For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस दिवाली घर ही नहीं बल्कि चमकेंगे जंग लगे नल भी, बस इन चीजों का करें उपयोग: Tap Rust Cleaning

आपका बाथरूम कितना भी साफ क्‍यों न हो, लेकिन यदि नल गंदा और जंग लगा है तो वह गंदा ही नजर आता है।
03:30 PM Oct 28, 2023 IST | Garima Shrivastava
इस दिवाली घर ही नहीं बल्कि चमकेंगे जंग लगे नल भी  बस इन चीजों का करें उपयोग  tap rust cleaning
Tap Rust Cleaning Tips
Advertisement

Tap Rust Cleaning: बाथरूम और किचन के नलों को रोज-रोज साफ करने से नल को चमकदार और आकर्षक बनाया जा सकता है। लेकिन कई बार व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल के चलते इन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर दिया जाता है। जिसके परिणामस्‍वरूप नल पर पानी के दाग और जंग लगने लगती है, जो देखने में अच्‍छी नहीं लगती। साथ ही आपका बाथरूम कितना भी साफ क्‍यों न हो, लेकिन यदि नल गंदा और जंग लगा है तो वह गंदा ही नजर आता है। आजकल अधिकांश घरों में किचन के सिंक और बाथरूम में स्‍टील के नल लगाए जाते हैं। ये नल देखने में तो आकर्षक लगते हैं लेकिन पानी का अधिक यूज होने की वजह से ये जल्‍दी गंदे और जंग लगे दिखाई देने लगते हैं। इसलिए स्‍टील के नल को साफ करने के लिए कुछ आसान सी घरलू चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ये पानी के दाग और जंग से छुटकारा तो दिलाते ही हैं साथ ही नल की चमक को भी बरकरार रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं स्‍टील के नल को कैसे कम मेहनत में नया सा चमकाया जाए।

व्‍हाइट विनेगर और बेकिंग सोडा

Tap Rust Cleaning
Tap Rust Cleaning with White Vinegar and Baking Soda

व्‍हाइट विनेगर हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है। ये चाइनीज व्‍यंजनों का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही नल पर लगे दाग और जंग को साफ करने का काम भी बखूबी कर सकता है। एक मग में व्‍हाइट विनेगर और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में तब तक मिलाएं जब तक कि इसका पेस्‍ट तैयार न हो जाए। फिर इस पेस्‍ट को ब्रश या कपड़े की सहायता से नल पर लगाएं। कुछ समय के लिए इसे नल पर लगा रहने दें फिर पानी से साफ कर लें।

नींबू का रस और नमक

नींबू के रस में नेचुरल एसिड होता है जो जंग को हटाने में मदद करता है। जंग लगे नल को साफ करने के लिए नींबू का रस और नमक को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे लगाने के लिए ब्रश का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इस पेस्‍ट को लगभग 15 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर गर्म पानी से नल को साफ करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराया जा सकता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें। ये 4 समस्याएं देती हैं किडनी की भयंकर बीमारी के संकेत: Kidney Disease Problem

एल्‍यूमीनियम फॉइल का उपयोग

नल को ऐसे करें साफ
Tap Rust Cleaning- use of aluminum foil

जंग हटाने का एक प्रभावी तरीका एल्‍यूमीनियम फॉइल भी है। फॉइल एक सॉफ्ट मेटल है जो जंग हटाने में अद्भुत काम करता है। नल को साफ करने के लिए एक मोटी फॉइल कोटिंग बनाने के लिए एल्‍यूमीनियम शीट या फॉइल को चार बार मोड़ें। इसके बाद इसे नल पर टेप की मदद से चिपकाना होगा। नल को पूरी तरह से कवर करने के बाद उसमें पानी डालें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद फॉइल को हटाएं और नल को कपड़े या ब्रश से साफ कर लें। कुछ ही मिनटों में नल नया जैसा चमक उठेगा।

Advertisement

नमक और आटे का मिश्रण

ये एक बेहतरीन नुस्‍खा हो सकता है। इसके लिए आपको एक चम्‍मच नमक, एक कप मैदा और एक कप व्‍हाइट विनेगर की आवश्‍यकता होगी। इन सभी सामग्री को एक कटोरी में डालें और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को नल पर लगाएं और गोलाकार गति में नल को रब करें। इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा र‍हने दें और फिर पानी से रगड़कर साफ कर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement