For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सनस्क्रीन हो गई है खत्म,तो घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल: Natural Sunscreen Alternatives

09:00 AM Jun 16, 2024 IST | Nidhi Mishra
सनस्क्रीन हो गई है खत्म तो घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल  natural sunscreen alternatives
Natural Sunscreen Alternatives
Advertisement

Natural Sunscreen Alternatives: जरूरी काम के चलते लोगों को घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। धूप में बाहर निकलने की वजह से त्वचा का काफी ज्यादा बुरा हाल हो जाता है। तेज धूप से स्किन भी डैमेज होने लगती है। लोग टैनिंग की समस्या से भी परेशान रहते है। ऐसे में लोग धूप से बचने के लिए मार्केट में मिलने वाली महंगी- महंगी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते है। लेकिन इससे स्किन पर ज्यादा कोई फर्क नही पड़ता है। अब जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है, उन्हें तो वैसे भी सनस्क्रीन लगाने से एलर्जी हो जाता है। इस कारण वो सनस्क्रीन नही लगाते है, फिर त्वचा पर टैनिंग होने लगती है। इसलिए आज हम आपको घर पर मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले है, जिन्हें आप सनस्क्रीन की जगह स्किन पर अप्लाई कर सकते है, तो चलिए जानते है।

Also read: गर्मी में ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Natural Sunscreen Alternatives
Sesame oil

त्वचा के लिए तिल का तेल बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। तिल का तेल नियमित रूप से स्किन पर अप्लाई करने से त्वचा संबंधित कई सारी परेशानियां भी दूर होती है। तिल के तेल में मौजूद पोषक तत्व स्किन को धूप में खराब होने से बचाता है। साथ ही ये स्किन को खूबसूरत बनाने में भी काफी मदद करता है। इसलिए आप सनस्क्रीन की जगह तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

Advertisement

Shea Butter
Shea Butter

शिया बटर एक नेचुरल सनस्क्रीन है। ये त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। सनस्क्रीन की बजाए इसका इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। जब भी घर से बाहर निकले, तो चेहरे पर शिया बटर लगाएं। ये स्किन को डैमेज होने से बचाता है। साथ ही इसमें मौजूद मोषक तत्व त्वचा के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होते है।

Aloe vera gel
Aloe vera gel

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। ये त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट रेज़ से बचाने में मदद करता है। ऐसे में धूप में घर से बाहर निकलते है, तो एलोवेरा जेल को चेहरे पर अप्लाई जरूर करें। ये स्किन को डैमेज होने से बचाता है।

Advertisement

Cocoa Butter
Cocoa Butter

सनस्क्रीन की जगह आप कोकोआ बटर का भी इस्तेमाल कर सकते है। ये स्किन को धूप से तो बचाता ही है। साथ ही त्वचा को मॉइश्चराइजर रखने में भी मदद करता है। कोकोआ बटर में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को डल होने से बचाता है। साथ ही ये नेचुरल सनस्क्रीन की तरह भी काम करता है। ऐसे में आप धूप में घर से निकलने से पहले कोकोआ बटर जरूर लगाएं। साथ ही जिन लोगों को सनस्क्रीन लगाने से रैशेज या एलर्जी जैसी समस्या हो जाती है। वो लोग इसका आराम से इस्तेमाल कर सकते है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement