For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

केमिकल फ्री मेकअप रिमूवर का काम करती हैं ये 4 चीज़ें: Natural Makeup Remover

05:00 PM Jan 23, 2024 IST | Taruna Bhatt
केमिकल फ्री मेकअप रिमूवर का काम करती हैं ये 4 चीज़ें  natural makeup remover
Natural Makeup Remover
Advertisement

Natural Makeup Remover: मेकअप हटाने में क्या मेहनत, वो तो दो मिनट में हटाया जा सकता है, अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो जरा रुकिए। ऐसा सोचना और करना दोनों ही आपकी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। जिस तरह अच्छा मेकअप करना एक कला है ठीक उसी तरह उस मेकअप को रिमूव करने के लिए भी आपका इस कला में निपुण होना जरुरी है। बाजार में आने वाले बहुत से मेकअप रिमूवर शायद मिनटों में आपका मेकअप रिमूव कर दें, लेकिन फिर इससे होने वाला नुक्सान कही महीनो तक आपको परेशान किए रखेगा। आइये जानते हैं  कैसे बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना ही आप अपना मेकअप रिमूव करें,

जिस से आपकी त्वचा पर से मेकअप की लेयर पूरी तरह से हट जाए और साथ ही त्वचा को किसी तरह का नुक़सान भी ना हो।

Advertisement

Natural Makeup Remover
Natural Makeup Remover-Aloe vera gel

एलोवेरा का नाम तो आप सभी ने सुना होगा, इसका उपयोग मेकअप रिमूव करने के लिए भी किया जाता है। जब बात त्वचा की आती है तो हम सोचते हैं किस प्रकार की त्वचा के लिए ये मेकअप रिमूवर का काम कर सकता है। बस यही तो खासियत है इसकी, आपकी त्वचा रूखी है या तैलीय या इन दोनों का मिश्रण आप बिना डरे आराम से एलोवेरा जेल का उपयोग मेकअप रिमूव करने के लिए कर सकती हैं। एलोवेरा जेल को चेहरे पर हलके हलके हाथों से मसाज करें और धीरे धीरे किसी सूती कपडे से मेकअप हटाते जाएँ।

Coconut oil
Coconut oil

नारियल तेल में त्वचा को मॉइश्चराइज करने वाले तत्त्व पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, त्वचा पर आई सूजन को कम करने में ये हमारी मदद करता है। नारियल तेल के लगातार इस्तेमाल से हमारी त्वचा में कसावट बनी रहती है और मेकअप रिमूव करते वक़्त ये त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुक़सान नहीं करता है। त्वचा की अंदरूनी लेयर से भी ये केमिकल वाले मेकअप को बाहर निकाल फेंकता है।

Advertisement

Almond oil

बादाम तेल के इस्तेमाल से हमारी त्वचा हाइड्रेट रहती है। रिंकल्स या फाइन लाइन्स जैसी समस्या तो आसा पास भी नहीं आती। बादाम तेल का उपयोग मेकअप रिमूव करने के लिए किया जाता है ताकि हमारी त्वचा को नमी मिल सके और किसी प्रकार का कोई नुक़सान ना हो। ये तेल काफी भारी माना जाता है इसलिए जब आप रात में मेकअप रिमूव करना चाहती हैं तभी इसका उपयोग करें, दिन में मेकअप रिमूव करने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल ना करें। हलके हाथों से चेरे पर मसाज करें और इस तरह धीरे धीरे मेकअप पोछते जाए। रात भर तेल आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा और साथ में पोषण भी देगा।

A natural cleanser
A natural cleanser

कच्चा दूध मेकअप रिमूव करने का सबसे सेफ तरीका है। इसमें फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये हमारी त्वचा को अच्छे से क्लीन करने का काम करता है, इसे एक तरह से नेचुरल क्लीन्ज़र कहा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। सबसे पहले साफ़ रुई को कच्चे दूध में भिगो दें और चेहरे पर अच्छी तरह मलें। धीरे धीरे मेकअप बहुत आसानी से हट जाएगा। तैलीय त्वचा के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल ना करें स्किम्ड मिल्क से चेहरा साफ़ करें मेकअप अच्छी तरह साफ़ हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement