For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

समर सीजन में इन 5 ड्रिंक्‍स से होगा इफेक्टिव वेट लॉस: Weight Loss Drinks

गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम को वेट लॉस करने के लिए आइडियल माना जाता है।
07:30 AM Apr 02, 2024 IST | Garima Shrivastava
समर सीजन में इन 5 ड्रिंक्‍स से होगा इफेक्टिव वेट लॉस  weight loss drinks
Weight Loss Drinks
Advertisement

Weight Loss Drinks: वजन कम करना आसान काम नहीं है, बल्कि वर्तमान में ये और भी मुश्किल होता जा रहा है। बदलती लाइफस्‍टाइल और खान-पान की वजह से लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है, जो वजन बढ़ाने के लिए भी जिम्‍मेदार हो सकती हैं। गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम को वेट लॉस करने के लिए आइडियल माना जाता है। गर्मी के मौसम में हम कम खाते हैं और अधिक पसीना बहाते हैं। जो वजन कम करने के लिए पर्याप्‍त होता है। लेकिन वजन कम करने के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍वों के साथ शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए बैलेंस्‍ड डाइट भी बेहद मायने रखती है। इस मौसम में पसीने के माध्‍यम से शरीर का इलेक्‍ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाता है जिसे पुनर्प्राप्‍त करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना भी महत्‍वपूर्ण है। इसलिए, यदि आप इस मौसम में वजन कम करने का विचार कर रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में डिटॉक्‍स वॉटर या ड्रिंक्‍स को शामिल करना होगा। ये ड्रिंक गर्मी में कूलिंग सेंसेशन देने के साथ वेट लॉस में भी मदद कर सकती हैं।

Also read: वास्तु अनुसार कैसा हो आपका किचन

लेमन मिंट डिटॉक्‍स ड्रिंक

Weight Loss Drinks
Lemon and Coconut Drink

गर्मी के मौसम में नींबू या लेमन का इस्‍तेमाल कूलिंग और हाइड्रेटिंग प्रभाव के लिए किया जाता है। ये वजन घटाने को बढ़ावा देता है और आपकी स्किन को फिर से रिजुविनेट करने में मदद करता है। लेमन मिंट डिटॉक्‍‍स ड्रिंक बनाने के लिए लगभग 1 लीटर पानी में नींबू के स्‍लाइस और कुछ पुदीने की पत्तियां मिलाएं और इस पानी को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद पानी का सेवन करें। इस ड्रिंक को दिन में कई बार पिया जा सकता है। ये न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि पाचन संबंधी समस्‍याओं को भी दूर करता है।

Advertisement

खीरा डिटॉक्‍स ड्रिंक

cucumber Drink
cucumber Drink

गर्मी के मौसम में बॉडी को कूल करने में खीरा अहम भूमिका निभाता है। पानी, विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्‍नीशियम से भरपूर खीरा वजन कम करने में भी मदद करता है। इसमें डिटॉक्‍सीफाइंग गुण होते हैं और कैलोरी भी कम होती है। ये भूख को कम करने में मदद कर सकता है। भूख कंट्रोल होने के कारण वजन घटाने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए ए‍क लीटर पानी में लगभग एक खीरा काटकर डाल दें और पानी को कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लीजिए कुछ ही देर में आपका ड्रिंक पीने के लिए तैयार हो जाएगा।

सेब और दालचीनी ड्रिंक

Apple Cider Vinegar
Apple Cider Vinegar

सेब और दालचीनी एक बेहतरीन फैट बर्निंग कॉम्बिनेशन है। दालचीनी को वेट कम करने के लिए कई सालों से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए पानी की एक बोतल लें, उसमें दालचीनी का एक टुकड़ा और कुछ कटे हुए सेब डालें। डिटॉक्‍स वॉटर के फैट बर्निंग गुण को बढ़ाने के लिए आप इसमें एप्‍पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं। दालचीनी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाती है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखती है।

Advertisement

ग्रेपफ्रूट डिंक

Grapefruit Drink
Two glasses of drink with slices of fresh grapefruit against bright beige and blue background. Creative minimal summer concept. Sunny day shadows.

ग्रेपफ्रूट वजन घटाने के लिए सबसे अच्‍छे खाद्य पदार्थों में से एक है। एक्‍स्‍ट्रा किलो कम करने के लिए इसका सेवन खाने से पहले किया जा स‍कता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए कुछ अंगूर के टुकड़ों को इंफ्यूज्‍ड पानी में मिला दें। इस ड्रिंक को दोनों हैवी मील के पहले पीएं।

ऑरेंज समर ड्रिंक

Orange
Orange

वजन कम करने और स्‍किन को बेहतर बनाने के लिए विटामिन सी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऑरेंज विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्‍यून सिस्‍टम और फैट बर्न करने के लिए आइडियल माने जाते हैं। ये फैट को शरीर में स्‍टोर करने के बजाय एनर्जी में बदलने में मदद करता है। गर्मी के मौसम में ये शरीर को रिफ्रेश करने का काम भी बखूबी करता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए अपने पानी के गिलास में कुछ टुकड़े ऑरेंज की डाल दें और इसे सिप-सिप करके पीएं। कुछ ही दिनों में शरीर का फैट बर्न होने लगेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement