For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ये 5 योगासन है प्रभावी, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम: Yoga for Blood Pressure

07:00 AM Jun 19, 2024 IST | Nikki Mishra
ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ये 5 योगासन है प्रभावी  हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम  yoga for blood pressure
Yoga for Blood Pressure
Advertisement

Yoga for Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर, जिसे आमतौर पर हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। आज के समम में यह काफी ज्यादा कॉमन बीमारी हो चुकी है। हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप हेल्दी खानपान का चुनाव करते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है। वहीं, नियमित रूप से योग की मदद से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी प्रभावी रिजल्ट मिलता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताएंगे, जिससे आप ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक के खतरों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से-

Also read: 1 महीने बालों पर लगाएं ये देसी हेयर पैक, जुल्फों की लंबाई को संभालना होगा मुश्किल

Yoga for Blood Pressure
Balasana

बालासन जिसे बाल मुद्रा भी कहा जाता है, ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। इस मुद्रा को करने से आपके ब्रेन को शांति और आराम मिलता है। यह मुद्रा कूल्हों और रीढ़ की हड्डी को खुलापन और लंबाई प्रदान करता है, जिससे आपके हार्ट पर जोर नहीं पड़ता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है।

Advertisement

Paschimottanasana
Paschimottanasana

यह योग आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। इस मुद्रा में बैठ कर आगे की ओर झुकने से आपके ब्रेन को काफी शांति मिलती है। इस आसन के लिए अपनी जांघों पर कई तकिए रखें और चाहें तो अपने माथे को आराम दें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। यह हार्ट में ब्लड फ्लो को बेहतर करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

Baddha Konasana
Baddha Konasana

यह हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी प्रभावी योगासन है। इस योग की मदद से न सिर्फ आपके कूल्हे खुलते हैं, बल्कि इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी काफी अच्छा होता है। अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम 10 मिनट तक इस योग का अभ्यास जरूर करें।

Advertisement

janu shirshasana
janu shirshasana

यह हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी प्रभावी योगासन है। इससे आपका ब्रेन रिलैक्स होता है। यह मुद्रा न सिर्फ आपकी पीठ और पैरों की उन बहुत तंग मांसपेशियों को खींचती है, बल्कि यह मन को शांत करती है और चिंता और थकान को कम करती है। अगर आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इस योग का रोजाना अभ्यास जरूर करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement