For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अप्रैल माह में होती है दुनिया की सबसे बड़ी वॉटर फाइट, एक-दूसरे पर लोग फेंकते हैं पानी: World's Biggest Water Fight

12:00 PM Mar 12, 2024 IST | Sonal Sharma
अप्रैल माह में होती है दुनिया की सबसे बड़ी वॉटर फाइट  एक दूसरे पर लोग फेंकते हैं पानी  world s biggest water fight
World's Biggest Water Fight
Advertisement

World's Biggest Water Fight: बचपन में खेल-खेल में आपने अपने भाई-बहनों पर खूब पानी छिड़का होगा। एक-दूसरे पर पानी फेंकने की होड़ आपको याद होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक-दूसरे पर जमकर पानी फेंकना थाइलैंड का एक उत्सव है। हर साल 13 से 15 अप्रैल तक थाईलैंड सोंगक्रन महोत्सव के साथ नया साल मनाता है। पूरे थाईलैंड में मनाया जाने वाला यह उत्सव वाटर फाइट के लिए मशहूर है। सोंगक्रन महोत्सव में लोग एक-दूसरे पर पानी छिड़कते हैं।

इस उत्सव में पारंपरिक थाई फूड, संगीत और विभिन्न धर्मों के समारोह भी शामिल हैं। सोंगक्रन महोत्सव मूल रूप से थाई नव वर्ष और गर्मी के मौसम की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए आयोजित होता है। यह पिछले वर्ष के पापों को प्रतीकात्मक रूप से धोने और भाग्य पाने के लिए शुरू हुआ था।

सोंगक्रान महोत्सव के पहले दिन घर को पूरी तरह से साफ करने की प्रथा है। कई शहरों में, बुद्ध की मूर्तियों और तस्वीरों के साथ बड़े पैमाने पर जुलूस और परेड भी होते हैं। दूसरा दिन, पारंपरिक नव वर्ष की पूर्वसंध्या है। इस दिन, कई आध्यात्मिक समारोह किए जाते हैं और बौद्ध मंदिरों में जाते हैं। वे रेत के महलों का निर्माण भी करते हैं। उत्सव के तीसरे दिन मंदिरों में प्रसाद रखा जाता है।

Advertisement

पहले के समय में थाई लोग केवल अपने परिवार, करीबी दोस्तों और पड़ोसियों पर पानी से भरा  कटोरा डालते थे। बाद में यह रिवाज बाल्टियों और पानी की बंदूकों में बदल गया है।

Also read: दिखने में खूबसूरत लेकिन खूंखार हैं ये पक्षी, सांपों का करते हैं शिकार

Advertisement

Advertisement
Advertisement