For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एक नहीं, कई तरह के होते हैं फेस मास्क, जानें इनके बारे में: Types of Face Mask

11:00 AM Jun 16, 2024 IST | Mitali Jain
एक नहीं  कई तरह के होते हैं फेस मास्क  जानें इनके बारे में  types of face mask
Types of Face Mask
Advertisement

Types of Face Mask: जब भी स्किन केयर की बात होती है तो सिर्फ क्लीनिंग या मॉइश्चराइजिंग ही काफी नहीं है। आपको अपनी स्किन को अतिरिक्त अटेंशन देनी होती है। अमूमन हम सभी स्किन केयर रूटीन में फेस मास्क को जरूर शामिल करते हैं। सदियों से स्किन की देखरेख के लिए किचन आइटम्स का इस्तेमाल करके फेस मास्क तैयार किया जाता रहा है। आजकल मार्केट में रेडीमेड पाउडर भी मिलते हैं, जिनसे फेस मास्क बनाया जा सकता है। यह बहुत अधिक पॉपुलर हैं।

हालांकि, अगर आप सोचते हैं कि फेस मास्क सिर्फ एक ही तरह के होते हैं तो आप गलत हैं। आजकल मार्केट में शीट मास्क भी मिलने लगे हैं। इसके अलावा, पील ऑफ मास्क आपको इंस्टेंट ग्लो देते हैं। इसके अलावा भी कई तरह के मास्क होते हैं, जो आपकी स्किन की रंगत निखारने के साथ-साथ उससे जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तरह-तरह के फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आप अपने लिए एक सही फेस मास्क चुन पाएंगे-

Types of Face Mask
Face Sheet Mask

शीट मास्क पिछले कुछ समय में बहुत अधिक पॉपुलर हुए हैं। जिसे फैब्रिक, पेपर या जेल से बनी पतली सी शीट को एक सीरम में भिगोकर तैयार किया जाता है। इनमें आमतौर पर हयालूरोनिक एसिड, विटामिन सी, पेप्टाइड्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है। शीट मास्क स्किन पर एक बैरियर बनाते हैं, जिससे सीरम स्किन में गहराई से प्रवेश कर सकता है और उसे हाइड्रेट कर सकता है। जब आप शीट मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होने के साथ-साथ अधिक ब्राइटन बनती है। साथ ही, इससे एंटी-एजिंग बेनिफिट्स मिलते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप पहले अपनी स्किन को साफ करें। फिर इसे स्किन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको इसे क्लीन करने की जरूरत नहीं है। बस अतिरिक्त सीरम को स्किन में थपथपाएं।

Advertisement

जेल मास्क आपकी स्किन को कूलिंग और सूदिंग इफेक्ट देते हैं। साथ ही साथ, इससे स्किन को डीप हाइड्रेशन मिलता है। अगर आपकी स्किन रूखी, सेंसेटिव या धूप में झुलस गई है तो ऐसे में आप जेल मास्क का इस्तेमाल करें। जेल मास्क में अमूमन एलोवेरा, खीरे का अर्क और हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। जेल मास्क का इस्तेमाल करने के लिए पहले आप अपनी स्किन को क्लीन करें। इसके बाद जेल मास्क को लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

अगर आप फेस पर इंस्टेंट ग्लो चाहते हैं तो ऐसे में पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें पहले फेस पर लगाया जाता है और जब ये सूख जाते हैं तो इन्हें पील करके उतारा जाता है। पील ऑफ मास्क स्किन से डेड स्किन सेल्स और गंदगी को  हटाते हैं। इतना ही नहीं, यह पील ऑफ मास्क आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने से लेकर पोर्स को अनक्लॉग करने और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद कर सकता है। नॉर्मल से लेकर ऑयली स्किन के लिए इन मास्क को काफी अच्छा माना जाता है। आप इसे अपनी स्किन पर लगाएं और पूरी तरह से सूखने दें। अंत में, इसे पील करके उतार दें।

Advertisement

क्रीम मास्क आपकी स्किन को नरिश्ड करने के साथ-साथ हाइड्रेट करने और रिजुविनेट करने में मदद करता है। यही कारण है कि इसे रूखी व एजिंग स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये क्रीमी मास्क थिक होते हैं, जो स्किन को गहराई से नमी प्रदान करते हैं। अमूमन इसमें शिया बटर, ग्लिसरीन, एसेंशियल ऑयल और विटामिन आदि का इस्तेमाल किया जाता है। क्रीम मास्क को आप अपनी स्किन को क्लीन करके लगाएं और फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, स्किन को धो लें या फिर टिश्यू से पोंछ लें।

Bubble Mask
Bubble Face Mask

इन मास्क को बबल इसलिए कहा जाता है, क्योंकि जब आप इसे अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे बुलबुले बनने लगते है। यह स्किन को डीप क्लीन करने के साथ-साथ पोर्स को ऑक्सीजन देने में मदद करते हैं। जिससे आपकी स्किन अधिक चमकदार बनती है। दरअसल, बबल मास्म में परफ्लुरोकार्बन होते हैं, जो हवा के संपर्क में आने पर झाग जैसा प्रभाव पैदा करते हैं। सामान्य से ऑयली स्किन के लिए बबल मास्क काफी अच्छा माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले स्किन को क्लीन करें। अब आप इसे लगाएं और 10-15 मिनट तक बुलबुले बनने दें। फिर आप इसे पानी से धो लें।

Advertisement

क्ले मास्क को आमतौर पर काओलिन, बेंटोनाइट या फ्रेंच ग्रीन क्ले की मदद से बनाया जाता है। चूंकि क्ले मास्क स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ स्किन के अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करते हैं, इसलिए इन्हें ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चूंकि इनमें हल्का एक्सफोलिएटिंग प्रभाव भी होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। यह पोर्स को टाइटन करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप अपनी स्किन को क्लीन करें और फिर आप इसे 10-15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए इसे मॉइश्चराइज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement