For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 गलत आदतों के कारण हो सकते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, जानें कैसे पाएं छुटकारा: Dark Circle Home Remedies

11:00 AM May 31, 2024 IST | Pratima Singh
इन 5 गलत आदतों के कारण हो सकते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स  जानें कैसे पाएं छुटकारा  dark circle home remedies
Dark Circle Home Remedies
Advertisement

Dark Circle Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने के कारण चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। आंखों के नीचे काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल्स आपके बैड हेल्थ को भी रिप्रेजेंट करता है। कुछ छोटी-छोटी लापरवाहियों के कारण हमें डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है और इन्हें खत्म करना भी थोड़ा मुश्किल होता है।अपनी डेली लाइफ में अगर हम कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो हम डार्क सर्कल्स को जड़ से दूर रख सकते हैं। आईए जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां हैं जिनके कारण हमें डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम हो जाती है।

Dark Circle Home Remedies
lack of sleep

हमारे शरीर के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद बहुत आवश्यक होती है। अगर आप अपर्याप्त नींद ले रहे हैं तो यह आपके शरीर के लिए यह बिल्कुल ठीक नहीं है और यह डार्क सर्कल्स के माध्यम से आपको पता चल जाता है। इसलिए कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें। वरना डार्क सर्कल्स के अलावा कई अन्य बीमारियां भी आपको अपने चपेट में ले सकती हैं।

Advertisement

अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपकी आपकी आंखों के नीचे की त्वचा डल होने लगती है और डार्क सर्कल्स का रूप ले लेती है इसलिए आपको हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए। डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा शुष्क और सिकुड़ी हुई नजर आने लगती है।

अगर आप अपनी आंखों को अक्सर रगड़ते या मलते रहते हैं तो इससे भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है क्योंकि रगड़ने के कारण आंखों के नीचे की ब्लड वेसल्स टूट जाते हैं और ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है, जिससे डार्क सर्कल दिखने लगते हैं।

Advertisement

अगर आप खाने में जरूरी आवश्यक तत्व को शामिल नहीं करते हैं और आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो डार्क सर्कल होना आम बात है डार्क सर्कल शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी और कमजोरी का भी संकेत होता है

Excessive Screen Time Can Cause Dark Circles
Using more phones or laptops

अगर आप फोन या लैपटॉप को डायरेक्ट आंखों से देखते हैं या फिर आप बिना कोई यू वी लेंस लगाए टीवी और फोन को ज्यादा देर तक देखते हैं तो इससे आपकी आंखों पर बहुत जोर पड़ता है और आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं

Advertisement

सही समय पर सोने के लिए बिस्तर पर जाएं लेकिन बिस्तर पर जाकर लेटने से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको कम से कम 7 घंटे के लिए नींद लेनी जरूरी है।

अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए आपको हेल्दी तरीके खोज लेने चाहिए और खुद को स्ट्रेस फ्री रखने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि सिर्फ डार्क सर्कल्स ही नहीं बल्कि कई बीमारियां हमें स्ट्रेस की वजह से घेर लेती हैं।

तंबाकू और शराब का सेवन करने से फेस पर एजिंग के साइन दिखने लगते हैं। शराब के कारण ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नहीं होता और वहीं, स्मोकिंग आपकी त्वचा को खराब करता है।

इसके साथ ही आप आंखों के नीच आने वाले काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए खीरे को छोटे छोटे गोल पीस में काटकर अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए रख सकते हैं। यह आंखों के डार्क सर्कल्स को काम करता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ग्रीन टी बैग्स में बची हुई ग्रीन टी को आंखों के ऊपर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। यह आंखों पर हुई सूजन और डार्क सर्कल को दूर करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement