For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अनानास की लस्सी बनाने की सबसे आसान रेसिपी, सिर्फ 5 मिनट में हो जाएगी तैयार: Pineapple Lassi Recipe

01:30 PM May 25, 2024 IST | Pratima Singh
अनानास की लस्सी बनाने की सबसे आसान रेसिपी  सिर्फ 5 मिनट में हो जाएगी तैयार  pineapple lassi recipe
Pineapple Lassi Recipe
Advertisement

Pineapple Lassi Recipe: अनानास का स्वाद खट्टा मीठा होता है और इसकी लस्सी तो बेहद स्वादिष्ट होती है। बता दें अनानास के फल में विटामिन सी ,विटामिन ए और कैल्शियम उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। अनानास में अधिक फाइबर और कैलोरीज कम मात्रा में पाई जाती हैं ,जो हमारे शरीर का वजन मेंटेन रखता है। अनानास में पाचन संबंधी एंजाइम ब्रोमिलन पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत कर बार-बार भूख लगने की समस्या को दूर करता है। इससे हमारे वजन कम करने के प्रयास में मदद मिलती है। इसके साथ ही अनानास में पाए जाने वाला ब्रोमीलन जो कि एक पाचन संबंधी एंजाइम है, वो ब्रेस्ट कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करने में सरदार है। अनानास में विटामिन सी पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स के विकास को रोकता है।

अनन्नास के फायदे के बारे में इतने जानने के बाद आप इसकी लस्सी पीना बिल्कुल मिस मत करें। क्योंकि अनानास की लस्सी में दही भी मिली होती है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये दोनो ही हमारे प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा अनानास की लस्सी पीने से आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है अनाज में अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है जो गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने के लिए इसे बेस्ट बनाता है। तो देर की किस बात की, आईए जानते हैं अनानास की लस्सी के रेसिपी के बारे में। जी हां आप बड़ी ही आसानी और काफी कम समय में घर पर ही बाजार से भी ज्यादा गाढ़ी और टेस्टी लस्सी तैयार सकते हैं।

Advertisement

Pineapple Lassi Recipe
Try pineapple lassi for summer

पाइनएप्पल लस्सी बनाने के लिए आपको 1 कप अनानास के टुकड़े , 1 कप खट्टी दही , 2 चम्मच चीनी, 1 कप दूध, 3-4 पुदीना के पत्ते, 4-5 बर्फ के टुकड़े की जरूरत होती है।

Pineapple lassi Banane ki vidhi
Recipe of Pineapple lassi

स्टेप - 1

Advertisement

अनानास की लस्सी बनाने के लिए आपको सबसे पहले मार्केट से एक ताजा और पका हुआ अनानास लेकर आएं फिर कुछ देर उसे ऐसे ही नॉर्मल तापमान पर होने दें। इसके बाद इसे एक बार पानी में धोकर साफ कर लें फिर एक बार फल को अच्छे से छीलकर भी धो लेना चाहिए।

स्टेप - 2

Advertisement

अब अनानास को 5-6 गोलाकार हिस्सो में काटकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब मिक्सर में इन अनानास के टुकडों को डालें। फिर उसके बाद दूध, दही और चीनी को भी मिक्सर में डाल दें। फिर इसे 2 से 3 मिनट तक अच्छे तरीके से ब्लेंड करें।

स्टेप-3

अच्छे से ब्लेंड हो जाने के बाद इस गाढ़े पेस्ट को एक कांच के बड़े बर्तन में डालकर बर्फ के टुकड़ों को मिला दें। फिर लोगों के हिसाब से कुछ गिलास में इसे निकाल लें और इसके ऊपर भी कुछ बर्फ के टुकड़ों को डाल सकते हैं। अब गार्निशिंग के लिए पुदीना के पत्ते ऊपर से लस्सी में डाल दें।

इस तरह से आपकी हेल्दी और टेस्टी अनानास की लस्सी कुछ ही मिनट में ही बनकर तैयार हो जाएगी। ये लस्सी आपको गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएगा और आपके पेट को ठंडा कर देगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement