For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्वाद ही नहीं सेहत भी देती हैं ये 4 चटनियां, जानिए इन्हें खाने का क्या है फायदा: Benefits of Chutney

08:00 AM Jun 05, 2024 IST | Ankita Sharma
स्वाद ही नहीं सेहत भी देती हैं ये 4 चटनियां  जानिए इन्हें खाने का क्या है फायदा  benefits of chutney
Benefits of Chutney
Advertisement

Benefits of Chutney: भारत में चटनियों को खाने का साथी माना जाता है। फीके, उबाउ खाने में भी ये चटपटी चटनियां स्वाद का चटकारा जोड़ देती हैं। यही कारण है कि कोई भी खाना और चाट, च​टनियों के बिना अधूरे माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चटनियां जितनी टेस्टी होती हैं, उतनी ही हेल्दी भी होती हैं। इन्हें खाने के कई फायदे हैं। चलिए आज आपको बताते हैं ऐसी ही 4 हेल्दी चटनियों के बारे में।

Chutney for Constipation
Mint Chutney

गर्मी के मौसम में लगभग हर घर में पुदीने की चटनी बनाई और खाई जाती है। समोसे, पकोड़े, आलू टिक्की, पापड़ी चाट सहित कई स्नैक्स और चाट इसके बिना अधूरी हैं। आमतौर पर इस चटनी में पुदीने के साथ धनिया, हरी मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, जीरा, काला नमक, सफेद नमक आदि डाला जाता है। ये सभी चीजें पेट को भी ठंडक देती हैं। पुदीने की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और लू से बचाते हैं। ये इम्यूनिटी भी बढ़ाती है और सिरदर्द से राहत दिला सकती है।

Advertisement

Tomato Chutney
Tomato Chutney

टमाटर की चटनी भारतीयों की पसंदीदा चटनियों में से एक है। टमाटर, लाल मिर्च, अदरक, धनिया, लहसुन आदि से बनी यह टेस्टी चटनी कई विटामिन से भरपूर है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स से आपको बचाता है। फाइबर से भरपूर इस चटनी से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। पोटेशियम से लबालब टमाटर हाइपरटेंशन की परेशानी को कम करता है।

Tamarind Chutney
Tamarind Chutney

भारत में शायद ही ऐसी कोई चाट होगी, जिसमें इमली की चटनी का उपयोग नहीं किया जाता है। यह खट्टी, ​मीठी, तीखी चटनी हर चाट का स्वाद कई गुणा बढ़ा देती है। इमली के गूदे, गुड या चीनी, मिर्च पाउडर, काला-सफेद नमक, जीरा, मगज के बीच, किशमिश और खजूर जैसी कई पौष्टिक चीजों का यह मिश्रण शानदार होता है। यह चटनी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। इमली में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। वहीं इमली में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इमली में कई एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको सेहतमंद रखते हैं।

Advertisement

Peanut Chutney
Peanut Chutney

मूंगफली की चटनी कई तरह से बनाई जाती है, महाराष्ट्र में जहां इसे लहसुन, लाल मिर्च, नारियल, नमक डालकर बनाया जाता है। वहीं दक्षिण भारत में इसे दही, कड़ी पत्ता, हरी​ मिर्च, नारियल और नमक डालकर बनाया है। मूंगफली की चटनी की विधि चाहे जो भी हो, ये स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी है। मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो दर्द और सूजन से राहत दिलाता है। प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर यह चटनी पाचन तंत्र और हड्डियों के लिए भी अच्छी है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement