डड्रिंक को तुरंत ठंडा करने का तरीका

जैसे कि आप जानते हैं गर्मियों में कई बार हमें तुरंत ठंडा पानी कोल्ड ड्रिंक या कोई ऐसी ड्रिंक होती है जो हम ठंडी पीना चाहते हैं लेकिन तुरंत जब फ्रीज में रखी जाती है तो वह ठंडा होने में बहुत ही ज्यादा समय लेती है। ऐसे में हम उसमें बहुत सारी बर्फ नहीं डाल सकते हैं। ऐसा करते हैं तो ड्रिंक बहुत ही ज्यादा पतली हो जाती है। आपको बोतल को ठंडा करना है, इसके लिए उस पर कॉटन का कपड़ा या टॉवल को अच्छी तरह से लपेट दे। उसके बाद उसे कुछ देर के लिए फ्रीजर में रख दें। लगभग 10 मिनट में आप की बोतल ठंडी हो जाती है।

Advertisement

मक्खियों से कैसे बचाएं अपनी मीठी-मीठी ड्रिंक को

अक्सर मौसम में सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि कई तरह के कीड़े-मकोड़े शरबत या जूस इत्यादि के आसपास आने लगते हैं। इसे बहुत सारी बीमारियां पनपने का भी डर रहता है। कई कीड़े ऐसे होते है जो बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं। ऐसे में इस समस्या को खत्म करने के लिए हम नेचुरल तरीका ढूंढने का प्रयत्न करते हैं। ऐसे बहुत सारे नैचुरल तरीके होते हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप एक नींबू ले, उसे बीच में से काट दीजिए, उसके ऊपर कुछ लौंग लगा दीजिए। यह तरीका बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे कीड़े मकोड़े आने बंद हो जाते हैं और आपकी ड्रिंक भी सुरक्षित रहती है।

अगर बर्फ जल्दी जमानी है, तो उसके लिए ट्रिक

गर्मियों के मौसम में ऐसा कई बार होता है कि फ्रिज में जल्दी से बर्फ नहीं जानती है और हमें बर्फ की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप बर्फ को बहुत ही जल्दी जमाना चाहते हैं तो इसके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है, जिससे आपको बर्फ जल्दी जमी हुई मिल जाती है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में बर्फ जमाएं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। इसके लिए पानी केवल इतना ही गर्म होना चाहिए जितना आप उसे छू सके, मतलब कि गुनगुना पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इससे बर्फ बहुत ही ज्यादा जल्दी जमती है और आप इस समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

Advertisement

कोल्ड कॉफी को किस तरह से गाढ़ी और झागदार बना सकते हैं

अगर आप बाजार जैसी कोल्ड कॉफी बनाना चाहते हैं और आप घर में नहीं बना पा रहे हैं तो उसके लिए भी हम एक बहुत ही बेहतरीन ट्रिक लेकर आए हैं। जी हां बिल्कुल कई बार ऐसा होता है हम घर में कोल्ड कॉफी बनाते हैं तो वह बहुत ही ज्यादा पतली पतली हो जाती है, जो बाजार जैसा स्वाद भी नहीं रहती है।इसके लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच कॉफी का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसे ठंडा करें और फ्रिज में जमा दें। जब भी आप कोल्ड कॉफी बनाए, तो नॉर्मल बर्फ डालने की जगह इस आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप की कॉफ़ी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी और उसका टेस्ट भी बहुत ही ज्यादा अच्छा आएगा।

आप चाहे तो नॉर्मल दूध में इन आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर ब्लेंडर से या फिर मथनी से इसे मथ ले। इससे झाग दार स्वादिष्ट कॉफ़ी तैयार हो जाती है। इसी के साथ आप लेमन क्यूब भी तैयार कर सकते हैं और उसमें शिकंजी या बेहतरीन नींबू पानी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बहुत ही ज्यादा बेस्ट तरीका होता है जिसे आप घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

इंस्टेंट शिकंजी आइस क्यूब

जैसा हमने आपको कॉफ़ी और इंस्टेंट नींबू पानी के आइस क्यूब बनाए वैसे ही आप चाहे तो इस इंस्टेंट शिकंजी आइस्क्यूब ही बना सकते हैं। यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इंस्टेंट शिकंजी बनाने के लिए आप एक क्रशर या सिलबट्टे में थोड़ा सा पुदीना, नींबू का रस, एक चम्मच भुना हुआ जीरा और हींग का पाउडर और आधा चम्मच काला नमक डालकर इसको अच्छी तरह से क्रश कर ले, या पीस ले। इसे भी आइस क्यूब ट्रे में जमा ले। अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं जिससे यह जमने में सहायता करेगा। यह बहुत ही बेहतरीन ट्रिक होती है। इसे आप स्टोर करके कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस तरह से कॉफी तैयार की जाती है उसी तरह से आप आइस्क्यूब से शिकंजी तैयार कर सकते हैं।

नींबू स्टोर करने की ट्रिक

नींबू स्टोर करने के लिए आप उसमें थोड़ा-सा वेजिटेबल ऑयल लगा लें और उसके बाद उन्हें स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के डिब्बे में टिशू पेपर लपेट कर रख दें। इसे ढकने की जरूरत नहीं होती है। इससे नींबू बहुत दिनों तक फ्रेश बने रहते हैं।

कपड़ों में पूरे दिन खुशबू बरकरार रखने के लिए

गर्मियों में लोग कपड़ों में परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप चाहे तो कपड़ो को प्रेस करते समय आप जो पानी डालते हैं उस पानी में आप थोड़ा-सा परफ्यूम छिड़क ले। ऐसे में परफ्यूम की खुशबू गर्मियों में भी कपड़ों में पूरे दिन बनी रहती है।

गर्मियों में इन ट्रिक को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Advertisement
Tags :
Advertisement