For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खान-पान से त्वचा का रखें ख्याल: Foods for Skin

01:33 PM Apr 01, 2024 IST | grehlakshmi hindi
खान पान से त्वचा का रखें ख्याल  foods for skin
Foods for Skin
Advertisement

Foods for Skin: तपती धूप और गर्म लू के कारण त्वचा बेजान पड़ जाती है, ऐसे में अच्छे खान-पान से अपनी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखें।

मौसम कोई भी हो त्वचा की देखभाल करना अनिवार्य है लेकिन गॢमयों की तेज धूप, यूवी किरणें और पसीना त्वचा की चमक छीन लेती है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट और सेहतमंद रखने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हमारी त्वचा प्रकृति की देन है इसीलिए प्रकृति ने इसकी देखभाल के लिए प्राकृतिक व असरदार भोज्य पदार्थ दिए हैं, जिनकी सहायता से हम अपनी त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाए रख सकते हैं।
पानी : कम पानी पीने से व्यक्ति की त्वचा की चमक गायब हो जाती है, साथ ही त्वचा डल महसूस करती है। व्यक्ति को हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है।
अनार : अनार के दाने और जूस पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और मांसपेशियों को ऑक्सीजन मिलता रहता है, जिससे त्वचा खिली-खिली व चमकदार रहती है।
खीरा : खीरा अंदर से ठंडक देता है। इनमें एंटिआक्सीडेंट, मिनरल्स, विटामिन-सी और विटामिन-के होता है, जो त्वचा में नमी बनाए रखता है।
खट्टे फल : टमाटर, संतरा, नींबू और आंवला इनमें कैलोरी कम होती है, परंतु त्वचा को हेल्दी व यंग बनाए रखती है, क्योंकि इसमें विटामिन-सी, भरपूर मात्रा में होता है। यहां तक कि विटामिन-सी त्वचा में मौजूद कोलेजन को बरकरार रखता है।
नारियल पानी : गॢमयों के मौसम में झुलसती हुई त्वचा के लिए नारियल का पानी रामबाण है, क्योंकि यह इलेक्ट्रोलाइट का बेहतरीन स्रोत है।
चीया सीड्स : चीया फाइबर के रूप में काम करती है और भरपूर मात्रा में पोषण भी देती है। इससे त्वचा में नमी लगातार बनी रहती है।
दही : दही प्रोटीन व प्रोबायोटिक का स्रोत है और स्किन को ठंडक प्रदान करती है। दही से गट हेल्थ अच्छा होता है, गट हेल्थ अच्छी रहने से त्वचा भी अच्छी बनी रहती है।
मछली : ओमेगा-3 से भरपूर मछली हमारी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ व चमकदार रखती है।
बेरीज : जैसे- गूज बेरीज, ब्लू बेरीज, स्ट्रॉ बेरीज व क्रेन बेरीज रेडिकल्स को नुकसान से बचाने का कार्य करते हैं।
एवोकाडो : एडोकाडो एक हेल्दी फैट है, जो स्किन को मुलायम व हेल्दी रखता है।
ड्राईफ्रूट व सीड्स : इसमें मौजूद ओमेगा-3, विटामिन-ई, के त्वचा को चमकदार व नमीयुक्त रखते हैं।
हरी पत्तेदार सब्जियां : पालक, केल, लेट्यूस त्वचा की नमी बनाए रखती है। इसमें विटामिन-के व विटामिन-ई मौजूद रहता है, जो स्किन के लिए आवश्यक है।

Foods for Skin
Diet Foods for Skin by Ritika Bansal

Also read: सेहतमंद रहने के लिए मिलेट्स का करें सेवन: Millets Benefits

Advertisement

नेचर मास्क यूज करें

शहद और गुलाबजल : एक चम्मच शहद और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा तरोताजा महसूस करेगा।
कच्चा दूध : स्नान से पहले अगर दो चम्मच दूध आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो ये सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर है, इसे आप रात को भी एप्लाई कर सकती हैं।
पल्प : कोई भी फल का जूस व पल्प अपने हाथों में लेकर हल्के हाथों से चेहरे पर एप्लाई करें। इसको थोड़ी देर तक छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे को नमी व ठंडक अवश्य मिलेगी।
बर्फ : कभी-कभी कुछ दिनों में कुछ बर्फ के टुकड़े पानी में डालकर उसमें चेहरा डिप कर सकते हैं। यह क्रिया 2-3 बार कुछ सेकंड के लिए की जाती है। इससे त्वचा टाइट और नमीयुक्त रहती है।
मुलतानी मिट्टी : मुलतानी मिट्टïी में थोड़ा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा वॉश करें। इससे चेहरा खिला-खिला महसूस करेंगी।
रात की देखभाल : रात को 10 मिनट चेहरे की केयर आपको हमेशा यंग बनाए रखती है। सुबह से शाम तक चेहरे पर धूल-मिट्टïी मेकअप और थकावट रहती है। अगर आप ऐसे ही सो जाती हैं तो अगले दिन सुबह आपकी त्वचा रात की तरह फीकी ही रहेगी। इसलिए हर रात सबसे पहले त्वचा को अच्छे फेसवॉश से धोएं और फिर अच्छी क्रीम से मॉइश्चराइज करें।

नोट :

Advertisement

  1. आपकी त्वचा की टाइप स्वयं आपको पता होनी चाहिए ताकि आप त्वचा की अच्छे से देखभाल कर पाएं, जैसे-ऑयली त्वचा में हमें अधिक तेल वाला खाना नहीं खाना चाहिए।
  2. रूखी त्वचा में एलोवेरा का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ठ्ठ
Advertisement
Tags :
Advertisement