For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

यहां जाकर पी आइये भारत की सबसे अच्छी चाय, बार-बार पीने को करेगा दिल: Best Tea in India

07:00 PM Jul 09, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
यहां जाकर पी आइये भारत की सबसे अच्छी चाय  बार बार पीने को करेगा दिल  best tea in india
Best Tea in India
Advertisement

Best Tea in India: ये तो हम सब जानते हैं कि चाय पीना भारत का एक रिवाज है। शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर चाय ना पी जाती हो। भारत में बहुत से घर तो ऐसे हैं जहां पर दिन में कम से कम दो तीन बार चाय तो पी ली जाती है। खास तौर पर नॉर्थ इंडिया में चाय का कल्चर बहुत ज्यादा ही फेमस है। चाय को बनाने के लिए दूध, चीनी, चायपत्ती, अदरक, इलायची, लौंग, काली मिर्च इत्यादि बहुत से सामान की आवश्यकता पड़ती है लेकिन चाय को स्वाद बनाने वाले का प्यार देता है। भारत में जब भी हमारे घर पर कोई मेहमान आता है तो हम चाय के साथ उसका स्वागत करते हैं। यहां पर लोग अपने सुबह की शुरुआत चाय पीकर करते हैं। और तो और चाय में मौजूद कैफीन के कारण लोग इसे अपनी थकान और तनाव को दूर करने के लिए भी पीते हैं। भारत में असम जैसे कई राज्यों में चाय की पत्ती उगाई जाती है और उसे पूरे दुनिया भर में एक्सपोर्ट भी करा जाता है।

यदि आप भी चाय के शौकीन हैं तो आज हम आपको एक ऐसी जगह बताएंगे जहां पर भारत की सबसे अच्छी और मशहूर चाय (Best Tea in India) मिलती है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में-

चाय का इतिहास

Best Tea in India
History of Tea

चाय एक विशेष वस्त्राणु है, जिसका अपना एक लंबा इतिहास है। इसकी अलग संस्कृति और आर्थिक महत्व भी है। चाय के क्षेत्रीय उत्पादन से कई देशों के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हुआ है और गरीबी में कमी आई है। इसलिए, हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Advertisement

ऊटी का डोडाबेट्टा टी म्यूज़ियम

ऊटी तमिलनाडु राज्य का एक पहाड़ी स्थान है। यहां तीन राष्ट्रीय उद्यानों और अपनी खुद की टॉय ट्रेन के द्वारा घिरा हुआ है, जिसे चाय (Best Tea in India) के प्रेमी और यात्रा के शौकीनों के लिए एक शानदार स्थान माना जाता है। ऊटी और कुन्नूर के चाय केंद्र चाय के कमरों से भरे हुए हैं, जहां आप दिनभर की थकान के बाद फिर से ताजगी पा सकते हैं। ऊटी की यात्रा डोडाबेट्टा टी म्यूज़ियम और फैक्ट्री के बिना अधूरी होती है, जहां आप चाय बनाने की प्रक्रिया को पूरी तरह से देख सकते हैं।

दार्जिलिंग की मशहूर चाय

Darjeeling Tea
Darjeeling Tea

यदि आप अभी तक अनुमान नहीं लगा पाए हैं तो हम आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में भारत की सबसे अच्छी चाय मिलती है। दार्जिलिंग हिमालय की गोद में स्थित है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चाय के पत्तियां सिर्फ दार्जिलिंग के बागानों में ही पैदा होती हैं। दार्जिलिंग की काली चाय शहर की परंपरागत चाय है। एक बार यहां का एक कप काली चाय पिया लेने के बाद, आप अन्य चाय को भूल जाएंगे।

Advertisement

असम की बागानी चाय

Assam Golden Tea
Assam Golden Tea

असम (Best Tea in India) राज्य एक ऐसा राज्य है जो दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक है। जब भी आप असम घूमने जाते हैं, तो चाय के बगीचे में एक बार जरूर जाएं और चाय की संस्कृति में खुद को ले डुबोएं। पत्तियों को तोड़ने से लेकर उनकी संग्रहण करने तक, आप चाय बनाने की कला के बारे में सीख सकते हैं। ताइवान बबल टी या पर्ल मिल्क टी की जननी जगह है। 1980 के दशक में इस राज्य में एक पेय का आविष्कार हुआ था। बबल टी ताइवान की संस्कृति और पहचान का प्रतीक है। इस क्षेत्र में उगाई जाने वाली चाय की दो स्वदेशी विधियां हैं–माउंटेन टी और रेड स्प्राउट टी।

कश्मीरी चाय

Kahawa Tea
Kahawa Tea

कश्मीरी चाय, जिसे आमतौर पर कहवा चाय के नाम से भी जाना जाता है, कश्मीर की प्रमुख पहचान है। यह चाय विशेष ढंग से बनाई जाती है और अपने अद्वितीय स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। काश्मीरी कहवा चाय में कश्मीरी मसाले, सौंठ, काली मिर्च, नारियल, बादाम और केसर का मिश्रण होता है। यह चाय उबालकर, दूध और चीनी के साथ परोसी जाती है। काश्मीरी चाय का स्वाद गहरा, सुरमय और मधुर होता है। इसे पहाड़ों की रमणीयता और कश्मीर के भौगोलिक परिवेश से प्रभावित होने के कारण विशेष माना जाता है।

Advertisement

कोलकाता चाय

 Kolkata Tea
Kolkata Tea

कोलकाता चाय, (Best Tea in India) जिसे हाथपुल वाली चाय के नाम से भी जाना जाता है, बंगाल की विशेषता है। इसे चाय प्रेमियों का आनंद लेने के लिए कोलकाता शहर के विभिन्न चाय गलियारों में प्रायोगिक रूप से बनाया जाता है। यह चाय उबालकर, दूध और चीनी के साथ मिश्रित चाय पत्तियों से बनता है। इसे यूनिक बनाने के लिए दूध और चीनी का मिश्रण डाला जाता है। कोलकाता चाय एक गहरे रंग और मधुर स्वाद के साथ परोसा जाता है जो उसकी खासियत है। यह चाय कोलकाता की सांस्कृतिक पहचान बन चुकी है और इसे यात्रियों पर खास रूप से प्रभाव डालती है।

मुंबई चाय

 Mumbai Tea with Vada Pao
Mumbai Tea with Vada Pao

मुंबई चाय, जिसे आमतौर पर टैपरेड चाय के नाम से भी जाना जाता है, मुंबई शहर की विशेषता है। इस चाय का आनंद लेने के लिए मुंबई के चाय गलियारों में जाना पड़ता है, जहां यह दिनभर चाय प्रेमियों को प्रसन्न करती है। मुंबई चाय में दूध, चीनी और मसालों का विशेष मिश्रण होता है। इसे उबालकर, धारवाली ग्लास में परोसा जाता है। मुंबई चाय का स्वाद गहरा, मसालेदार और मधुर होता है। यह मुंबई की जीवनशैली का प्रतीक है और चाय प्रेमियों को अपनी अनूठी पहचान देती है।

तो आज हमने आपको भारत की कुछ सबसे मशहूर चाय (India's Best Tea) के बारे में बताया है। यदि आप भी चाय के शौकीन हैं तो एक न एक बार इन सभी तरह की चाय का स्वाद जरूर ले। आप यकीन माने आपको यह चाय पी कर बेहद ही आनंद और संतुष्टि की प्राप्ति होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement