For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मन की मुरादें पूरी करते हैं ये 5 प्राचीन हनुमान मंदिर, दूर-दूर से खींचे चले आते हैं भक्त: Ancient Hanuman Mandir

06:30 AM May 15, 2024 IST | Ayushi Jain
मन की मुरादें पूरी करते हैं ये 5 प्राचीन हनुमान मंदिर  दूर दूर से खींचे चले आते हैं भक्त  ancient hanuman mandir
Ancient Hanuman Mandir
Advertisement

Ancient Hanuman Mandir: हिंदू धर्म में सभी देवी देवताओं को पूजा जाता है। सप्ताह की प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित होते हैं। भगवान हनुमान को मंगलवार और शनिवार का दिन समर्पित होता है। भगवान हनुमान को शक्तिशाली देवताओं में से एक माना जाता है, साथ ही साथ हनुमान जी को कलयुग के देवता भी कहा जाता है, जो भी लोग विधि-विधान से भगवान हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं साथ ही साथ उनका ध्यान करते हैं उन लोगों को जीवन में कभी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।

भगवान हनुमान की पूजा करने से भय, रोग, निराशा, परेशानी आदि से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा खासतौर पर हनुमान जी के उन प्राचीन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां देश के कोने-कोने से भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए उमड़ते हैं, हनुमान जयंती के दिन इन मंदिरों में अलग ही उत्साह और उल्लास देखने को मिलता है, लाखों की संख्या में लोग भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए इन मंदिरों में जाते हैं और अपनी मुरादे पूरी करते हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि यह मंदिर कौन-कौन से हैं।

Also read : हनुमान जी के इन 3 मंदिरों में दर्शन मात्र से ही दूर हो जाते हैं संकट, जानें रोचक बातें: Hanuman Mandir Facts

Advertisement

प्राचीन हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस

कनॉट प्लेस, दिल्ली में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, अपनी प्राचीनता और भव्यता के लिए जाना जाता है। यहाँ स्थापित भगवान हनुमान की मूर्ति, जो महाभारत काल की मानी जाती है, इस मंदिर को विशेष बनाती है। ऐसी मान्यता है कि पांडवों ने ही इस मंदिर की स्थापना की थी। मंदिर के स्वरूप में भले ही समय के साथ बदलाव हुए हों, लेकिन भगवान हनुमान की प्राचीन मूर्ति अपनी आभा बिखेरती है। हनुमान जयंती के अवसर पर, भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ती है। यदि आप दिल्ली में हैं, तो इस मंदिर में जरूर दर्शन करें और भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करें।

हनुमान मंदिर, करोल बाग

दिल्ली के करोल बाग इलाके में स्थित हनुमान मंदिर, भगवान हनुमान के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। यहाँ स्थापित भगवान हनुमान की विशाल मूर्ति, जो 108 फीट ऊँची है, इस मंदिर को खास बनाती है। यह मंदिर अपनी प्राचीनता के लिए भी जाना जाता है। कई टीवी सीरियल और फिल्मों में भी इस मंदिर और इसकी भव्य मूर्ति को दिखाया गया है, जिसके कारण यह पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है। दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए इस मंदिर आते हैं और भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। यदि आप दिल्ली में हैं, तो करोल बाग के हनुमान मंदिर में जरूर दर्शन करें।

Advertisement

मरघट वाले बाबा, यमुना बाजार

यमुना बाजार, दिल्ली में स्थित मरघट वाले बाबा का मंदिर, भगवान हनुमान के भक्तों के बीच अत्यंत प्रसिद्ध है। यह हर मंगलवार और शनिवार को भक्तों की भारी भीड़ से गुलजार रहता है। यमुना नदी के किनारे स्थित इस मंदिर में भगवान हनुमान की मूर्ति जमीन से 10 फीट नीचे स्थापित है। मान्यता है कि रामायण काल में, जब हनुमान जी लक्ष्मण जी के लिए संजीवनी बूटी लेकर जा रहे थे, तब वे इसी स्थान पर विश्राम करने के लिए रुके थे। हनुमान जयंती पर यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है, जो भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करने और मन की शांति पाने के लिए दर्शन करने आते हैं। यदि आप दिल्ली में हैं, तो मरघट वाले बाबा मंदिर में जरूर दर्शन करें और भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त करें।

प्राचीन हनुमान मंदिर, चाणक्यपुरी

चाणक्यपुरी, दिल्ली में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, भगवान हनुमान के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। विनय मार्ग पर स्थित यह मंदिर अपनी प्राचीनता और भक्तिमय वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां स्थापित भगवान हनुमान की मूर्ति अत्यंत मनमोहक है और भक्तों को आकर्षित करती है। मंदिर के पास ही श्री बटुक भैरव का मंदिर भी स्थित है, जिसके कारण श्रद्धालु एक ही स्थान पर दोनों देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ रोजाना बड़ी संख्या में लोग मन्नत लेकर आते हैं और अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर, मंदिर में विशेष उत्सव आयोजित किए जाते हैं और भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ती है। यदि आप दिल्ली में हैं, तो प्राचीन हनुमान मंदिर, चाणक्यपुरी में जरूर दर्शन करें और भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करें।

Advertisement

श्री बालाजी बाबोसा मंदिर, रोहिणी

दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में स्थित श्री बालाजी बाबोसा मंदिर, भगवान हनुमान के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण आस्था का केंद्र है। यहाँ विराजमान हनुमान जी की मूर्ति को अनेक भक्त भगवान विष्णु और श्री कृष्ण का स्वरूप भी मानते हैं। यह मंदिर हनुमान जी के बाल रूप की पूजा के लिए भी विशेष प्रसिद्ध है। हनुमान जयंती के पावन अवसर पर, मंदिर में विशेष उत्सव आयोजित किए जाते हैं और भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ती है। यदि आप दिल्ली में हैं, तो श्री बालाजी बाबोसा मंदिर, रोहिणी में जरूर दर्शन करें और भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement