For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में सेंसेटिव स्किन का ऐसे रखें ख्याल: Sensitive Skin Care

11:00 AM Jun 08, 2024 IST | Mitali Jain
गर्मी के मौसम में सेंसेटिव स्किन का ऐसे रखें ख्याल  sensitive skin care
Sensitive Skin Care
Advertisement

Sensitive Skin Care: गर्मी का मौसम यूं तो हर स्किन टाइप की महिला के लिए परेशानी का सबब बन जाता है, लेकिन सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को इस मौसम में अधिक समस्या होती है। अत्यधिक गर्मी, सूरज की तेज किरणें व ह्यूमिडिटी आदि के कारण सेंसेटिव स्किन में इरिटेशन और अन्य तरह की परेशानी होती है। सेंसेटिव स्किन के लोगों की एक समस्या यह भी होती है कि वे अपने ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स को लेकर बहुत अधिक एक्सपेरिमेंटल नहीं हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाकर ही अपनी स्किन का ख्याल रखना होता है।

इतना ही नहीं, अपने स्किन केयर रूटीन को लेकर भी उन्हें अधिक सजग रहना पड़ता है, ताकि तेज धूप व अधिक गर्मी उनकी स्किन के लिए परेशानी का सबब ना बन पाए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मी के मौसम में सेंसेटिव स्किन का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं-

Also read: Sensitive Skin Moisturizer: सेंसेटिव स्किन के लिए घर पर ही बनाएं मॉइश्चराइजर

Advertisement

गर्मी के मौसम में हर किसी को अपनी स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाना होता है। लेकिन सेंसेटिव स्किन के लिए यह और भी ज्यादा जरूरी है। सेंसेटिव स्किन पर सूरज की किरणें अधिक कठोर हो सकती हैं। आप यूवी किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। जब भी आप बाहर जाएं, चाहे बादल छाए हों, कम से कम 30 और उससे ज़्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। वहीं, इसे हर दो घंटे बाद रिअप्लाई करना या स्विमिंग या पसीना आने के तुरंत बाद फिर से लगाएं। स्किन को अतिरिक्त प्रोटेक्शन देने के लिए सनग्लासेस, कैप आदि को जरूर पहनना चाहिए।

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में अपनी स्किन के हाइड्रेशन का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। डिहाइड्रेशन के कारण स्किन रूखी, खुजलीदार और संवेदनशील हो सकती है। इसलिए, गर्मी के मौसम में अपने वाटर इनटेक का खासतौर पर ख्याल रखें। इसके अलावा, सेंसेटिव स्किन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मॉइश्चराइज़र का उपयोग करना न भूलें।

Advertisement

Chemical free product
Chemical free skin care products

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको केमिकल बेस्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। खासतौर से, गर्मी के मौसम में इनके कारण आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए, हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं, जो सल्फेट-मुक्त, खुशबू-मुक्त और पैराबेन-मुक्त हों। आप हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन्हें विशेष रूप से सेंसेटिव स्किन के लिए बनाया जाजात है।

सेंसेटिव स्किन के लोगों को अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लेकर अतिरिक्त सजगता बरतना बेहद जरूरी होता है, अन्यथा उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसलिए, जब आप किसी नए प्रोडक्ट्स को अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाने के बारे में सोचें, तो पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। इसके लिए आप अपनी स्किन के एक छोटे से एरिया, जैसे कि अपनी कलाई के अंदर या अपने कान के पीछे, पर थोड़ा सा प्रोडक्ट लगाएं। अब आप इसे इस्तेमाल करने से पहले कम से कम 24 से 48 घंटे इंतजार करें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपको किसी तरह की कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया तो नहीं हो रही है। अगर आपको रेडनेस, खुजली या अन्य किसी तरह की असुविधा महसूस होती है, तो उस प्रोडक्ट को अपने चेहरे या स्किन पर इस्तेमाल करने से बचें।

Advertisement

स्किन का बेहतर तरीके से ख्याल रखने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के साथ-साथ उसे अधिक स्मूथ व ब्राइट बनाता है। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको माइल्ड एक्सफ़ोलिएशन करना चाहिए। साथ ही, जब आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं तो उस वक्त आपको थोड़ा जेंटल होना चाहिए। आप चाहें तो कुछ नेचुरल आइटम्स का इस्तेमाल करके घर पर ही सेंसेटिव स्किन के लिए स्क्रब बना सकते हैं या फिर मार्केट में अलग से सेंसेटिव स्किन के लिए मिलने वाले स्क्रब का ही इस्तेमाल करें। साथ ही आपको इस बात का भी इस्तेमाल रखना चाहिए कि आप सप्ताह में एक बार से अधिक स्किन को एक्सफ़ोलिएट ना करें।

गर्मी के मौसम में बहुत अधिक हीट के कारण आपकी सेंसेटिव स्किन को परेशानी हो सकती है। तेज धूप व गर्मी से सेंसेटिव स्किन में जलन, रेडनेस व इचिंग की शिकायत हो सकती है। ऐसे में अपनी स्किन का ख्याल रखने और उसे सूदिंग अहसास करवाने के लिए कूलिंग प्रोडक्ट्स जैसे खीरा, एलोवेरा और थर्मल वॉटर स्प्रे आदि का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, अगर आपको अपनी स्किन ज़्यादा गर्म लगती है, तो रेडनेस और सूजन को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे आपको तुरंत आराम महसूस होगा।

heat rash
Take measures to avoid heat rash

गर्मी के मौसम में हीट रैश से बचने के लिए विशेष रूप से देखभाल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप ढीले-ढाले, हवादार कपड़े पहनें। इसके अलावा, खुद को ठंडा रखने का प्रयास करें। इसके लिए आप कूलर, पंखें और एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करने के साथ-साथ बार-बार कोल्ड शावर ले सकते हैं। साथ ही, हीट रैश से प्रभावित एरिया को सूखा रखने के लिए टैल्कम-फ्री पाउडर का उपयोग करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement