For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन घटाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक टिप्स की लें मदद: Ayurvedic Weight Loss

07:30 AM Mar 29, 2024 IST | Nidhi Mishra
वजन घटाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक टिप्स की लें मदद  ayurvedic weight loss
Ayurvedic Weight Loss
Advertisement

Ayurvedic Weight Loss: आजकल वजन कम करने के लिए लोग बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ रहा है। लेकिन फिर वेट लॉस करने से दिक्कत आ रही है। आयुर्वेद के अनुसार अगर आपको सही वजन कम करने का सही तरीका नही है, तो आपके लिए वेट लॉस कम कर पाना बहुत मुश्किल होता है। अब कई लोग वजन कम करने के लिए कई घंटों तक भूख रहते है। इससे वजन तो कम हो जाता है। लेकिन शरीर में कमजोरी आने लगती है। आयुर्वेद में कहा जाता है की वजन घटाते समय शरीर से पोषक तत्व नही खोना चाहिए। वेट लॉस करने के लिए एक सही तकनीक का पालन करना जरूरी होता है। इसलिए आज हम आयुर्वेदिक प्रणाली के कुछ आसान टिप्स का पालन करके हेल्दी वेट लॉस करने के बारे में बताने वाले है। वजन घटाते समय आयुर्वेद में रासायनिक या प्रोसेस्ड फ़ूड या फैट डाइट को खाने से मना किया जाता है। आइए जानते है वजन घटाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में।

Also read: आयुर्वेद के अनुसार इन 8 तरह के ब्रेकफास्ट खाने से आपका वजन होगा कम:

Ayurvedic Weight Loss
Eat 3 Times a Day

आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने के लिए डाइट की जरूरत नही होती है। आपको बस दिन में तीन बार खाना चाहिए। दिन में 3 बार खाने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। साथ ही इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

Advertisement

आयुर्वेद में कहा जाता है की भोजन में 6 प्रकार के स्वाद होते है। इसमें मीठा, खट्टा, मसालेदार, नमकीन, कड़वा और कसैला स्वाद शामिल होते है। ये 6 स्वाद शरीर के विभिन्न कार्यों को बेहतर बनाने का काम करते है। इससे आपको वेट लॉस में भी हेल्प मिलती है।

सभी भोजन के बीच में सही अंतराल का होना बेहद जरूरी है। आपको रात का खाना 7 बजे से पहले खाना लेना चाहिए। इससे अगले दिन आपका शरीर एनर्जी से भरपूर और तरोताजा महसूस करेंगे।

Advertisement

Snacks
Avoid Snacks

जब आप रोजाना 3 बार खाना खाने के नियम को फॉलो करते है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना बेहत जरूरी है की आपको बीच में स्‍नैक्‍स का सेवन नही करना है। जब आप खाने के बीच में स्‍नैक्‍स का सेवन नही करने है, तो इससे बॉडी में जमा फैट बर्न होने लगता है। साथ ही वजन भी कम होता है।

Hot Water
Hot Water

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करते है। लेकिन आयुर्वेद में इन चीजों का पीने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद कहा जाता है की गर्म पानी पीने से वजन कम होता है। इससे शरीर में मौजूद हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। इसलिए रोजाना अपनी दिन की शुरूआत गर्म पानी पीने से करें। साथ ही दिन में भी जितना हो सकें गर्म पानी का ही सेवन करें।

Advertisement

Sleep
Sleep

वजन कम करने में आपकी नींद ही अहम भूमिका निभाती है। अगर वजन कम करना चाहती है तो अच्छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement