स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

10 लेटेस्ट मंदिर डिज़ाइन, आपके घर के लिए: Temple Design

घर का सबसे खूबसूरत स्थान होता है घर का मंदिर जहाँ हम अपने आपको भगवान को समर्पित कर देते है। हम अपने घर के लिए हर चीज छोटी से छोटी चीज खरीदते वक़्त ये ध्यान रखते है की वो लेटेस्ट और ट्रेंडी हो| और जब बात आती है हमारे पूजा घर यानी घर के मंदिर की तो हम अपने भगवान् के लिए एक सुन्दर मंदिर की तलाश करते है।
08:00 AM Mar 24, 2023 IST | Priyanka Bhatia
Temple Design for Home
Advertisement

Temple Design: घर का सबसे खूबसूरत स्थान होता है घर का मंदिर जहाँ हम अपने आपको भगवान को समर्पित कर देते है। हम अपने घर के लिए हर चीज छोटी से छोटी चीज खरीदते वक़्त ये ध्यान रखते है की वो लेटेस्ट और ट्रेंडी हो| और जब बात आती है हमारे पूजा घर यानी घर के मंदिर की तो हम अपने भगवान् के लिए एक सुन्दर मंदिर की तलाश करते है। जहां आप अपने भगवान् को स्थापित करके उनकी पूजा अर्चना कर सकते है। एक नए घर में सबसे पहले भगवान् का स्थान बनाया जाता है पहले भगवान् की स्थापना होती है, उसके बाद ही शुभ काम की शुरुआत होती है। तो आज हम आपके लिए लाये है 10 ऐसे मंदिर के डिज़ाइन जिसे देखकर आप भी अपने घर के लिए एक बेहतरीन डिज़ाइन चुन सकती है।

Advertisement

मंदिर डिज़ाइन:

दीवार पर बनवाये ये मंदिर डिज़ाइन-

Temple design for wall

अगर आप अपने घर में एक मॉडर्न डिज़ाइन का मंदिर लाना चाहते है तो ये मंदिर डिज़ाइन आपके लिए परफेक्ट है। इस मंदिर को आप अपने लिविंग रूम में रख सकती है। इस डिज़ाइन से आपके घर की शोभा भी बढ़ेगी। इसमें एक बड़ा सा ड्रावर भी दिया हुआ है ताकि आप अपनी पूजा की सामिग्री आराम से रख सके, साथ ही आप विभिन्न भगवान् की फोटो लगा सकती है।

Advertisement

मार्बल मंदिर डिज़ाइन-

Marble Temple Design

मार्बल से बने मंदिर शुरू से ही लोगो की पहली पसंद है। इस संगमरमर से बने मंदिर का डिज़ाइन आप अपने घर क लिए चुन सकती है। आप अपने घर के स्पेस के हिसाब से छोटे या बड़े संगमरमर के मंदिर को चुन सकती है। इसमें ड्रावर भी दिए गए है जिसमे आप पूजा सामग्री का सामान आसानी से रख सकती है। इसे और भी शानदार लुक देने के लिए आप इस मंदिर के पीछे वॉल पर टाइल लगवा सकती है।

Advertisement

वुडेन मंदिर डिज़ाइन-

PORTABLE-MANDIR-DESIGN

एक ऐसा मंदिर जो जगह के हिसाब से भले ही छोटा हो, लेकिन आकर्षक हो। यदि आप भी ऐसे ही मंदिर की तालाश कर रही है, तो हम आपके लिए ये वुडेन मंदिर लाये है, जो आपको बेहद पसंद आएगा। इसमें ये दो दरवाजे भी दिए हुए जिनमे ग्लास लगा हुआ है। इस मंदिर में दीया रखने के लिए अलग से ट्रे दी हुई है और साथ में एक बड़ा ड्रावर भी है।

Advertisement

जालीदार वुडेन मंदिर डिज़ाइन-

Mandir design for your home

इस खूबसूरत से मंदिर डिज़ाइन से आप अपने घर के कोने को एक खूबसूरत मंदिर में बदल सकते है। इसमें आप कृष्णा भगवान् या गणेश जी या माता रानी की बड़ी सी मूर्ति स्थापित करके अपने घर की शोभा बड़ा सखते है| इस भव्य मंदिर डिज़ाइन को आप घंटी व् फूलो से सजाकर और भी आकर्षित बना सकते है।

बड़े स्पेस के लिए मंदिर डिज़ाइन-

Mandir design for big space in your home

यदि आपके घर में मंदिर के लिए बहुत ही अच्छा स्पेस है तो आप इस मंदिर डिज़ाइन से उस स्पेस को एक पूजा घर में बदल सकती है| इसमें पीछे की तरफ जालीदार डिज़ाइन में ॐ बना हुआ है, जो इस मंदिर में चार चाँद लगा रहा है। इस तरह आप इसमें ये बड़ी सी घंटी भी टांग सकते है व् अपने पसंददीदा भगवान् की प्रतिमा को स्थापित करके अपने घर की रौनक बड़ा सकती है।

ग्लास डोर मंदिर डिज़ाइन-

Glass door mandir design

जब घर में बहुत बड़ा स्पेस नहीं हो, तो इस ग्लास डोर मंदिर डिज़ाइन की मदद से आपको आपके मंदिर के लिए एक अलग स्पेस मिल जायेगा ताकि आप शांति से अलग बैठ कर भगवान् की पूजा अर्चना कर सके। इन ग्लास डोर का ये मॉडर्न डिज़ाइन आपके मंदिर को और भी ज्यादा खूबसूरत बना रहा है।

पोर्टेबल मंदिर डिज़ाइन-

Portable Mandir Design

इस मंदिर डिज़ाइन को आप अपने घर के लिविंग रूम में दीवार पर लगा सकती है, या आप इसे बिना दिवार पर लगाए भी रख सकती है। इसमें ऊपर की साइड ये लाइट भी लगी हुई है। जैसा की आप देख सकती है, इसका साइज बहुत छोटा है, यानी की यदि आप कम स्पेस में एक ऐसा मंदिर चाहती है, जिसे आप कही भी रख सके, तो ये मंदिर डिज़ाइन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

संगमरमर का जाली मंदिर डिज़ाइन-

Marble Jali Mandir Design

संगमरमर के इस जालीदार बने हुए मंदिर डिज़ाइन में आप अनेक भगवान् की प्रतिमा स्थापित रख सकती है। इसमें नीचे की तरफ २ ड्रावर भी दी गयी है, जिसमे पूजा अर्चना का सामान आसानी से रखा जायेगा। आप इसे लाइटिंग व् फूलो की मदद से और भी आकर्षित बना सकती है। आप इसके पीछे की दीवार पर भगवान का वॉलपेपर लगाकर इस मंदिर के स्वरुप को और भी अनोखा बना सकती है।

शिल्पकारी करा हुआ मंदिर डिज़ाइन-

art-and-craft-design-mandir

भारत में कला की कोई कमी नहीं है, और जब ये कला, ये शिल्पकारी हमे अपने घर के मंदिर में देखने को मिलती है तो हमारा मन बहुत खुश हो जाता है। ये भले ही छोटा है लेकिन कला से भरपूर्ण है। इसमें एक छोटा ड्रावर व् साथ ही एक दिया रखने के लिए ट्रे भी दी गयी है।

यह भी पढ़ें | पुरानी चूड़ियों से कीजिए होम डेकोर, 5 अमेजिंग आइडियाज़

छोटे स्पेस के लिए मंदिर डिज़ाइन-

Temple Space

यदि आप अपने घर के लिए छोटे स्पेस के लिए मंदिर डिज़ाइन ढून्ढ रहे हो, और आप बहुत सिंपल डिज़ाइन चाहते है तो, ये मंदिर डिज़ाइन आपको बेहद पसंद आने वाला है। आप इसमें एक ही भगवान् की प्रतिमा स्थापित करके इसकी और शोभा बढ़ाये। इसके बीचो-बीच दी गयी ये घंटी इसे और भी आकर्षित बना रही है।

Tags :
grehlakshmilatest mandir designMandir Designmandir design for home
Advertisement
Next Article