For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रोजाना नीम के कोपले चबाने से होते हैं ये गजब के 6 फायदे: Neem ki Kopal Benefits

08:00 AM Mar 21, 2024 IST | Nikki Mishra
रोजाना नीम के कोपले चबाने से होते हैं ये गजब के 6 फायदे  neem ki kopal benefits
Neem ki Kopal Benefits
Advertisement

Neem ki Kopal Benefits: नीम की कोमल पत्तियों को नीम का कोपला कहा जाता है। नीम के कोपले को नियमित रूप से खाली पेट चबाने से संक्रमण के खतरों से दूर रहा जा सकता है। साथ ही यह शरीर में खून को साफ करके आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप नियमित रूप से नीम की कोमल पत्तियों को चबाते हैं, तो यह काफी हद तक वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। आइए जानते हैं नीम के कोपलों को चबाने से सेहत को होने वाले लाभ क्या हैं?

Also read : बच्चों को भी रहता है डायबिटीज का खतरा, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

Neem ki Kopal Benefits
Neem ki Kopal Benefits for Weight Loss

नीम के कोपलों को चबाने से शरीर के बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। इसकी कोमल पत्तियों में मोटापा-विरोधी प्रभाव होते हैं, जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के एक रिसर्च के मुताबिक, नीम के अर्क को नियमित रूप से पीने से शरीर के वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Acne
Acne

नीम की कोमल पत्तियों को चबाने से मुंहासों की परेशानी को कम किया जा सकता है। जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल, बायोलॉजिकल और केमिकल साइंसेज के अनुसार, नीम की पत्तियां स्किन के लिए एक औषधि के समान कार्य करती हैं, इसमें हाइड्रो-अल्कोहल अर्क होता है, जो प्रभावी ढंग से एक्ने से छुटकारा दिला सकती हैं।

Hair Health
Hair Health

नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ की परेशानी को दूर किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार, नीम की पत्तियों में एलोपेसिया या बालों के झड़ने की परेशानी कम की जा सकती है। इसकी पत्तियों में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है।

Advertisement

Immunity Booster
Immunity Booster

खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शोध के अनुसार, नीम के कोपलों का जानवरों में प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है। ऐसे में यह मानवों के स्वास्थ्य पर भी बेहतर असर कर सकता है।

Blood Sugar
Blood Sugar

नीम की पत्तियां डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखती हैं। मुख्य रूप से नीम की पत्तियां टाइप 2 डायबिटीज के खतरों को कम कर सकता है। नीम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन सिग्नलिंग अणुओं को बढ़ावा देती हैं और शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रख सकती है।

Advertisement

cancer
cancer

खाली पेट नीम के कोपलों को चबाने से कैंसर होने के खतरों को कम किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार, प्राचीन काल से ही नीम की पत्तियों के अर्क का उपयोग कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। नीम की पत्तियों में एंटीट्यूमर गतिविधियां होती हैं जो कैंसर के इलाज में मदद करती हैं। इनमें एज़ैडाइरेक्टिन और निम्बोलाइड जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो शरीर में घातक कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

नीम की कोमल पत्तियां शरीर के लिए काफी हेल्दी हो सकती हैं। हालांकि, अगर आप पहले से किसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement