For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या है सिर में गैस चढ़ना और क्या हो सकते हैं इसके लक्षण: Symptoms of Gastric Headache

गैस की समस्या होना एक सामान्य बात है। लेकिन, कई बार यह गैस शरीर से बाहर निकलने की जगह ऊपर की तरफ जा कर सिदर्द का कारण बन सकती है।
08:00 AM Aug 04, 2023 IST | Anu Sharma
क्या है सिर में गैस चढ़ना और क्या हो सकते हैं इसके लक्षण  symptoms of gastric headache
Headache
Advertisement

Symptoms of Gastric Headache: गैस की समस्या होना एक सामान्य बात है। लेकिन, कई बार यह गैस शरीर से बाहर निकलने की जगह ऊपर की तरफ जा कर सिदर्द का कारण बन सकती है। दरअसल हमारा पेट हमारे ब्रेन से लिंक होता है और इस वजह से कुछ लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में डिस्फंशन या डिसऑर्डर्स के कारण सिरदर्द का अनुभव होता है। कई लोग इसे सिरदर्द या गैस्ट्रिक हेडेक या सिर में गैस चढ़ने के नाम से भी जानते हैं। आइए जानें कि सिर में गैस चढ़ने के लक्षण क्या हैं और किस तरह से किया जा सकता है इसका उपचार

सिर में गैस चढ़ने के लक्षण (Symptoms of Gastric headache)

जैसा कि आप जान ही गए होंगे कि सिर में गैस चढ़ने को गैस्ट्रिक हेडेक भी कहा जाता है। इसके साथ ही इसे माइग्रेन या एक ऐसी सिरदर्द के रूप में भी जाना जाता है, जिसे गैस्ट्रिक लक्षणों या डिसऑर्डर्स से लिंक किया जाता है। माइग्रेन हेडेक और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स के बीच में संबंध है इसलिए इस परेशानी को गैस्ट्रिक हेडेक भी समझा जा सकता है। इसके लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

  • इस समस्या में सिर में दर्द के साथ ही रोगी एसिड रिफ्लक्स का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • अपच 
  • पेट में दर्द
  • एब्डोमिनल ब्लोटिंग 
  • कब्ज 
  • जी मिचलाना या उलटी आना 
  • डायरिया 

इनके अलावा रोगी कुछ अन्य समस्याओं का अनुभव भी कर सकते हैं, जो ऊपर दी गयी लिस्ट में शामिल नहीं हैं। इन में से कोई भी समस्या नजर आने पर रोग के लक्षणों को पहचानें और तुरंत डॉक्टर से बात करें।

Advertisement

और पढ़ें। पेट की गैस को शांत करने के लिए करें ये 5 उपाय: How to Stop Gas Pain

सिर में गैस क्यों बनती है? 

Health Care Tips
Health Care Tips

अगर सिर में गैस चढ़ने से होने वाली सिदर्द को सामान्य सिदर्द मानने की गलती कई लोगों को हो सकती है। आपके लिए इन दोनों में अंतर के बारे में जानें और गैस व एसिडिटी के कारण होने वाले सिरदर्द के अंडरलायिंग कारणों को पहचानें। गैस्ट्रिक हेडेक को ट्रिगर करने वाले सबसे सामान्य कारण इस प्रकार हैं:

Advertisement

  • स्मोक संबंधित हेल्थ इशूज जैसे अल्सर, पेट का कैंसर, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज, गैस्ट्रोपैसिस और पेट को खाली करने में देरी होना।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स जिसमें इरिटेबल बाउल सिम्पटम्स और इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज
  • हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन 
  • डिस्बायोसिस, जो उस स्थिति को कहा जाता है जिसमें पेट के बैक्टीरिया की डाइवर्सिटी कम होती है।

सिर में गैस बनने का उपचार

कई स्टडीज यह बताती हैं कि सिरदर्द के साथ होने वाले गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर का इलाज करने से सिरदर्द के लक्षणों में इम्प्रूवमेंट हो सकती है या सिरदर्द की फ्रीक्वेंसी कम हो सकती है। सिरदर्द और इससे जुड़े लक्षणों से राहत पाने में यह उपचार मददगार हो सकते हैं:

ओवर-द-काउंटर दवाईयां

कई ओवर-द-काउंटर दवाईयां इस सिरदर्द से राहत पाने में मददगार हो सकती हैं, जैसे:

Advertisement

  • एस्पिरिन 
  • आइबूप्रोफेन
  • नेप्रोक्सेन
  • एसिटामिनोफेन

नॉन-स्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स जैसे एस्पिरिन,आइबूप्रोफेन,नेप्रोक्सेन उन लोगों के लिए बिलकुल सही है जिन्हें कोई खास गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या हो। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाईयां लेने से पहले डॉक्टर से बात करें। कई स्थितियों में डॉक्टर उन दवाईयों की सलाह भी दे सकते हैं, जो सिरदर्द से राहत पहुंचाएं खासतौर पर अगर आपको माइग्रेन या क्लस्टर हेडेक हो।

थेरेपीज

कुछ मामलों में, कॉम्प्लिमेंटरी थेरेपीज कुछ खास तरह के सिरदर्द जैसे माइग्रेन के लिए फायदेमंद हैं। इसके कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:

  • बायोफीडबैक
  • एक्यूपन्चर
  • रिलैक्सेशन मेथड्स जैसे मैडिटेशन, योगा या ब्रीदिंग टेक्निक्स। 
  • न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स जैसे बटरबर, मैग्नेशियम या राइबोफ्लेविन
Treatment of Gastric headache
Treatment of Gastric headache

सिर में गैस चढ़ने की समस्या को रोकने के घरेलू उपाय

सिर में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। इसके कुछ सामान्य कारण खराब फूड हैबिट्स, स्ट्रेस, ब्लड प्रेशर का बढ़ना, पेट में गैस आदि। लेकिन, इसके लिए कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं:

  • अधिक फ्लूइड पीएं-पानी पीने से गैस्ट्रिक हेडेक से राहत मिल सकती है। शरीर में पानी की कमी होना इस समस्या का कारण हो सकता है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए आधा गिलास लस्सी और एक चम्मच धनिया के जूस को पीने से भी लाभ होता है। सिरदर्द के लक्षणों को कम करने के लिए यह बेहतरीन होम रेमेडी है। इसके साथ ही आप अन्य पेय पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं जैसे नारियल का पानी, सूप आदि। ध्यान रहें अधिक चीनी या नमक युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें।
  • मैग्नीशियम का सेवन- एक जरूरी मिनरल, मैग्नीशियम को गैस्ट्रिक हेडेक के उपचार के लिए एक प्रभावी रेमेडी माना गया है।
  • यह स्लाइवा में एंजाइम्स के प्रोडक्शन में मदद करता है, जो फूड को छोटे टुकड़ों में ब्रेक करता है। इससे डाइजेस्टिव प्रोसेस में आसानी होती है। मैग्नीशियम-रिच फूड्स में कददू, पालक, बादाम, मूंगफली आदि शामिल हैं।
  • पर्याप्त नींद लें- ऐसा माना गया है कि गैस्ट्रिक हेडेक से बचाव के लिए अपनी नींद को पूरा करना जरूरी है। पर्याप्त नींद से प्रोलैक्टिन और मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन्स प्रोड्यूज होते हैं। इससे पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं जिससे डाइजेशन में मदद होती है।
  • नींबू पानी- नींबू पानी का सेवन करना एक अन्य लाभदायक होम रेमेडी है। इसके लिए आपको गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में एसिड-एल्कलाइन बैलेंस को रेगुलेट करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, फ्रेश नींबू को माथे में रगड़ने से भी आपको सिरदर्द से आराम मिल सकता है ,क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।
  • तुलसी- तुलसी के कुछ पत्ते इस सिरदर्द से तुरंत आराम पहुंचा सकते हैं। इन पत्तों में एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज होती है, जिससे इस कंडिशन से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। इससे न केवल सिरदर्द कम होती है बल्कि मसल्स को भी आराम मिलता है। आप माथे पर एसेंशियल आयल का इस्तेमाल करके भी इस परेशानी से छुटकारा पा सकता है।
  • दालचीनी- सिर में गैस चढ़ने की समस्या से राहत पाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल भी प्रभावी माना गया है। पानी में थोड़ा दालचीनी का पाउडर डालें और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को माथे पर लगाएं। कुछ देर इसे लगाने के बाद धो दें। कुछ देर में आपको सिरदर्द में लाभ होगा।
  • कोल्ड कंप्रेस- माथे और कनपटी पर कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करने और आइस पैक को लगाने से सिरदर्द की समस्या कम हो सकती है। यही नहीं, सिरदर्द होने पर किसी शांत और अँधेरी जगह पर रहने से भी लक्षणों से जल्दी आराम मिलता है।
Gastric headache
Gastric headache

सिर में गैस चढ़ने की परेशानी को गैस्ट्रिक हेडेक के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स की वजह से होती है। इसके लक्षणों में जी मिचलाना, उलटी आना, पेट में दर्द आदि शामिल है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों के उपचार से सिरदर्द की समस्या इम्प्रूव हो सकती है। इसके उपचार में दवाईयां, होम रेमेडीज और जीवनशैली में सुधार आदि शामिल है। अगर आपको लगातार सिरदर्द हो रही है, तो डॉक्टर से बात करें।

FAQ | क्या आप जानते हैं

सिर में गैस चढ़ जाए, तो क्या करना चाहिए?

किसी को भी सिर में गैस चढ़ने से कई परेशानियां हो सकती हैं। जिस में सिरदर्द सबसे मुख्य है। सिर पर गैस चढ़ने के कारण ( causes of Gastric headache) कई हो सकते हैं। अगर आपको यह समस्या है, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसे कोल्ड कंप्रेस का प्रयोग, नींबू पानी या अधिक से अधिक पानी का सेवन, अपनी जीवनशैली को हेल्दी रखना, व्यायाम करना आदि। लेकिन, अगर आपको यह परेशानी लम्बे समय से है, तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

क्या गैस के कारण सिर में भारीपन महसूस हो सकता है?

हां, गैस की वजह से सिर में भारीपन महसूस हो सकता है। अधिकतर लोग इससे सिर की एक साइड दर्द होता है। यह सिर में झनझनाहट के कारण (Causes of  tingling in the head) हो सकता है। अगर इस समस्या का जल्दी इलाज न कराया जाए तो यह स्थिति गंभीर हो सकती है।

क्या गैस की वजह से चक्कर आ सकता है?

सिर में गैस चढ़ने की वजह से कई परेशानियां हो सकती हैं जैसे पेट में दर्द, भूख में कमी, थकावट, जी मिचलाना आदि। इससे रोगी चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है। इस स्थिति में कुछ घरेलू उपचार आपके काम आ सकते हैं। लेकिन, अगर ऐसा न हो तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

सिर में झनझनाहट होने के कारण क्या हो सकते हैं?

सिर में झनझनाहट होने के कई कारण हैं जैसे तनाव, डायबिटीज, माइग्रेन, साँस संबंधी समस्याएं, मिर्गी या कोई अंडरलायिंग प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और इसमें तुरंत मेडिकल हेल्प लेने की सलाह दी जाती है।

सिर में चक्कर आना कौन से रोग के लक्षण हैं?

सिर में चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे थकावट, चिंता, भूख या ब्लड शुगर लेवल का कम होना आदि। इसके लक्षणों में सिर घूमना, थकावट, असंतुलित महसूस करना, ऐसा महसूस होना जैसे आप गिर रहे हों आदि शामिल हैं। इस स्थिति को मैनेज करने के लिए भी कुछ घरेलू नुस्खें फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

शरीर में गैस कहां बनती है (Why does gas form in the head)?

हमारा शरीर दो तरह से गैस बनाता है, जब हम हवा को शरीर में ले जाते हैं और जब हमारे लार्ज इंटेस्टाइन फूड को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। हमारा नहीं पचा हुआ भोजन स्माल इंटेस्टाइन से लार्ज इंटेस्टाइन तक मूव होता है। जब वो वहां पहुंचता है, तो बैक्टीरिया काम करना शुरू कर देते हैं, इससे हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन बनते हैं, जो गैस के माध्यम से हमारे शरीर को छोड़ देते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement