For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नाभि से आने वाली गंध को कम करे ये 5 असरदार उपाय: Smell in Belly button

08:00 AM Apr 12, 2024 IST | Nikki Mishra
नाभि से आने वाली गंध को कम करे ये 5 असरदार उपाय  smell in belly button
Smell In Belly Button
Advertisement

Smell in Belly button : नाभि को बेली बटन भी कहा जाता है। यह पेट के बीच में स्थित एक गहरे निशान की तरह दिखता है। यह नवजात शिशु से गर्भनाल को अलग करने के कारण बनती है। नाभि को कई लोग पहला दिमाग भी कहते हैं, क्योंकि इसी के माध्यम से प्राणवायु संचालित होती है। शरीर के अन्य अंगों की तरह नाभि की साफ-सफाई करना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप नाभि की अच्छे से साफ-सफाई नहीं करते हैं, तो इसकी वजह से नाभि से गंध आने लगती है। यह इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं नाभि से आने वाली गंध को किस तरह कम करें?

नाभि से आने वाली गंध को कम करने के लिए आप नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, जो इन्फेक्शन के खतरों को दूर कर सता है। इसे आप रात में सोने से पहले अपनी नाभि पर एप्लाई करें। इससे नाभि से आने वाली गंध से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल सकता है।

Also read: क्या है ब्लू माइंड और पाएं जानकारी इसे एक्टिवेट करने के तरीकों के बारे में

Advertisement

coconut oil
coconut oil

नाभि से आने वाली गंध को कम करने के लिए नमक के पानी का प्रयोग करें। नमक में मौजूद गुण इन्फेक्शन के बढ़ने के खतरों को दूर कर सकता है। इसकी मदद से नाभि में होने वाली सूजन और खुजली कम हो सकती है। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले 1 गिलास गुनगुना पानी लें, इसमें 1 चम्मच करीब नमक डालकर इसे नाभि पर लगाएं। इससे दुर्गंध को कम किया जा सकता है।

Salt Water
Salt Water

नाभि से आने वाली गंध को कम करने के लिए आप सफेद सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण होता है, जो नाभि में होने वाली इन्फेक्शन की समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच पानी लें, इसमें 2 से 3 बूंद सफेद सिरका मिक्स करके इसे नाभि पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से नाभि को साफ कर लें।

Advertisement

बदबूदार नाभि की परेशानी को कम करने के लिए पिपरमिंट ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से नाभि की सूजन को कम किया जा सकता है। पिपरमिंट ऑयल में एंटी-सेप्टिक गुण होता है, जो नाभि में होने वाली इन्फेक्शन की परेशानी को कम कर सकता है। इस तेल को आप सीधे तौर पर नाभि पर लगा सकते हैं। इससे गंध को कम किया जा सकता है।

peppermint
peppermint

नाभि से आने वाली गंध को कम करने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी नाभि से काफी तेज गंध आ रही है, तो ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement