For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें

01:00 AM Jun 03, 2022 IST | Spardha Rani
summer skin care tips  गर्मियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें
Advertisement

Summer Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में त्वचा झुलस जाती है और पसीने के निकलने की वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन केयर रूटीन में गर्मी के अनुसार थोड़ा बदलाव लाएं। इस तरह से हम सूरज की तेज रोशनी से होने वाले रैशेज, टैन, सनबर्न और एक्ने से अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हमें अपने चेहरे की देखभाल किस तरह से करनी चाहिए।

फेस वॉश का इस्तेमाल 

Summer skin care
Face Wash

यह सब जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हमारी स्किन पर तेल ज्यादा दिखने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन टाइप का पता करते हुए उसी स्पेशलिटी वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें। फेस वॉश हमारी स्किन से धूल और गंदगी और प्रदूषण के अन्य कारणों को बाहर निकालते हुए स्किन को साफ करता है।

स्किन को रखें हाइड्रेटेड  

Summer skin care
Hydrate mask

गर्मी के मौसम में ना अपने शरीर के लिए बल्कि स्किन के लिए भी पानी पीते रहना बहुत जरूरी है। जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर पूरे दिन पानी के छींटे मारते रहें। इन दिनों बाजार में फेशियल मिस्ट भी मिलते हैं, जिन्हें आप अपने चेहरे पर स्प्रिंकल कर सकती हैं। आप चाहें तो इस तरह के फेशियल मिस्ट घर पर भी बना सकती हैं। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल करें। इसे रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर लगाने से चेहरा हाइड्रेट रहने के साथ ग्लो भी करता है।

Advertisement

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूरी

Summer skin care
Cleansing and Moisturizing

स्किन की देखभाल के लिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन की लगातार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करते रहें। इस तरह से हमारी स्किन गर्मी के मौसम में भी फ्रेश और क्लीन रहती है। यह भी ध्यान रखना है कि अपनी स्किन के अनुसार हम क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करें। अगर स्किन ऑयली है तो उसके लिए वॉटर बेस्ड और ड्राई स्किन है तो जेल बेस्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना सही रहता है।

एक्सफोलिएशन को ना भूलें 

Summer skin care
Exfoliation

एक्सफोलिएशन से स्किन के डेड सेल्स खत्म होते हैं, जिनसे रोम छिद्रों बंद होने की आशंका रहती है। इसके लिए आप हफ्ते में दो बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन से एक्स्ट्रा गंदगी और ऑयल दोनों निकल जाता है। यह भी जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही फेस स्क्रब का चुनाव करें। फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाते हुए आपको गोलाकार तरीके से स्क्रब करना चाहिए। चेहरे पर स्क्रब करने के साथ आप अपने होंठ और गर्दन पर भी फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Advertisement

सनस्क्रीन का कमाल 

Summer skin care
Sunscreen

यह बात तो सबको पता है कि सूरज की किरणें हमारी स्किन का बुरा हाल कर देती हैं। ऐसे में यदि हमने अपनी स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना किया तो उस दिन टैनिंग की वजह से बुरी हालत हो जाती है। सिर्फ टैनिंग ही नहीं हमारी स्किन पर होने वाली झुर्रियां भी सनस्क्रीन ना लगाने का एक कारण हो सकती हैं। सनस्क्रीन ना सिर्फ आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाता है बल्कि आपकी स्किन के रोम छिद्रों को भी बंद होने से रोकता है। यह बात दिमाग से निकाल दें कि आपको सनस्क्रीन की जरूरत सिर्फ तभी पड़ती है जब आप घर से बाहर जाती हैं। आप जब घर के अंदर रहती हैं तो भी आपकी स्किन को सनस्क्रीन की उतनी ही जरूरत रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जाने-अनजाने घर के अंदर भी सूरज की किरणों के संपर्क में आती हैं और स्किन को टैन होने में समय नहीं लगता।

मेकअप से बना लें दूरी

Summer skin care
Keep distance from makeup

गर्मी के मौसम में अगर आप रोजाना हैवी मेकअप करती हैं, तो इससे आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन को सांस लेने में दिक्कत होती है। गर्मी और उमस की वजह से यह परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए बेहतर तो यह होगा कि गर्मी के इस मौसम में आप हैवी फाउंडेशन की जगह टिंटेड मॉइश्चराइजर और टिंटेड लिप बाम का इस्तेमाल करें।

Advertisement

दिन में नहाएं दो बार

Summer skin care
Take bath twice a day

गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से हमारी स्किन चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि हम हाइजीन का विशेष ध्यान रखें। दिन में कम से कम 2 बार नहाने से हमारी बॉडी ठंडी रहती है और पसीने के साथ चिपचिपापन भी दूर हो जाता है। इससे बॉडी में रैशेज होने की समस्या भी कम हो जाती है। यदि आप रात को नहा कर सोती हैं, तो बॉडी के ठंडे हो जाने की वजह से नींद भी अच्छी और गहरी आती है।

आंखें, होंठ और पैरों की देखभाल

Summer skin care
Eyes, Lips and Feet Care

जिस तरह सूरज की तेज किरणों स्किन के लिए हानिकारक होती हैं, उसी तरह यह आंखों के लिए भी सही नहीं है। गर्मी के मौसम में अपनी आंखों के नीचे मॉइश्चराइजिंग अंडर आई जेल लगाना नहीं भूलना चाहिए। अगर आप घर से बाहर सूरज की तेज रोशनी में निकल रही हैं, तो अपनी आंखों पर सनग्लासेज जरूर लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले एसपीएस युक्त लिप बाम को भी लगाना चाहिए। इस समय पैरों पर भी टैनिंग बहुत जल्दी चढ़ती है, तो पैरों पर सनस्क्रीन लगाने के साथ ही पतली कॉटन की जुराबें पहन लें।

डाइट में लाएं बदलाव

Summer skin care
Make changes in diet

गर्मी के मौसम में हमारी स्किन को ज्यादा पानी की जरूरत रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। बॉडी को पर्याप्त तौर पर हाइड्रेशन मिलता रहे, इसके लिए नारियल पानी, तरबूज, खरबूज और अन्य फलों का ताजा जूस पीने से मदद मिलती है। डाइट में दही और छाछ को भी शामिल किया जा सकता है। इस समय आप तली हुई चीजों को खाने से परहेज करें  क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है और यह नुकसानदेह भी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement