For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों के साथ मनी गेम्स खेलने से मिलते हैं ये फायदे: Money Game with Children's

03:00 PM Mar 16, 2024 IST | Mitali Jain
बच्चों के साथ मनी गेम्स खेलने से मिलते हैं ये फायदे  money game with children s
Money Game with Children's
Advertisement

Money Game with Children's: दुनिया में शायद ही कोई बच्चा ऐसा हो, जिसे खेलना अच्छा ना लगता हो। अक्सर बच्चे कभी अकेले तो कभी दोस्तों के साथ या फिर कभी माता-पिता के साथ गेम खेलते हैं। अमूमन गेम खेलते हुए उन्हें एक अलग ही आनंद आता है। इतना ही नहीं, हर बार बच्चे कोई नया गेम खेलने की इच्छा रखते हैं। फिर भले ही वह कोई इनडोर बोर्ड गेम हो या फिर आउटडोर गेम। वे कई अलग-अलग गेम्स को एक्सप्लोर करना चाहते हैं।

हालांकि, गेम खेलना सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं है। बल्कि, इसके जरिए बच्चे और भी बहुत कुछ सीखते हैं। खेल-खेल में वे ना केवल अपने पैरेंट्स व दोस्तों के साथ एक बॉन्ड शेयर करते हैं, बल्कि साथ ही साथ उन्हें जीवन का फलसफा भी सीखते हैं। यूं तो आप भी बच्चों के साथ अक्सर खेल खेलते ही होंगे। लेकिन अब उनके साथ मनी गेम्स खेलकर देखें। अगर आप उनके साथ मनी गेम खेलेंगे, तो इससे उन्हें बहुत अधिक फायदा मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि बच्चों के साथ मनी गेम्स खेलने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं-

Also read: Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

सीखते हैं पैसों को हैंडल करना

Money Game with Children's
learn to handle money

मनी गेम्स खेलते हुए भले ही बच्चे कागज के नोटों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके लिए वही वास्तविक पैसे होते हैं। ऐसे में उन्हें समझदारी से गेम में आगे बढ़ना होता है। इससे वे कहीं ना कहीं पैसों की अहमियत करना, कमाई, बचत, खर्च और बजट जैसी चीजों के बारे में अधिक बेहतर तरीके से जानते हैं। मनी गेम्स कहीं ना कहीं बच्चों को कम उम्र से ही समझदारी से वित्तीय निर्णय लेना सिखाते हैं। जिसका लाभ उन्हें आगे चलकर भी होता है।

सीखते हैं मैथ्स स्किल्स

आपको शायद अहसास ना हो, लेकिन मनी गेम्स कहीं ना कहीं बच्चों के मैथ्स स्किल्स को भी शार्प करने में मदद करते हैं। दरअसल, जब वे गेम खेल रहे होते हैं तो उस दौरान पैसों को गिनना, जोड़ना, घटाना और कभी-कभी गुणा और भाग भी करते हैं। इस तरह, बच्चे व्यावहारिक तरीके से अपने मैथ्स स्किल्स को बेहतर कर पाते हैं।

Advertisement

सीखते हैं समस्या का समाधान करना

जब बच्चे मनी गेम्स खेलते हैं तो उस दौरान उन्हें कई तरह की चुनौतियों या बाधाओं को दूर करने की जरूरत पड़ सकती है, जिससे वे अपने खेल में आगे बढ़ सकें। ऐसे में उन्हें अपने प्रॉब्लम साल्विंग स्किल्स का इस्तेमाल करना होता है। वे खेल के दौरान वित्तीय दुविधाओं या पहेलियों का समाधान ढूंढते हैं। ऐसे में उनकी क्रिएटिव थिंकिंग भी बेहतर इंप्रूव होती है।

क्रिटिकल थिंकिंग होती है इंप्रूव

मनी गेम्स बच्चों की क्रिटिकल थिंकिंग को भी बेहतर बनाने में मदद करती है। जब वे खेल के दौरान पैसों को खर्च करते हैं तो पहले स्थितियों का विश्लेषण करना, विकल्पों पर विचार करना और सोच-समझकर विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह कहीं ना कहीं उन्हें पैसे को प्रभावी ढंग से मैनेज करने का स्किल्स भी आ जाता है।

Advertisement

अधिक जिम्मेदार बनना

ऐसे बहुत से मनी गेम्स होते हैं, जो बच्चों को अधिक जिम्मेदार भी बनाते हैं। दरअसल, कई गेम्स में वे रोल प्ले करते हैं और उन्हें रियल लाइफ की ही तरह पैसों को मैनेज करना और फाइनेंशियल जिम्मेदारियों को निभाना होता है। ऐसे में बच्चे अपने रिसोर्स का ध्यान रखना, अपनी कमाई और खर्चों का हिसाब रखना और अपने वित्तीय फैसलों के परिणामों को समझना सीखते हैं। यह उन्हें अधिक जिम्मेदार बनाता है। खेल में ही सही, लेकिन इस तरह बच्चे अपने पैरेंट्स की जिम्मेदारियों को भी समझ पाते हैं।

फैमिली बॉन्ड होता है मजबूत

Money Game with Children's
Family bond becomes stronger

जब बच्चे मनी गेम्स अपने पैरेंट्स के साथ खेलते हैं तो इससे उनका फैमिली बॉन्ड भी काफी मजबूत बनता है। दरअसल, खेल के जरिए वे अपने पैरेंट्स के साथ काफी अच्छा वक्त बिता पाते हैं। जिससे उनका आपसी कनेक्शन बेहतर होता है। इतना ही नहीं, खेल-खेल में पैरेंट्स बच्चों को वे बातें भी समझा सकते हैं, जिसे बच्चे कभी भी वैसे नहीं सुनते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि खेल में ही सही, लेकिन बच्चे खुद उस स्थिति में होते हैं। ऐसे में एक फैमिली के रूप में उनकी अंडरस्टैडिंग भी बेहतर बनती है।

सोशल स्किल्स होते हैं इंप्रूव

मनी गेम्स खेलने से बच्चों के सोशल स्किल्स भी इंप्रूव होते हैं। दरअसल, मनी गेम्स कभी भी अकेले नहीं खेले जाते हैं। बच्चे इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ खेलता है। ऐसे में वह दूसरों के साथ कम्युनिकेट करना, टीम वर्क, स्पोर्ट्समैनशिप और समझौता करना सीखते हैं। यह सोशल स्किल्स उन्हें एक बेहतर इंसान बनाने के लिए बेहद ही जरूरी हैं।

रियल लाइफ में करते हैं अप्लाई

जब भी बच्चे कोई खेल खेलते हैं तो वह उनकी कल्पना की दुनिया में सच ही होता है। इसलिए, जब बच्चे मनी गेम्स खेलते हैं तो उसे अपनी रियल लाइफ में भी अप्लाई करते हैं। वे अपने मनी मैनेजमेंट स्किल्स व ज्ञान को वास्तविक जीवन की फाइनेंशियल सिचुएशन, जैसे खरीदारी करना, बजट बनाना और अपने टारगेट को पाने के लिए बचत के महत्व को समझते हैं। आमतौर पर, बच्चों की हर चीज को लेने की काफी जिद होती है। लेकिन मनी गेम्स उन्हें धैर्य और संतुष्टि का मूल्य सिखा सकते हैं। खेल के दौरान वे सीखते हैं कि उन्हें बिना सोचे-समझे खर्च करने के बजाय, अपनी पसंदीदा चीज़ खरीदने के लिए समय के साथ पैसे बचाने की ज़रूरत हो सकती है। यह एक बेहद जरूरी गुण है, जो बच्चों में अवश्य होना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement