For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए टीनएजर्स अपने बालों का कैसे रखें ख्याल: Teenagers Hair Care

02:00 PM May 23, 2023 IST | Nidhi Goel
जानिए टीनएजर्स अपने बालों का कैसे रखें ख्याल  teenagers hair care
Teenagers Hair Care
Advertisement

Teenagers Hair Care: बालों में तो आजकल काफी समस्याएं देखी जा रही है। इसलिए पहले से ही टीनएजर्स बच्चे और मां बाप दोनों ही उस पर खासा ध्यान दें। क्योंकि यदि आप अभी से अपने बालों पर ध्यान नहीं देंगे। तो आगे आने वाले समय में बालों की समस्याएं और भी अधिक बढ़ती जाएगी। तो आज से ही अपने बालों की केयर पर ध्यान दें।

बालों की समय रहते कटिंग जरूरी है

टीनएजर्स बच्चों को बेहद ही आलस आता है बालों को कटवाने में। परंतु उन्हे ध्यान देना चाहिए कि बालों की ट्रिमिंग बेहद जरूरी है। इससे बालों को बढ़ने में आसानी होती है। और आपके बाल बेजान और रूखे नजर नहीं आते है। बालों को ट्रिमिंग की आवश्यकता रहती है। इससे आपके बाल भी सुंदर नजर आएंगे।

सही शैम्पू का इस्तेमाल

Teenagers Hair Care
Choose Right Shampoo

अगर बालों के लिए सही शैम्पू का इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो यह और भी चिंताजनक बात है। क्योंकि गलत और बेकार क्वालिटी का सामान आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा अच्छी किस्म के शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।

Advertisement

हफ्ते में दो बार तेल से मालिश

जब बच्चे किशोरावस्था की उम्र में आते है तो उन्हे तेल लगाना अच्छा नहीं लगता है और वे तेल लगाना छोड़ देते है जिससे बालों में खुश्की और बाल झड़ना जैसी समस्याएं आरम्भ हो जाती है और आगे आने वाले समय में गंजापन या सफेद बालों की समस्याएं देखने को मिलती है। तो आप ध्यान से हफते में दो बार तेल की मालिश जरूर करें।

प्याज का रस लगाएं

अगर आप किशोरावस्था में ही बालों पर ध्यान दे लेेते है तो आपको आगे चलकर कोई दिक्कत नहीं आती है तो आप प्याज का रस बालों में लगाएं। प्याज को काटकर मिक्सी में चला लें और पीसी हुई प्याज को मलमल के कप़ड़े में उसका रस अलग कर लें। और फिर उसे रूई की सहायता से बालों में लगा लें । आप फर्क थोड़े दिन में महसूस करेंगे।

Advertisement

ड्रायर इस्तेमाल न करें

बालों में बहुत ज्यादा ड्रायर नहीं करें। क्योंकि इससे बाल बहुत ज्यादा रूखे हो जाते है। और एक समय आता है कि वे बेजान से नजर आने लगते है। इसलिए बालों में ड्रायर करना सही नहीं है। और वो भी गिलों पर तो इसका असर बिल्कुल ही खतरनाक है। आप ड्रायर का इस्तेमाल बहुत कम से कम करें।

रात को सोने से पहले

रात को सोने से पहले जरूरी है कि आप अपने बालों पर ध्यान दें। बालों को अच्छी तरह कंघी करके सोएं। लंबे बालों को थोड़ा ढीला करके सोएं। साथ ही बालों में अगर तेल की आवश्यकता है तो लगाकर सो सकते है। इससे बालों में पूरी रात तेल लगा रहेगा।

Advertisement

पानी की कमी न होने दें

यदि आपको बालों को मजबूत बनाना है तो जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न होने दें । दिन में से कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी सही से पीने से बालो को और स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। ध्यान रखें कि पानी की कमी शरीर में न हो। इससे बालों में रूखापन नहीं आएगा और बाल शाइन करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement