For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कमजोर मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे ये 5 तरह के हर्ब्स, इस तरह करें सेवन: Herbs for Boost Metabolism

07:00 AM Apr 10, 2024 IST | Nikki Mishra
कमजोर मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे ये 5 तरह के हर्ब्स  इस तरह करें सेवन  herbs for boost metabolism
Herbs for Boost Metabolism
Advertisement

Herbs for Boost Metabolism: किचन में रखे मसालों का प्रयोग आयुर्वेदिक हर्ब्स के रूप में किया जाता है। इन हर्ब्स से न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। नियमित रूप से बैलेंस डाइट और सही एक्सरसाइज की मदद से आप अपने बढ़ते वजन को घटा सकते हैं। आइए जानते हैं मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाले कुछ असरदार हर्ब्स-

Also read : चिया सीड्स की 5 सुपर हेल्दी रेसिपीज से करें वेट लॉस जर्नी आसान

Herbs for Boost Metabolism
Cinnamon

दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकती है, जो मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करके, दालचीनी इंसुलिन स्पाइक्स और क्रैश को रोकने में मदद कर सकती है। इससे आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है। अगर आप अपने कमजोर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहते हैं, तो अपने आहार में दालचीनी को जरूर शामिल करें।

Advertisement

Ginger
Ginger

अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं, जिनमें थर्मोजेनिक का प्रभाव होता है। इससे शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म के दर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके परिणामस्वरूप अधिक कैलोरी बर्न हो सकती है और वजन कम हो सकता है। यह आपके भूख को भी कंट्रोल कर सकता है। इतना ही नहीं, अदरक के सेवन से शरीर का सूजन कम होता है। इससे अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने के प्रयासों में योगदान कर सकता है।

हल्दी में सक्रिय यौगिक, जिसे करक्यूमिन कहा जाता है। यह यौगिक सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों का भंडार होता है, इससे चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है। करक्यूमिन शरीर में गर्मी के उत्पादन को बढ़ा सकता है। साथ ही फैट को जलाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकती है।

Advertisement

Black Pepper
Black Pepper

काली मिर्च में पिपेरिन नामक यौगिक होता है, जिसमें कैप्साइसिन के समान थर्मोजेनिक गुण पाए जाते हैं। काली मिर्च आपकी कमजोर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काफी हद तक प्रभावी हो सकता है। इससे आपका वजन काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है।

सरसों के बीज मायरोसिनेस नामक एंजाइम से भरपूर होते हैं, जो चयापचय दर को बढ़ाने और कैलोरी बर्निंग को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सरसों के बीज में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो उन्हें वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है।

Advertisement

Mustard Seeds
Mustard Seeds

शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ असरदार हर्ब्स का प्रयोग कर सकते हैं। इससे वजन को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। हालांकि, अगर आपकी स्थिति गंभीर है, तो एक बार डॉक्टर की सलाह लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement