For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ध्यान: Skin Care in Summer

गर्मियों में होने वाली त्वचा की समस्याओं से दूर रहने के लिए तुरंत अपना स्किनकेयर शुरू करें। आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।
11:00 AM Apr 07, 2024 IST | Pragati Raj
गर्मियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ध्यान  skin care in summer
Skin Care in Summer
Advertisement

Skin Care in Summer: जैसे-जैसे चिलचिलाती गर्मी आती है, हमारी त्वचा में बदलाव का अनुभव होने लगता है। यही है ना? पूरे दिन अत्यधिक गर्मी और उमस के साथ, आपकी त्वचा खराब होने लगती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप गर्मियों में होने वाली त्वचा की समस्याओं से दूर रहने के लिए तुरंत अपना स्किन केयर शुरू करें। आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।

Also read: रहस्यमयी है जर्मनी का डेविल ब्रिज: Devil Bridge

गर्मी आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है

Skin Care in Summer
Korean Skin care Routine

जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है और वातावरण में नमी बढ़ती है। आपकी त्वचा पर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है। अत्यधिक तेल त्वचा की सतह पर चिपक जाता है, जिससे चिपचिपाहट, तेल और अवरुद्ध छिद्र हो जाते हैं। मुंहासे निकलना गर्मियों में होने वाली सबसे आम समस्या है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को इसका खतरा अधिक होता है क्योंकि त्वचा में बैक्टीरिया और तेल पसीने के साथ मिल जाते हैं जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं।

Advertisement

जब आपकी त्वचा हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती है, तो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है। मेलेनिन में फोटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। अतिरिक्त मेलेनिन के परिणाम गहरे, तनी हुई त्वचा में होते हैं। अन्य समस्याओं में खुजली वाली त्वचा, घमौरियां, सनबर्न और धूप में अधिक समय के लिए रहने पर दाने शामिल हो सकते हैं।

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें

Advertisement

अतिरिक्त तेल हटाने के लिए फेस वाश करें

Night skin care routine
Night skin care routine

गर्मियों में ऑयली स्किन और ज्यादा ऑयली हो सकती है। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल एक फेस वाश का उपयोग करें जो सभी गंदगी और जमी हुई गंदगी को गहराई से साफ कर सके। शुष्क त्वचा वाले लोगों को एक गैर-फोमिंग क्लीन्ज़र की आवश्यकता होगी। माइल्ड, अल्कोहल-फ्री और पीएच बैलेंस क्लींजर चुनें।

एक अच्छी त्वचा देखभाल दिनचर्या का चुनाव करें

Beauty Products
Beauty Products

एक त्वचा देखभाल आहार बनाए रखें और इसका धार्मिक रूप से पालन करें। क्रीम-आधारित उत्पादों के बजाय जेल-आधारित (शुष्क त्वचा के लिए) और पानी आधारित (तैलीय त्वचा के लिए) चुनें क्योंकि पूर्व हल्का और गैर-चिकना होता है। दिन में दो बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग आपकी त्वचा को साफ और तरोताजा रखने में मदद करेगा।

Advertisement

अपने स्किन केयर रिजीम में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें

anti oxidants uses
Skin Infection Treatment

एंटीऑक्सीडेंट सीरम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। इसके अलावा, वे आपकी त्वचा को क्षति से बचाते हैं। कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए मुक्त कणों को साफ करते हैं। अपने समर स्किन केयर रूटीन में एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट सीरम शामिल करें। आप खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, ग्रीन टी आदि का स्टॉक करके इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन सी सीरम एक अच्छा विकल्प है। गर्मी के दिनों में यह फायदेमंद होता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, एक फ्री रेडिकल स्कैवेंजर है जो आपकी त्वचा को एक्सीडेंट से होने वाले नुकसान से बचाता है और हानिकारक यूवी किरणों के कारण होने वाले पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

Hyderated Skin
Hyderated Skin

गर्मियों के दौरान हर समय हाइड्रेशन महत्वपूर्ण होता है। सोते समय हाइड्रेशन के लिए रात में अपना चेहरा धोने के बाद आप हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। नियमित अंतराल पर अपनी त्वचा को तरोताजा करने के लिए अपने चेहरे पर बार-बार पानी के छींटे मारें या फेशियल मिस्ट लगाएं।

स्वस्थ त्वचा के लिए एक्सफोलिएट करें

Exfoliate for healthy skin
Exfoliate for healthy skin

त्वचा से अधिक गंदगी और तेल को हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार फेस स्क्रब का प्रयोग करें। केवल, अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त स्क्रब का उपयोग करना याद रखें और धीरे से सर्कुलर सर्कल में स्क्रब की मालिश करें। सुनिश्चित करें कि आप होठों और गर्दन को भी एक्सफोलिएट करें।

सनस्क्रीन लगाएं

Sunscreen
Sunscreen

सूरज की यूवी-ए और यूवी-बी किरणें से स्कीन खराब हो जाती हैं। इससे आपके चेहरे पर टैन देने के अलावा, वे समय से पहले बुढ़ापा, उम्र के धब्बे, महीन रेखाएं और झुर्रियां पैदा कर सकते हैं। एसपीएफ 30-50 वाला एक अच्छा सनस्क्रीन गर्मियों के महीनों में सभी प्रकार की त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। भले ही आप ज्यादातर समय घर के अंदर रहते हों। अगर आप स्विमिंग करने जाते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप कई बार सनस्क्रीन लगाएं।

भारी मेकअप से बचें

Avoid Heavy Makeup
Avoid Heavy Makeup

भारी मेकअप त्वचा को सांस लेने से रोकता है। नमी और गर्मी भी त्वचा की सांस लेने की क्षमता को प्रभावित करती है। भारी नींव और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट के बजाय, यदि आपको कुछ मेकअप पहनने की ज़रूरत है तो आप टिंटेड लिप बाम और टिंटेड मॉइस्चराइजर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें

Use right toner
Use right toner

एक अच्छा टोनर खुले पोर्स को बंद करने में कारगर हो सकता है। चेहरे के टी-जोन पर सबसे अधिक ऑयल ग्रैंड पाई जाती हैं। पसीने और तेल को इन रोमछिद्रों को बंद होने से बचाने के लिए एलोवेरा या ककड़ी-आधारित टोनर का उपयोग करें क्योंकि ये हल्के होते हैं।

अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें

Use right moisturizer
Use right moisturizer

गर्मियों में आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर एक अच्छा मॉइस्चराइजर चुन सकते हैं। लेकिन विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट जैसे इंग्रेडिएंट्स की तलाश करें। अगर इसमें एसपीएफ हो तो और भी अच्छा। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाना सबसे अच्छा होता है।

अपनी आंखों, होठों और पैरों को न भूलें

Don't forget your eyes, lips and feet
Don't forget your eyes, lips and feet

आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए हमेशा धूप का चश्मा पहनें। आंखों के जेल के नीचे मॉइस्चराइजिंग का प्रयोग करें; और अपनी लिपस्टिक से पहले SPF वाला लिप बाम लगाएं। एक्सफोलिएट करने के लिए अपने पैरों को स्क्रब करें। अपने पैरों पर भी सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर लगाएं, खासकर अगर आपने खुले पैर वाले सैंडल पहने हैं।

अधिक से अधिक पानी और फलों का जूस पिएं

Juice
Drink as much water and fruit juice as possible

गर्मियों में आपका पानी का सेवन दिन में कम से कम 2-3 लीटर होना चाहिए। नारियल पानी, तरबूज और ताज़े जूस हाइड्रेटेड रहने के अच्छे तरीके हैं। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक सब्सटेंस को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। अपने आहार में दही और छाछ को भी शामिल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement