For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोगरे के पौधों की देखभाल करना होगा आसान, अपनाइए ये तरीका: Mogra Plants Care

05:30 PM Apr 13, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
मोगरे के पौधों की देखभाल करना होगा आसान  अपनाइए ये तरीका  mogra plants care
Advertisement

Mogra Plants Care: मोगरे के पौधों को हर कोई पसंद करता है। यही वजह है कि हमारे भारतीय घरों में बहुत आसानी से देखा जाता है। यह एक ऐसा पौधा है जिसे आप ज़मीन पर उगा सकते हैं। साथ ही साथ यह गमले में भी उगाने के लिहाज़ से बहुत अच्छा माना जाता है। मोगरे पर लगने वाला फूल तो और भी ख़ूबसूरत होता है। यह एक ऐसा फूल होता है जिसे हर कोई पसंद करता है। यदि आपके घर में बहुत पहले से कोई मोगरे का पौधा है और फूल नहीं दे रहा है तो हो सकता है कि उसको कोई बीमारी लग गई हो, या फिर उसे रीपॉटिंग की जरूरत हो। ऐसे मामले में आपको फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं बस कुछ मामूली बातों का ध्यान रखें।

Also read : तुलसी का पौधा बदल रहा है रंग तो जीवन में होने लगते हैं ये बड़े बदलाव, जानें संकेत

Pruning of Mogra is very important

हम हर पौधे के साथ एक सा व्यवहार नहीं कर सकते हैं। मोगरे के बारे में भी ठीक यही बात लागू होती है। बिना प्रूनिंग किए मोगरा सिर्फ दो-चार फूल ही देगा। इसलिए, इसकी कटिंग बहुत ही ज़रूरी हो जाती है। यह भी याद रखने वाली बात है कि इसकी प्रूनिंग हमेशा मार्च से पहले करें। यदि आपने अभी तक नहीं कि है तो एक बार फ्लावरिंग के बाद उसकी ऊपर की टहनियों को काट दें। यह कटिंग हमेशा नोड्स के ठीक ऊपर से करना चाहिए। जिससे नई-नई ब्रांच निकलती है और फूलों की पैदावार अच्छी होती है।

Advertisement

If plants are getting white spots

मोगरे के पौधे की पत्तियों में सफेद दिखाई दे रहे हैं तो इसका सीधा सीधा मतलब है कि किसी कीड़े का अटैक हो गया है। यह मोगरे के पौधे को सही से नहीं विकसित होने देगा और धीरे-धीरे करके इसकी पत्तियां पीली पड़ने लगेगी। इस स्थित में आने के बाद आप पौधे को कितना भी खाद पानी देते रहे पौधा कभी भी फूल नहीं देगा। इस स्थिति से बचाने के लिए आपको पेस्टिसाइड का इस्तेमाल करना होगा। नीम ऑयल का प्रयोग करके भी आप अपने पौधे को कीड़ों के हमले से बचा सकते हैं।

Fertilize once every two months

हर मौसम में मोगरे को खाद की ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में हर महीने दो महीने पर इसे खाद देते रहना चाहिए। यदि सर्दी अथवा बरसात का मौसम है तो आप अपने पौधे की जड़ों को थोड़ा सा खोदकर कुछ दिन तक धूप दिखा दें। इससे जो भी पौधे में लगे फ़ंगस होंगे पूरी तरह से ख़त्म हो जाएँगे। इस तरह के पौधे जिसमें की सफ़ेद फूल लगते हैं उनको बहुत ही अच्छी मात्रा में फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम की आवश्यकता होती है। यह खाद डालने से पूरी हो जाती है, बाज़ार में सिर्फ़ मोगरे के लिए अलग से भी खाद मिलती है।

Advertisement

Do not do this work during flowering

मोगरे की सही देखभाल के लिए हमने आपको काफ़ी कुछ बताया। अब हम आप को कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने वाले हैं जिनको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। पहली बात यह कि यदि आपको बहुत सारे फूल चाहिए तो फ्लावरिंग के समय पर अपने मोगरे के पौधे में सरसों खली बिल्कुल नहीं डालें। डोरमेंसी पीरियड के दौरान आप सरसों खली थोड़ा सा इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्लावरिंग के समय पर अपने पौधे की हार्ड प्रूनिंग बिल्कुल ना करें, नहीं तो फूल नहीं आएगा। फ्लावरिंग खत्म हो जाने के बाद आप नोड्स के पास से प्रूनिंग कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement