For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टैनिंग को हटाने के लिए बिना सोचे समझे कभी न करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने: Bad Home Remedies For Skin

09:30 PM Jun 19, 2024 IST | Pratima Singh
टैनिंग को हटाने के लिए बिना सोचे समझे कभी न करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल  वरना पड़ सकते हैं लेने के देने  bad home remedies for skin
Bad Home Remedies For Skin
Advertisement

Bad Home Remedies For Skin: गर्मियों के दस्तक देते ही ज्यादातर लोगों को अपने स्किन (Skin) की टेंशन होनी शुरू हो जाती है। चिलचिलाती की धूप में थोड़ी देर रहने के बाद ही टैनिंग (Sun Tanning) हो जाती है। त्वचा की रौनक कम होने लगती है। वहीं स्किन टोन (Skin Tone) असमान होने लगता है, जो चेहरे की खूबसूरती में दाग का काम करता है। इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई लोग पार्लर जाते हैं तो वहीं कई लोग घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों (Sun Tan Removal) का इस्तेमाल करके इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन कई बार लोग सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियोज को देखकर अपनी स्किन पर एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर देते हैं, जो त्वचा को फायदे देने की बजाय नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

Bad Home Remedies For Skin
baking soda for tan removal

आपने कई बार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो में लोगों को बताते हुए देखा होगा कि त्वचा की रंगत निखारने और सन टैनिंग रिमूव करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। लेकिन ध्यान रहे इसे त्वचा पर सीधे अप्लाई करना स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है तो कभी भी इस काम को ना करें।

Advertisement

कई महिलाएं और लड़कियां स्किन न पर जमी हुई गंदगी और कालेपन को हटाने के लिए स्किन पर सीधे नींबू के रस को अप्लाई करने लगती है जिसकी वजह से त्वचा पर फोड़े फुंसी और रैशेज की समस्या पनपने लगती है क्योंकि नींबू में एसिड होता है और इसे स्किन पर डायरेक्ट अप्लाई करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

सोशल मीडिया पर कई वीडियो में देखा गया है कि टूथपेस्ट को दातों की सफाई के साथ-साथ स्किन के लिए अच्छा बताया जाता है ।लेकिन यह जितना अच्छा दातों को साफ करता है उतना ही बुरा प्रभाव आपकी त्वचा पर डाल सकता है। व्हाइटहेड्स, दाग धब्बे, पिंपल्स और एक्ने के लिए कई बार टूथपेस्ट लगाने के लिए कहा जाता है लेकिन ये इन्हें कम करने की बजाय बढ़ा सकता है और स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर को हानि पहुंचा सकता।

Advertisement

vinegar
vinegar for skin and tan removal

विनेगर और एप्पल साइडर विनेगर को कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह हेल्थ के साथ ही आपके घर के साफ सफाई में भी काफी मददगार होता है। लेकिन त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा जल सकती है और पिगमेंटेशन की समस्या भी हो सकती है।

कई बार स्किन पर नमक का इस्तेमाल करने वाली वीडियोज काफी वायरल और ट्रेडिंग रह चुकी है, जिसमें नमक को बेस्ट स्क्रब के रूप में बताया जाता है। लेकिन नमक के छोटे-छोटे कण त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनको स्किन पर डायरेक्ट लगाने से स्किन सेंसिटिव और एक्ने की परेशानी हो सकती है और इसे चेहरे के लिए इस्तेमाल करना तो बिल्कुल भी सेफ नहीं है ।ऐसा करने से बचें।

Advertisement

चेहरे की असमान रंगत हो या आंखों के नीचे आए काले घेरे, इन सभी के लिए आलू के रस को सबसे कारगर माना जाता है हालांकि यह भी जानना जरूरी है कि इसे सीधे त्वचा पर अप्लाई करना नुकसानदायक हो सकता है। आलू का रस लगाने से पहले अपनी स्किन टाइप के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त करें और एक्सपर्ट की सलाह के बिना कभी भी ऐसी चीजों को अपने त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement