For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हैंगिंग बास्केट गार्डन के लिए पांच सबसे अच्छे पौधे: Best Hanging Plants

07:30 PM Apr 10, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
हैंगिंग बास्केट गार्डन के लिए पांच सबसे अच्छे पौधे  best hanging plants
Advertisement

Best Hanging Plants: पेड़ पौधे भला किसे नहीं अच्छा लगते हैं लेकिन शहरी जीवन जहां पर जीवन एक फ़्लैट में सिमट गया है वहाँ बागवानी करना चुनौतिपूर्ण हो गया है। जगहों की कमी ने बालकनी गार्डेन और टैरेस गार्डेन जैसे विकल्पों पर जाने पर मजबूर किया है। लेकिन अभी भी कई बार गार्डनिंग के लिए स्पेस की समस्या रहती है। ऐसे में हर बार कुछ नए विकल्प भी आते रहते हैं। ऐसा ही एक विकल्प है हैंगिंग बास्केट गार्डन जो बहुत तेज़ी से पॉप्युलर हुआ है। हैंगिंग बास्केट गार्डन बागवानी का एक ऐसा तरीक़ा है जिसमें पौधे हवा में टंगे होते हैं जिसकी वजह से स्पेस की समस्या ख़त्म हो जाती है। आपको भी यदि इस तरह की बागवानी में दिलचस्पी है तो हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएँगे जो हैंगिंग बास्केट गार्डन के लिए सबसे अच्छे और बेहतर माने गए हैं।

Also read : बागवानी के दौरान कभी न करें ये 7 गलतियां

Spider plant

स्पाइडर प्लांट को लोग कई रूप में जानते हैं। इसे कुछ लोग हवाई जहाज के पौधे तो कुछ लोग रिबन पौधे के रूप में भी जानते हैं। इस पौधे को अपने घर में लगाना और इसकी देख रेख करना दोनों ही बेहद आसान है। यह एक इंडोर प्लांट है जो हैंगिंग गार्डेन के लिए बहुत ही ज़्यादा उपयुक्त पाया गया है। यह देखने में काफ़ी सुंदर और आकर्षक होता है। इसे आप अपने घर के दरवाज़े या फिर खिड़की के क़रीब टांग सकते हैं।

Advertisement

Money Plant Golden

मनी प्लांट को एक नहीं बल्कि कई नामों से जाना जाता है। कुछ लोग इसे गोल्डन पोथोस, कुछ लोग आइवी अरुम, कुछ लोग सिल्वर वाइन, तो कुछ लोग टैरो वाइन के नाम से भी जानते हैं। यह एक बहुत ही सुंदर इंडोर प्लांट है जो अपनी ख़ूबसूरती की वजह से हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। मनी प्लांट गोल्डन की प्रत्येक शाखा में पांच पत्तियाँ होती हैं जो प्रकृति के पाँच तत्वों का प्रतिनिधित्व करने के लिए जानी जाती हैं।

Heart-Leaf Philodendron

हार्ट-लीफ फिलोडेंड्रोन या फिलोडेंड्रोन स्कैंडेंस ऑक्सीकार्डियम अपने दिल के आकार की पत्तियों की ख़ूबसूरती और पीछे की लताओं के लिए जाना जाता है। यह एक बहुत ही ख़ूबसूरत इंडोर प्लांट है जो हैंगिंग गार्डेन के लिए बहुत ही ज़्यादा उपयुक्त पाया गया है। यह पौधा देखने में ख़ूबसूरत होता है और घर के अंदर मौजूद हानिकारक गैसों को ख़त्म करके हवा को साफ़ सुथरा बनाता है।

Advertisement

Jade Plant

जेड प्लांट को एलीफेंट बुश और पोर्टुलाकारिया अफ़रा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बहुत ही आसानी से लगने और ग्रो होने वाला इनडोर पौधा है जो हैंगिंग गार्डेन के लिए बहुत ही ज़्यादा उपयुक्त पाया गया है। यही वजह है कि अधिकतर घरों में यह सजावटी हाउस प्लांट के रूप में मौजूद रहता है। इसको लगाना बहुत ही आसान है और देखभाल करना तो और भी आसान है।

Purple Queen Plant

पर्पल क्वीन को ट्रेडस्कैन्टिया पल्लीडा, पर्पल सेक्रेटिया और पर्पल-हार्ट के तौर पर जाना जाता है। यह एक बहुत ही ख़ूबसूरत और आकर्षक पौधा है। यह एक इंडोर पौधा है जिसकी देखभाल बहुत कम करनी पड़ती है। उसी की वजह से इसे हैंगिंग प्लांट के रूप में भी बहुत ही उपयुक्त पाया गया है। इस पौधे को टोकरी में रखकर लटकाया जाता है जो देखने में काफ़ी आकर्षक लगता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement