For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबिलिटी बनाने के लिए इन टिप्स की लें मदद: Love and Romance

03:30 PM May 05, 2024 IST | Mitali Jain
पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबिलिटी बनाने के लिए इन टिप्स की लें मदद  love and romance
Physical Compatibility Tips
Advertisement

Love and Romance: अधिकतर जोड़ों के बीच यह समस्या होती है कि उनकी फिजिकल कंपैटिबिलिटी अच्छी नहीं होती है। वे एक-दूसरे के साथ तो रहते हैं, लेकिन फिजिकली तौर पर एक-दूसरे से संतुष्ट नहीं होते हैं। जिसकी वजह से उनके बीच तालमेल नहीं बैठ पाता है। जब कपल्स के बीच फिजिकल कंपैटिबिलिटी अच्छी नहीं होती है तो इससे उनके बीच हमेशा ही एक मन-मुटाव रहता है और वे हमेशा ही एक-दूसरे से शिकायतें करते हैं। फिजिकल कंपैटिबिलिटी वास्तव में कपल्स के बीच फिजिकल अट्रैक्शन, सेक्सुअल इंटिमेसी, अफेक्शन और ओवरऑल फिजिकल अट्रैक्शन को दर्शाता है।

ऐसे में जरूरी होता है कि कपल्स कुछ ऐसा रास्ता अपनाएं कि उनके बीच फिजिकल कंपैटिबिलिटी बेहतर हो सके। ऐसा करना मुश्किल नहीं है। बस कपल्स को वास्तव में कुछ कदम उठाने की जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर कपल्स आपसी फिजिकल कंपैटिबिलिटी को बिल्डअप कर सकते हैं-

Also read: जब प्यार हद से गुजर जाए: Romance In Relationship

Advertisement

करें बातचीत

Love and Romance
let's talk

पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पार्टनर के साथ बातचीत करें। जब आप बिना झिझक के अपने पार्टनर के साथ बात करते हैं तो इससे आपको एक-दूसरे की इच्छाओं और प्राथमिकताओं के बारे में पता चलता है। ओपन कम्युनिकेशन एक-दूसरे की ज़रूरतों को समझने और उसे पूरा करने की राह को आसान बनाता है।

फिजिकल कंपैटिबिलिटी को बिल्डअप करने के लिए आप दोनों को एक साथ मिलकर कुछ नई चीजों को एक्सप्लोर करना चाहिए। जब आप बेडरूम में मिलकर नई चीजें ट्राई करते हैं तो इससे आपको खुद व अपने पार्टनर के बारे में अधिक बेहतर तरह से जानने व समझने में मदद मिलती है। आप बेड पर कुछ नई एक्टिविटीज, पोजिशन और टेक्निक्स को आजमा सकते हैं। इससे दोनों पार्टनर अधिक बेहतर तरीके से एन्जॉय करते हैं।

Advertisement

अपने पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबिलिटी बेहतर बनाने का अर्थ यह कतई नहीं है कि आप सिर्फ बेड पर ही अपने पार्टनर के साथ करीब आए। लेकिन इसके अलावा भी आपको आपसी स्पर्श को महत्ता देनी चाहिए। आप अपने पार्टनर के साथ नॉन-सेक्सुअल टच को भी प्राथमिकता दें। मसलन, आप अपने पार्टनर को गले लगाएं या फिर उसका हाथ पकड़ लें। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो अपने पार्टनर की मालिश भी कर सकते हैं। बेडरूम से बाहर शारीरिक स्नेह आपके रिलेशन को मजबूत कर सकता है और इससे आपके बीच की फिजिकल इंटिमेसी भी बेहतर होती है।

जब आप अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट हो रहे हैं तो उस दौरान शारीरिक ही नहीं, मानसिक तौर पर भी उपस्थित रहें। अपने साथी के संकेतों और प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और तदनुसार प्रतिक्रिया दें। माइंडफुलनेस आपके रिलेशन को गहरा कर सकती है और इससे फिजिकल कनेक्शन भी इंप्रूव होता है।

Advertisement

Stay Healthy
Stay Healthy

पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी हेल्थ पर भी ध्यान दें। जब आप फिजिकली फिट होते हैं तो इससे आप अपने पार्टनर की सभी जरूरतों का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रख पाते हैं। इसलिए, अपनी हेल्थ का भी पूरा ख्याल रखें। नियमित व्यायाम, पौष्टिक भोजन और पर्याप्त नींद लेकर खुद को अधिक फिट व एक्टिव बनाएं। जब आप भीतर से अच्छा महसूस करते हैं तो यह आपके पार्टनर के साथ आपके शारीरिक संबंध पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

कपल्स के बीच फिजिकल इंटिमेसी को इंप्रूव करने के लिए फोरप्ले पर फोकस करना अच्छा विचार हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि एक पार्टनर आर्गेज्म को प्राप्त करता है, जबकि दूसरा पार्टनर फिजिकल इंटिमेसी के दौरान खुद को कंप्लीट फील नहीं करता है। ऐसे में उनके बीच मन-मुटाव पैदा हो सकता है। ऐसे में फिजिकल कंपैटिबिलिटी को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है कि आप फोरप्ले में अधिक समय बिताएं। इससे आप अपने पार्टनर को अधिक उत्तेजित कर पाते हैं और आपके साथ फिजिकल होते समय उन्हें भी वही सुख की अनुभूति होती है। फोरप्ले करते हुए अपने पार्टनर की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और उसके अनुसार एडजस्ट करें। फोरप्ले के दौरान आप अपने पार्टनर को अलग-अलग तरह से टच कर सकते हैं या फिर कुछ नया भी ट्राई किया जा सकता है।

अगर कपल्स के बीच फिजिकल कंपैटिबिलिटी अच्छी नहीं है तो ऐसे में अपने रिश्ते को थोड़ा समय दें। फिजिकल कंपैटिबिलिटी को बिल्डअप होने में थोड़ा समय लग सकता है। इसके लिए एक-दूसरे की बदलती जरूरतों और इच्छाओं का पता लगाने और उन्हें अपनाने के लिए तैयार रहें। ऐसा एक दिन में होना संभव नहीं है। इसके लिए आप दोनों को ही वक्त लगने वाला है। इसलिए, जल्दबाजी करने की जगह एक-दूसरे को समझने का प्रयास करें।

हर कपल को अपने रिलेशन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फिजिकल कंपैटिबिलिटी भी उनमें से एक है। आमतौर पर, कपल्स ओपन कम्युनिकेशन और कुछ नई चीजों को अपनाकर इस स्थिति को हैंडल कर लेते हैं। लेकिन अगर आपको ऐसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिन्हें आप स्वयं हल करने में असमर्थ हैं, तो ऐसे में किसी प्रोफेशनल की मदद लेना अच्छा विचार हो सकता है। वे आपकी आपसी समस्या को निष्पक्ष रूप से अधिक बेहतर तरीके से सुनते और समझते हैं। जिससे वे आपको सही गाइडेंस मिलती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement