For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में त्वचा से टैनिंग हटाएगी ये 3 तरह की वैक्स: Tan Removing Wax

05:00 PM May 16, 2024 IST | Nidhi Goel
गर्मियों में त्वचा से टैनिंग हटाएगी ये 3 तरह की वैक्स  tan removing wax
Tan Removing Wax
Advertisement

Tan Removing Wax: महिलाएं हो या युवतियां सभी के लिए वैक्सिंग करना बाकी सभी कामों की तरह जरूरी हो गया है। ऐसे नहीं है वैक्सिंग सिर्फ त्वचा से बालों को हटाने के लिए की जाती है बल्कि वैक्सिंग सूरज की किरणों से हो गई टैनिंग को दूर करने के लिए भी जरूरी है। टैनिंग दूर करने के साथ वैक्सिंग से त्वचा को और भी कई फायदे होते है। यहां हम आपको कुछ वैक्सिंग के बारे में बता रहे है जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के साथ साफ बनाती है। आप इन वैक्सिंग के इस्तेमाल से धूप से झुलसी और टैनिंग वाली त्वचा को फिर से चमकदार और साफ सुथरा बना सकते है।

Also read : फेस वैक्सिंग कराना कितना है सुरक्षित, जानें कब करें इसका इस्‍तेमाल: Face Waxing

रिका वैक्स

Tan Removing Wax
Rica Wax: Tan Removing Wax

कई महिलाओं को नॉर्मल वैक्स करवाने से खुजली, रैशेज, एलर्जी और रेडनेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आप रिका वैक्स को चुन सकती है। क्योंकि रीका वैक्स से इस तरह की दिक्कत नहीं आती है। बस ये वैक्स नॉर्मल वैक्स से थोड़ी महंगी होती है। लेकिन इसके फायदे भी काफी ज्यादा है। साथ ही इसमें बहुत सारे वेरिएंट आते है जो आपकी त्वचा को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल किए जाते है। जैसे कि एलोवेरा, कोकोनट, हनी और मिल्क जो त्वचा को देखकर इस्तेमाल किए जाते है। आइए इसके फायदे के बारे में जान लें।

Advertisement

फायदे: आजकल काफी ज्यादा गर्मी है और धूल मिट्टी के कारण आपकी त्वचा पर काफी खराब हो जाती है। और जब आप तेज धूप में बाहर निकलते है तो आपकी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। जिससे साफ करना बेहद जरूरी है क्योंकि यदि आपने इसे साफ नहीं करवाया तो आपके हाथ पैरों की त्वचा काली हो जाएगी। इसके लिए आप रीका वैक्स का इस्तेमाल करें। रीका वैक्स बालों को हटाने के साथ आपकी त्वचा पर से टैनिंग को भी हटा देती है। जिससे आपको शाइनी और ग्लॉसी त्वचा मिलती है। इसके अलावा इस वैक्स से आपको कम दर्द होता है। साथ ही इनग्रोन हेयर को भी ये आसानी से निकाल देती है। ये सभी स्किन पर सूट करती है।

चॉकलेट वैक्स

यदि आपको वैक्स में कुछ अलग सा ऑप्शन चुनना है तो आप चॉकलेट वैक्स का चुनाव कर सकती है। चॉकलेट वैक्स से बाल हटाने में तो कम दर्द होता ही है। साथ ही ये बालों को कोमलता से हटाता है। ये हर स्किन टाइप की महिला को सूट भी कर जाती है। सबसे ज्यादा बेनेफिट ड्राई स्किन की महिलाओं को मिलता है। रूखी त्वचा जिन महिलाओं की होती है। उन्हे वैक्सिंग के बाद ज्यादातर ड्राईनेस का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वे चॉकलेट वैक्स करवाएं आपको इसका काफी बेनिफिट मिलेगा। आपकी स्किन स्मूथ हो जाएगी।

Advertisement

फायदे: चॉकलेट वैक्स काम ही ये है कि आपकी त्वचा पर से बालों को हटाने के साथ टेनिंग को हटाना जिससे त्वचा साफ और स्मूथ नजर आए। जब आप चॉकलेट वैक्स करवाती है तो इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है आपकी मुरझाई त्वचा खिल जाती है। इस वैक्स में मौजूद एसेंशियल ऑयल्स स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं, जिनसे त्वचा बाहर से ग्लो करती हुई नजर आती है। इससे बाल भी आसानी से निकल जाते है। चॉकलेट वैक्स की एक अच्छी बात है कि इसको करवाने पर आपको रिलैक्स फील होता है। इसकी खुशबू आपको रिफ्रेश कर देती है।

ओ 3 वैक्स

o3 Wax
o3 Wax: Tan Removing Wax

इस वैक्स कार्य आपकी त्वचा पर से अतिरिक्त बालों को हटा देती है। चाहे बाल मोटे और ग्रोथ ज्यादा हो तब भी ये वैक्स काफी अच्छी तरह से आपकी त्वचा को साफ कर देती है। इससे आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार बनाती है। धूप से झुलसी हुई त्वचा के लिए तो ये काफी फायदेमंद है। ये वैक्सिंग थोड़ी महंगी तो होती है लेकिन इसका असर भी उतना ही बेहतर होता है। क्योंकि कई लोगों को साधारण वैक्सिंग करवाने के बाद बहुत सी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वे इस वैक्सिंग को ट्राई करें आपको रिजल्ट बेहतर ही मिलेगा।

Advertisement

फायदे: आप इस वैक्सिंग को आराम से घर में भी कर सकती है। क्योंकि ये त्वचा पर आसानी से फैल जाती है। इससे आपको ज्यादा दर्द सहन नहीं करना पड़ता है साथ ही आसानी से बालों को हटा देती है। इसके अंदर खास गुण है कि ये प्रदूशण और सूरज की किरणों से त्वचा को पहुंची हानि साथ ही टैनिंग को हटाने का कार्य करती है। जिससे साफ हो जाती है। इस वैक्सिंग को मिनरल ऑयल और सफेद चॉकलेट के साथ तैयार किया जाता है। जिससे इसका असर लम्बे समय तक रहता है।

वैक्सिंग करते समय ध्यान रखे

  • सबसे पहले आप वैक्सिंग करते हुए ध्यान रखें कि कहीं आपके चोट या फिर कोई स्किन प्रॉब्लम न हो, क्योंकि उसमें गर्म वैक्स लगेगी तो आपको काफी परेशानी होगी।
  • आप यदि ऊपर दी गई कोई भी वैक्स को पहली बार कर रही है तो जरूरी है कि त्वचा पर एक जगह थोड़ी सी जगह पर लगाकर देख लें कि आपको उससे कोई दिक्कत नहीं हो रही, तभी आप सभी जगह इसका इस्तेमाल करें।
  • वैक्सिंग करने के बाद जरूरी है कि उस जगह को अच्छी तरह साफ साबुन और पानी से धो लें। उसके बाद मॉइस्चराइजिंग जरूर करें।
  • वैक्स को सही टेंपरेचर पर गर्म करें न ज्यादा गर्म हो न ज्यादा ठंडी। तभी वैक्स सही से हो पाएगी।
Advertisement
Tags :
Advertisement