For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाना खाने के बाद ब्रिस्क वॉक करने के हैं अनगिनत फायदे: Brisk Walk Benefits

09:30 AM Jul 07, 2024 IST | Anjali Mrinal
खाना खाने के बाद ब्रिस्क वॉक करने के हैं अनगिनत फायदे  brisk walk benefits
Brisk Walk Benefits
Advertisement

Brisk Walk Benefits: आजकल लोगो में सेहत संबंधित तमाम तरह की दिक्कतें देखने को मिल रही है। जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह लोगो का एक्सरसाइज न करना मानी जा रही है। जरूरी नहीं है कि आप हैवी एक्सरसाइज करे अगर आप ब्रिस्क वॉक करते है तो ये भी आपके लिए काफी फायदेमंद है। अच्छी सेहत के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है इससे तो हर कोई वाकिफ होगा। लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप हैवी वर्कआउट करें।

अगर आपके पास के लिए ज्यादा समय नहीं है तो कुछ देर वॉक करके आप खुद को सेहतमंद बना सकते हैं। मौजूदा समय में लोग ब्रिस्क वॉक को लोग खासा तवज्जो दे रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप रात को खाना खाने के बाद ब्रिस्क वॉक करने वालों में से है। तो समझ लीजिए आप खुद को सेहतमंद बना रहे है। ब्रिस्क वॉक से आपको तमाम स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं तो चलिए जानते हैं कि खाना खाने के बाद ब्रिस्क वॉक करने से क्या फायदे होते हैं।

Also read: ब्रिस्क वॉक या रनिंग, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा

Advertisement

ब्रिस्क वॉक करने से मिलने वाले तमाम फायदे

Brisk Walk Benefits
Benefits of brisk walking

अब आपके जेहन में आ रहा होगा कि ब्रिक्स वॉक किसे कहते हैं तो बता दे कि दौड़ने और टहलने की बीच की मुद्रा को आसान शब्दो में ब्रिस्क वॉक कहा जाता है ।इसके तहत व्यक्ति को ना तो धीरे ही चलना होता है और ना ही दौड़ना ही होता है।

आमतौर व्यक्ति जब खाना खा लेता है तो भोजन पचाना की प्रक्रिया पाचन तंत्र के लिए काफी जटिल होती है। खाना खाने के बाद जो भोजन पचता है वो दरअसल ग्लूकोज में परिवर्तित होता है।जोकि शरीर के लिए एक तरह से ऊर्जा का स्रोत है।

Advertisement

खाने के बाद लोग ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो इससे मांसपेशियां भी सक्रिय हो जाती है। जो ऊर्जा के लिए ग्लूकोस का इस्तेमाल करती और भोजन के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि को कम करती है। वहीं अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आपके लिए ब्रिस्क वॉक  बेहद जरूरी है क्योंकि इससे व्यक्ति का ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।

Brisk walk
Brisk walk

खाना खाने के बाद खाना खाने के बाद आपके थोड़ा से टहलने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। टहलने से खाना बेहद आसानी से पच जाता है। आमतौर पर देखा गया है कि लोग खाना खाने की कुछ समय बाद ही लेटने या सोने की भूल कर देते हैं। इससे उनको ब्लोटिंग या अपच की शिकायत होने लगती है।अगर आप इन सब दिक्कतों से बचना चाहते है तो अपनी आदत में सुधार लाए और खाने के बाद थोड़ा टहले।इससे आपको ढेरो स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे

Advertisement

बता दे कि ब्रिस्क वॉक करने वालो का मेटाबॉलिज्म तो बूस्ट होता है इसके साथ ही उनका हेल्दी वजन बना रहता है। यहीं नहीं ब्रिस्क वॉक आपके बीपी,कोलेस्ट्रॉल दोनो को नियंत्रित करता है ।हृदय से संबंधित तमाम बीमारियों का खतरा टल जाता है और अच्छी नींद लाने में भी सहायक होता है। ब्रिस्क वॉक आपके लिए कोई जटिल एक्टरसाइज तो नही है बेहद आसानी से थोड़ी देर वॉक करके खुद सेहतमंद बना सकते है।

Advertisement
Tags :
Advertisement