For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

30 के बाद ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल: Skin Care After 30

11:00 AM May 17, 2024 IST | Reena Yadav
30 के बाद ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल  skin care after 30
Skin Care After 30
Advertisement

Skin Care After 30: उम्र के निशां आपके चेहरे पर ना दिखें इसके लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी ही पड़ेगी, क्योंकि ये उम्र का वह पड़ाव है जिसमें अपनी स्किन और अपने शरीर की देखभाल को आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकती।

खूबसूरत खिली-खिली त्वचा हर किसी की चाहत होती है और यकीनन ये चाहत आपकी टीन एज से लेकर 30 तक बरकरार भी रहती है। लेकिन 30 के बाद त्वचा में आप कई तरह के बदलाव देखते हैं जिससे धीरे-धीरे त्वचा अपनी असली रंगत खो देती है, नतीजा झांइयां, झुर्रियां, काले घेरे, त्वचा का कसाव कम होना। इससे कैसे निपटा जाए इसकी एक जानकारी।

Advertisement

खाने पीने पर ध्यान

जिस तरह आपकी फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य
के लिए आपका बेहतर खानपान ज्यादा जरूरी है ठीक उसी तरह आपकी त्वचा के लिए भी जरूरी है अच्छा खानपान। इसके लिए खूब सारी हरी सब्जियां, फ्रूट्स के साथ कुछ नट्स वगैरह जरूर शामिल करें।

सही खानपान के बाद बारी आती है सही दिनचर्या की। दिनचर्या आपकी सही रहे इसके लिए आपको अपना रुटीन फॉलो करना होगा। चाहे आप हाउसवाइफ हों या फिर वॄकग आपको खुद के लिए वक्त मिले इसके लिए जरूरी है कि आप वक्त पर सभी चीज़ें करें। जैसे सोना, जागना, खाना पीना वगैरह।

Advertisement

वैसे तो जिंदगी में किसी ना किसी बात को लेकर तनाव तो होते ही रहते हैं लेकिन 30 के बाद यह तनाव थोड़ा और भी बढ़ जाता है क्योंकि इस वक्त आपके दिमाग में घर, ऑफिस, बच्चे, आॢथक जरूरत संबंधी कई कई तरह की चीजें सामने दिखाई देती हैं, लेकिन इन सबके साथ किस तरह आप तालमेल बिठाकर चल सकती हैं इससे भी आपकी स्किन पर बहुत फर्क पड़ता है।

अच्छी स्किन के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। दिन भर में कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं। पानी पीने से त्वचा में नमी बरकार रहती है और आपकी स्किन ग्लो करती रहती है। सुबह खाली पेट पानी पीना भी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

Advertisement

30 के बाद त्वचा को सही रखने के लिए नींद का एक अहम योगदान है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते तो इससे आपको तरह तरह की परेशानियां उत्पन्न होती हैं जैसे तनाव, मोटापा वगैरह। इसकी वजह से आपकी त्वचा भी प्रभावित होती है। इसके लिए अच्छी नींद लें।

ये तो रही आपके खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी बातें अब बात त्वचा की साफ सफाई की। त्वचा को नियमित रूप से किसी अच्छे फेसवाश से साफ करें। रात को चेहरे को साफ करें। हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करें।

अच्छी त्वचा के लिए चेहरे पर नियमित रूप से मॉश्चराइजिंग बेहद जरूरी है, ऐसे में चेहरा धोने के बाद अच्छे मॉश्चराइजर चेहरे पर अप्लाई करें। आप चाहें तो मॉश्चाइजिंग के लिए नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी कर सकती हैं। दो बार मॉश्चराइजिंग जरूर करें। एक सुबह और दूसरा रात को सोते वक्त।

अच्छी स्किन के लिए चेहरे पर टोनिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप नेच्यूरल टोनर का इस्तेमाल करें। जैसे गुलाबजल, खीरे का जूस, तरबूज़, नींबू वगैरह आपकी त्वचा के लिए एक अच्छे टोनर माने जाते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

सूर्य की हानिकारक यूवी रेज़ त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है। ये त्वचा को झुलसा देती है जिसकी वजह से भी उम्र से पहले त्वचा बूढ़ी नज़र आने लगती है। ध्यान रहे धूप में निकलने से पहले एसपीएफ-30 वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें। इसके अलावा सनस्क्रीन का प्रयोग सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी करें।

आपकी उम्र के निशां आंखों से साफ पता चलते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे, झाईयां या किनारे झुर्रियां ना पड़ें इसके लिए जरूरी है कि आप आंखों के नीचे अच्छी अंडर आइक्रीम का इस्तेमाल करें। बीच-बीच में आप चेहरे की थकान हटाने के लिए कटे आलू, खीरे की स्लाइस, गुलाब जल या ठंडी ग्रीन टी बैग्स को भी आंखों पर लगाकर थोड़ी देर रखें। बाहर निकलते वक्त गॉगल्स इस्तेमाल करें।

ध्यान रहे ये 30 के बाद बेहद जरूरी है आपकी स्किन के लिए। त्वचा के कसाव के लिए सही फेशियल चुनें और इसे महीने में एक बार जरूर करवाएं। ये त्वचा के पोषण के लिए अच्छा होता है। अगर आपको फेशियल करना आता है तो अच्छे प्रोडक्ट्स के साथ आप घर भी फेशियल कर सकती हैं।

घर की मुर्गी दाल बराबर ना समझें क्योंकि त्वचा के लिए आपके किचन की सामग्रियां भी आपकी त्वचा के लिए रामबाण हैं। जैसे बेसन, दही और हल्दी मिलाकर उबटन बना लिया। इसके अलावा जो फ्रूट्स आप खाने में इस्तेमाल करती हैं उन्हें आप चेहरे पर भी मसल लें। जैसे केला, तरबूज़, पपीता वगैरह। इसके अलावा कोशिश करें कि अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स ज्यादातर हर्बल चुनें।

आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से भी आपको स्किन संबंधी तरह-तरह की परेशानियां होती हैं। ये आपके चेहरे के पोर्स बंद कर देती हैं। ऐसे में त्वचा को ठीक प्रकार से पोषण नहीं मिलता। इसके लिए जरूरी है कि आप प्रदूषण और धूल से खुद को बचाने के लिए हाथों और चेहरे को कपड़़े से ढककर बाहर निकलें।

रात को सोते वक्त त्वचा की सफाई के बाद अच्छी नाइट क्रीम का प्रयोग जरूर करें। इससे आपकी त्वचा फ्रेश रहती है। इसके लिए आप नेच्यूरल चीज़ें जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल वगैरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Skin Care After 30
Face Exercise

स्किन की खूबसूरती के लिए चेहरे की भी एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। लॉयन फेस, चेहरे को फुलाना, अपनी मुस्कुराहट को स्ट्रेच करना। इन एक्सरसाइज को रुटीन में करने से एक तो आपकी त्वचा पर अतिरिक्त चर्बी नहीं चढ़ेगी दूसरा स्किन भी चमकदार रहेगी। मुस्कुराते रहें
कहते हैं जब एक छोटी सी स्माइल से आपकी फोटोग्राफ बहुत खूबसूरत आ सकती है जो ज़रा सोचिए आपकी मुस्कान से आपका व्यक्तित्व कितना निखर सकता है। यकीनन आपका खुश रहना आपकी त्वचा के लिए रामबाण हैं क्योंकि तनाव नहीं लेकर आप खुश रहेंगे
तो आपकी त्वचा वैसे ही खिलेगी। योग या वर्कआउट करें
अच्छी स्किन के लिए बेहद जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में कोई एक फिजिकल एक्टिविटी चाहे वॉक, योगा, एक्सरसाइज, डांस वगैरह जरूर शामिल करें। ये जहां आपको फिट रखने में मददगार है वहीं ये आपकी त्वचा को भी खिली-खिली रखेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement