For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

धार्मिक टैटू बनवाने का है मन तो इन डिजाइन्स से लें आइडिया: Tattoo Design Ideas

05:00 PM Mar 09, 2023 IST | Mitali Jain
धार्मिक टैटू बनवाने का है मन तो इन डिजाइन्स से लें आइडिया  tattoo design ideas
Advertisement

Tattoo Design Ideas: टैटू बनवाना इन दिनों बेहद ही आम हो चुका है। अमूमन हम सभी तरह-तरह के टैटू डिजाइन अपनी बॉडी के अलग-अलग एरिया पर बनवाते हैं। टेंपरेरी व परमानेंट दोनों ही तरह के टैटू डिजाइन इन दिनों बॉडी पर बनाए जाते हैं। यूं तो टैटू डिजाइन में आपके पास अनगिनत ऑप्शन अवेलेबल हैं, लेकिन अगर आप कुछ अलग डिजाइन बनाना चाहते हैं तो ऐसे में स्प्रिचुअल टैटू यानी धार्मिक टैटू भी बनवाए जा सकते हैं। इनमें आप अपने इष्ट की तस्वीर से लेकर उनके नाम या उससे जुड़े सिंबल को अपनी बॉडी पर बनवा सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें आप ब्लैक के अलावा भी डिफरेंट कलर ऑप्शन्स को चुन सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन स्प्रिचुअल टैटू डिजाइन के आइडियाज दे रहे हैं, जिन्हें आप भी बनवाना पसंद करेंगे-

बनवाएं ब्रेसलेट स्टाइल टैटू

Bracellet Tattoo Design Ideas

अगर आप अपने स्प्रिचुअल टैटू को एक अलग लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में उसे ब्रेसलेट स्टाइल में बनवाया जा सकता है। यह एक ऐसा स्टाइल है, जिसे लड़के व लड़कियां दोनों ही बना सकते हैं। इसके लिए आप भगवान के किसी दोहे को ब्रेसलेट स्टाइल में लिखवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो उसमें उनसे जुड़ा कोई सिम्बल या फिर उनके चेहरे की आकृति को भी टैटू में शामिल करके उसे पर्सनलाइज्ड करवाया जा सकता है। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है।

करवाएं बॉडी पेंट

यह एक ऐसा टैटू स्टाइल है, जिसे बनाने के लिए आपको अपनी बॉडी के काफी सारे स्पेस की जरूरत होगी। इसलिए अगर आप टैटू के जरिए एक बोल्ड लुक चाहते हैं तो ऐसे में अपने इष्ट की पूरी तस्वीर टैटू के जरिए अपनी बॉडी पर इंक करवा सकते हैं। इस तरह के टैटू आर्म्स, बैक आदि पर काफी अच्छे लगते हैं। लड़के अपनी चेस्ट पर भी इस तरह के टैटू को डिजाइन करवाने के बारे में सोच सकते हैं। हालांकि, इस तरह के टैटू काफी महंगे होते हैं। अगर आप पहली बार बॉडी टैटू करवा रहे हैं तो इस तरह के टैटू को अवॉयड करना ज्यादा अच्छा माना जाता है।

Advertisement

बनवाएं ओम् टैटू

Om Tattoo Design Ideas

यह एक बेहद ही छोटा सा टैटू स्टाइल होता है, जिसे आप अपनी कलाई, फिंगर, नेक एरिया या फिर अन्य कहीं पर भी आसानी से बनवा सकते हैं। इस डिजाइन में आप कई अलग-अलग तरीकों से बॉडी पर ओम् इंक करवाते हैं। यह काफी पुराना डिजाइन है, जिसे लोग सालों से अपनी बॉडी पर गुदवाते आ रहे हैं। हालांकि, टैटू के चलन में आने के बाद अब इसे और भी अधिक स्टाइलिश तरीके से बॉडी पर इंक किया जाता है। यह सिंपल ब्लैक कलर में ही काफी अच्छा लगता है।

बनवाएं सिंबल टैटू

हिन्दू धर्म में हर देवी-देवता के अपने कुछ सिंबल हैं। मसलन, भगवान शिव अपने साथ त्रिशूल और डमरू रखते हैं। वहीं भगवान विष्णु का सुदर्शन चक्र है। ऐसे में अगर आप एक सिंपल लेकिन बेहद ही अट्रैक्टिव डिजाइन बनवाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने इष्ट के सिंबल को ही बॉडी टैटू का रूप दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी भगवान शिव में आस्था है तो आप त्रिशूल और डमरू के साथ एक खूबसूरत डिजाइन बनवा सकते हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत नजर आता है।

Advertisement

बनवाएं कलरफुल टैटू

इन दिनों कलरफुल टैटू का चलन काफी बढ़ चुका है। आप स्प्रिचुअल टैटू बनवाते समय कई कलर्स को उसमें शामिल करवा सकते हैं। मसलन, अगर आप भगवान श्रीकृष्ण के मोरपंख के डिजाइन को बॉडी टैटू के रूप में बनवा रही हैं तो ऐसे में ग्रीन व ब्लू कलर से डिजाइन तैयार करवाया जा सकता है। कलरफुल टैटू यूं तो आकर्षक लगता है, लेकिन अगर आप कलर्स का इस्तेमाल करवा रहे हैं तो आपको डिजाइन के साथ-साथ हर रंग के लिए अलग से चार्ज देना पड़ता है।

लिखवाएं नाम

Name Tattoo
Name Tattoo Design Ideas

यह आपको एक बेहद ही सिंपल स्प्रिचुअल टैटू डिजाइन लग सकता है, लेकिन वहीं यह बेहद ही ग्रेसफुल लुक देता है। इन दिनों लोग अपने दिल के किसी करीबी व्यक्ति के नाम का टैटू करवाना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप एक स्प्रिचुअल टैटू करवाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने इष्ट के नाम को ही कई अलग-अलग डिजाइन में इंक करवा सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप उनका नाम हिन्दी या संस्कृत में ही बनवाएं। अगर आप चाहें तो उनके नाम को इंग्लिश में भी लिखवा सकते हैं। यह भी देखने में उतना ही आकर्षक लगेगा।

Advertisement

बनवाएं फेस टैटू डिजाइन

अगर आप लीक से हटकर कोई स्प्रिचुअल डिजाइन बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में फेस टैटू भी बनवाया जा सकता है। इसके लिए आप अपने इष्ट के सिर्फ चेहरे की तस्वीर को अपनी बॉडी पर इंक करवाएं। जब आप सिर्फ फेस टैटू डिजाइन को बनवाते हैं तो इससे बॉडी के कम स्पेस की जरूरत होती है। ऐसे में आप इस तरह के डिजाइन को अपनी बॉडी के किसी भी एरिया पर आसानी से बनवा सकते हैं। साथ ही, आप इस डिजाइन के साइज को अपनी पसंद के अनुसार छोटा या बड़ा भी रख सकते हैं।

तो आपको इनमें से कौन सा टैटू डिजाइन सबसे अच्छा लगा और अब आप अपने इष्ट के टैटू को अपनी बॉडी पर किस तरह इंक करवाना पसंद करेंगे? यह हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement