For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली पर रखें अपनी स्किन का ध्यान, केमिकल और पक्के रंगो से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स: Holi 2024 Skin Care

11:59 AM Mar 23, 2024 IST | Ayushi Jain
होली पर रखें अपनी स्किन का ध्यान  केमिकल और पक्के रंगो से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स  holi 2024 skin care
Holi 2024 Skin Care
Advertisement

Holi 2024 Skin Care: होली की तैयारियां शुरू हो चुकी है। बाजार में हर तरफ कलर और गुलाल से सजी हुई दुकानें नजर आ रही है। होली वैसे तो होलिका दहन से ही शुरू हो जाती है। इस दिन रंगो के साथ-साथ सबके घरों में कई पकवान भी बनाए जाते है। हालांकि, सभी को अगले दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। क्योंकि इस दिन बड़े हो या बच्चे सभी अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ रंगो से खूब मस्ती करते है और एक दूसरे पर गुलाल के साथ पक्के कलर का इस्तेमाल भी करते है।

Also read: होली में घर बैठे बनाएं ये 4 लो कैलोरी स्वीट डिश: Holi 2024 Low Calorie Desserts

होली यानी रंगो का त्योहार। हालांकि, रंगो के ज्यादा इस्तेमाल से हमारी स्किन भी खराब हो सकती है। क्योंकि आज के दौर में नेचुरल से ज्यादा केमिकल वाले रंगो और पक्के कलर का इस्तेमाल होता है। इसीलिए हमें ध्यान रखना चाहिए की हम किस तरह का गुलाल या कलर उपयोग कर रहे है। मगर, ये जांचना मुश्किल है। इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे कि हम किस तरह केमिकल वाले रंगो से अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते है।

Advertisement

होली से पहले की तैयारी

घर के बाहर होली खेलने जाने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें। क्योंकि होली के रंगों से आपकी स्किन खराब हो सकती है। होली खेलने जाने से पहले अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर या तेल का उपयोग करें। क्यूंकि इसके उपयोग से कोई भी कलर आपकी त्वचा पर ज्यादा देर टिक नहीं पाएगा और आप तुरंत रंगो से छुटकारा पा सकते है। स्किन के साथ बालों पर भी तेल का उपयोग करें।

सुरक्षात्मक कपड़े

होली पर त्वचा की देखभाल के लिए अपनी त्वचा को रंगों और धूप से बचाना बेहद जरूरी है। ऐसे कपड़े पहनें जो रंगों के सीधे संपर्क को कम करने के लिए आपके शरीर को जितना संभव हो सके ढकें। इसके साथ ही उन कपड़ों का इस्तेमाल करें जो आपको ज्यादा गर्मी से बचाए और पानी के नजदीक आने से किसी तरह की कोई इचिंग या खुजली ना हो।

Advertisement

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए उच्च एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन अधिक मात्रा में स्किन पर लगाएं, खासकर यदि आप घर से बाहर जश्न मना रहे हों या कहीं दोस्तों के साथ बाहर घूमने का प्लान बना रहे हो।

होली के बाद की तैयारी

दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ होली खेलने के बाद, बिना कठोर रगड़ के रंगों को धीरे से हटाने के लिए हल्के क्लींजर का उपयोग करें। इसके साथ ही गर्म पानी से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकता है। अपनी त्वचा के प्रति कोमल रहें और कठोर तरह से किसी चीज का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इससे स्किन और ज्यादा खराब हो सकती है।

Advertisement

प्राकृतिक उपचार

होली के बाद त्वचा को साफ़ करने और आराम देने के लिए दही, शहद, या बेसन जैसी प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें। इसके साथ ही अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं, और खोई हुई नमी को फिर से भरने के लिए सफाई के बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement