For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 लोगों को कभी भी नहीं पीना चाहिए नारियल पानी, वरना बढ़ सकती हैं समस्याएं: Coconut Water Side Effects

07:00 PM Apr 23, 2024 IST | Nikki Mishra
इन 5 लोगों को कभी भी नहीं पीना चाहिए नारियल पानी  वरना बढ़ सकती हैं समस्याएं  coconut water side effects
Coconut Water Side Effects
Advertisement

Coconut Water Side Effects: गर्मियों के दिनों में नारियल पानी सबसे पसंदीदा ड्रिंक माना जाता है। यह कई तरह के विटामिन्स, खनिज और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। इसकी मदद से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। अगर आप नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए नारियल पानी का सेवन करना नुकसानदेह होता है। आइए जानते हैं नारियल पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं?

Also read : खूब ट्रेंड में ये मॉडर्न और ट्रेडिशनल ब्राइडल मेकअप लुक्स, शादी के दिन दिखेंगी एकदम परफेक्ट: Trendy Bridal Makeup

नारियल पानी का काफी ज्यादा सेवन करने से पेट खराब की परेशानी हो सकती है। दरअसल, कुछ लोगों को नारियल पानी से एलर्जी की शिकायत होती है। ऐसे में पेट में खराबी, सूजन, दस्त और पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। अगर आप जरूरत से अधिक नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो इससे पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

Advertisement

कुछ लोगों को नारियल पानी से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। मुख्य रूप से इसके अधिक सेवन से पित्ती, खुजली और सूजन हो सकती है। दरअसल, नारियल पानी में मौजूद चीजें की वजह से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में एलर्जी की दिक्कत हो सकती है।

नारियल पानी में पोटैशियम की प्रचुरता होती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड में पोटैशियम का स्तर बढ़ सकता है। यह किडनी की समस्या वाले लोगों या कुछ दवाएं लेने वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। यदि आपको गुर्दे की समस्या है या आपका किसी तरह का उपचार चल रहा है, तो ऐसे में नारियल पानी का सेवन न करें।

Advertisement

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं, तो ऐसे में काफी ज्यादा नारियल पानी का सेवन न करें। इससे ब्लड प्रेशर पर असर पड़ सकता है। यदि आप ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं, तो नारियल पानी को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

नारियल पानी अब प्री-पैक्ड बोतलों में भी आसानी से उपलब्ध है। इस तरह के बोलतों से नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त शर्करा या मिठास हो सकती है। यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।

Advertisement

नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आप किसी तरह की परेशामी से जूझ रहे हैं, तो नारियल पानी का सेवन बिल्कुल भी न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement