For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड का बढ़ रहा है क्रेज़, क्या आपको है इसकी जानकारी?: Hybrid Mutual Funds 

03:00 PM Jan 18, 2024 IST | Abhilasha Saksena
हाइब्रिड म्यूचुअल फंड का बढ़ रहा है क्रेज़  क्या आपको है इसकी जानकारी   hybrid mutual funds 
Hybrid Mutual Funds 
Advertisement

Hybrid Mututal Funds: म्यूचुअल फंड्स से तो आप भली-भाँति परिचित होंगे लेकिन हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स आपके लिये शायद नई टर्म हो सकती है। आजकल यह काफी प्रचलन में हैं और अगर आप कन्ज़र्वेटिव इन्वेस्टर हैं और बाजार के जोखिम से दूर रहना चाहते हैंं तो आपके लिए हाइब्रिड म्यूचुअल फंड सबसे बेहतर विकल्प हैं। इनमें दूसरे निवेशों की तुलना में रिस्क कम है, साथ ही इनमें बेहतर रिटर्न भी मिल रहा है।

Also read : 3 बचत योजनाओं में निवेश के बदले गए नियम, आप भी जानें

क्या है हाइब्रिड म्यूचुअल फंड?

Hybrid Mutual Funds 
Hybrid Mutual Funds Meaning  

हाइब्रिड फंड्स म्यूचुअल फंड्स की ऐसी स्कीम होती है जिसमें इक्विटी और डेट दोनों फंड्स में निवेश किया जाता है। यानी एक ही फंड को कम्पनियां कई जगह और कई तरह के एसेट में निवेश करती हैं। तो, अगर आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना चाहते है और कम से कम जोखिम में बेहतर रिटर्न चाहते है तो आपके लिए हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स बेस्ट हैं।

Advertisement

कम जोखिम

Mutual Funds 
Mutual Funds 

इसमें आपको एक ही फंड में इक्विटी, डेट और सोने में पैसा लगाने का मौका मिलता है। ये निवेश काफी अधिक डायवर्सीफाइड होता है। इसमें रिस्क बहुत कम होती है क्योंकि अगर इक्विटी में रिटर्न ख़राब होता है, तो डेट या सोने का रिटर्न इसे बैलेंस कर देता है। इसी प्रकार से अगर कभी डेट या सोने में निवेश अच्छा नहीं होता है, तो इक्विटी में किया गया रिटर्न इसे बैलेंस कर देता है।

बेहतर रिटर्न  

हाइब्रिड निवेश को बैलेंस फण्ड के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें बाजार के उतार–चढाव का सामना करने की क्षमता होती है। अगर आप अपने पैसे को इस फंड में कम से कम 5 से 7 साल के लिए निवेश करते है, तो 15 से 25 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है।

Advertisement

हाइब्रिड फंड पर टैक्स  

हाइब्रिड फंड में निवेश पर लगने वाला टैक्स इस बात पर निर्भर करता है कि इस फंड को किस जगह निवेश किया जाता है। हाइब्रिड फंड का 65 प्रतिशत से अधिक का हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है तो इस स्कीम को फिर इक्विटी स्कीम की तरह ही माना जायेगा। हाइब्रिड फंड इक्विटी ओरिएंटेड है तो इस पर 1 साल से कम अवधि होने पर 15 प्रतिशत शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। अगर 1 साल से अधिक है तो इस पर 10 प्रतिशत के हिसाब से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। कैपिटल गेन 1 लाख रूपये से कम होने पर यह करमुक्त होगा।

Investment
Investment

हाइब्रिड फंड डेट ओरिएंटेड होने और निवेश 3 साल से कम अवधि के लिए होने से टैक्स स्लेब के अनुसार टैक्स की गणना की जाएगी। निवेश 3 वर्ष या उससे अधिक समय के लिए है, तो 20 प्रतिशत के हिसाब से टैक्स की गणना की जाएगी।

Advertisement

  • क्वॉन्ट एबस्लूट फंड  
  • टाटा मल्टी एसेट ऑपोर्ट्यूनिटीज़ फंड  
  • आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल मल्टी एसेट फंड 
  • कनारा रोबेको इक्विटी फंड  
  • एचडीएफ़सी हाइब्रिड इक्विटी फंड  

अपने बचाए हुए पैसों को सही जगह निवेश करके बेहतर रिटर्न चाहते हैं, तो इस बार हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स में निवेश करके देखिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement