For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नेचर के साथ डेट प्लान करने के हैं कई फायदे: Date with Nature

08:00 AM Jun 25, 2024 IST | Pinki
नेचर के साथ डेट प्लान करने के हैं कई फायदे  date with nature
Date with Nature
Advertisement

Date with Nature: प्रकृति और मानव का अस्तित्व तब से है जब से पृथ्वी है। मानव का प्रकृति से अटूट सम्बन्ध है, जो उसके जीवन का अभिन्न आधार है। ये प्रकृति न सिर्फ मनुष्य को साधन मुहैया कराकर उसके जीवन यापन का आधार बनती है बल्कि उसके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की भी जरूरत है। आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग न सिर्फ तन से बल्कि मन से भी थक रहे हैं। ऐसे में जरुरी है कि आप थोड़ा समय खुद को दें। मन और तन की शान्ति के लिए आप प्रकृति के साथ डेट का प्लान करें। नेचर के साथ बिताया गया ये वक़्त आपको न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी स्वस्थ और फ्रेश बनाएगा। इसलिए इस बार किसी और के साथ नहीं बल्कि प्रकृति के साथ डेट करें। इस लेख में हम आपको पेड़-पौधों, जंगल, पहाड़ और नदियों के करीब बिताए गए पलों के फायदे के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके थके हुए तंग और मन को फायदा पहुंचाएंगे।

Read Also: अच्छे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए जानें हीलिंग टच थेरेपी के बारे में

नेचर के साथ डेट के फायदे

Date with Nature
Benefits of Date with Nature

प्रकृति के बीच रहकर न सिर्फ हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं बल्कि अपने आप को अंदर से जान पाते हैं। प्रकृति का शांत वातावरण, नदियों की कलकलाहट, पक्षियों की चहचहाहट और हवाओं का रुख आपके एक नयी ताजगी पैदा करता है। कई स्टडी में भी साबित हो चुका है कि बार-बार प्रकृति के करीब जाने से मनुष्य में कई बिमारियों का इलाज होता है और कई बिमारियों का खतरा भी कम होता है।

Advertisement

शारीरिक लाभ

बेहतर सांस: शहरों में बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल लोगों में सांस संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में समय-समय पर प्रकृति के बीच समय बिताने से आपका श्वसन प्रणाली बेहतर होती है। हरी-भरी जगहों पर ज़्यादा समय बिताने से आपको श्वसन संबंधी समस्याओं का जोखिम कम करने में मदद मिल सकती है।
बेहतर होती है नींद: शरीर में आधी बीमारियां ठीक तरह से नींद पूरी नहीं होने के कारण होती हैं। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपकी नींद की गुणवत्ता और आराम में सुधार होता है। इसलिए रोजाना कुछ समय के लिए धुप के संपर्क में जरूर आएं।
प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाए: प्रकृति से दूर रहने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी प्रभावित होती है। ऐसे में जंगलों और प्रकृति के संपर्क में आने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

मानसिक लाभ

Mental Benefits
Mental Benefits

तनाव में कमी: जंगलों में सुबह का वातावरण और पक्षियों की चहचहाहट आपको तनाव से राहत दिलाकर मन में एक शांति का भाव पैदा करती है। साथ ही नकारात्मक विचार सकारात्मक विचार में बदलने लगते हैं।
डिप्रेशन से छुटकारा: प्रकृति के बीच रहकर मैडिटेशन करने से डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है। जंगलों में कुछ समय बिताने से आपका दिमाग रिलैक्स होता है और आप बहुत ज्यादा सोचने से बच पाते हैं।
मूड स्विंग: चिड़चिड़ेपन और मूड स्विंग से जूझने वाले लोगों को प्रकृति के बीच रहना चाहिए। समय-समय पर नेचर के करीब जाने और पेड़-पौधों से बातें करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। इसलिए इस बार किसी दोस्त या पार्टनर के साथ नहीं बल्कि नेचर के साथ डेट प्लान करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement