For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के ये हैं बेहतरीन उपाय: Avoid Summer Dehydration

गर्मियों के मौसम में ज्यादा पसीने के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं, तो कुछ कारगर उपाय आजमा सकते हैं। आप कुछ रसीले फलों को खाकर या उन फलों का रस पीकर अपनी हेल्थ को मजबूत कर डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।
09:30 AM May 11, 2024 IST | Renuka Goswami
गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के ये हैं बेहतरीन उपाय  avoid summer dehydration
Avoid Summer Dehydration
Advertisement

Avoid Summer Dehydration: गर्मियों के मौसम में तपती धूप हर किसी को डिहाइड्रेट कर देती है। जब गर्मियों की तपिश से पसीना बहाता है तो शरीर का सारा पानी बाहर निकल जाता है। गर्मियों में ये समस्या होना बेहद आम है। अगर आप भी डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो कुछ आसान तरीकों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। दरअसल एक्सपर्ट्स की माने तो अपनी डाइट में कुछ छोट-बड़े बदलाव करके डिहाइड्रेशन की इस खतरनाक समस्या से आसानी से बचा जा सकता है।दरअसल अगर आप अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड न रखे तो ये काफी प्रोब्लेमेटिक हो सकता है। ऐसे में हीट स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िएगा। आइए जानते हैं कैसे खान पान में बदलाव कर आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।

Also read : अंडे से बनी ये रेसिपी तेजी से घटाएगी वजन: Weight Loss Egg Recipes

गर्मियों में बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आजमाएं ये अचूक उपाय: Avoid Summer Dehydration

Avoid Summer Dehydration
Try these surefire remedies to protect your body from dehydration in summers.
  1. अगर आप डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है पानी। अगर आप सही मात्रा में हर थोड़े अंतराल पर पानी का सेवन करें तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नही होगी। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आपको लगभग हर आधे से पौन घंटे के अंतराल पर पानी पीना चाहिए। इसके लिए आप शैड्यूल्ड रिमाइंडर का भी सहारा ले सकते हैं। पानी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा।
  2. गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट कर हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए आप नींबू पानी का भी सहारा ले सकते हैं। दरअसल डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नींबू पानी भी काफी लाभदायक है। डायटिशियन बताते हैं कि आप बेहतर हेल्थ के लिए गर्मियों में नींबू पानी का सेवन जरूर करें। ये आपकी बॉडी को पानी के साथ साथ विटामिन सी भी देगा।
  3. गर्मी के मौसम में अगर आप डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, और खुद को हाइड्रेट रखने के इच्छुक हैं तो कुछ खास फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। दरअसल इसके लिए आप तरबूज, संतरा, खीरा, टमाटर, पालक, आदि जैसे हाइड्रेटिंग और रसीले फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते है। गर्मियों एक मौसम में आपको कॉफी, शराब और चाय का कम से कम सेवन करना चाहिए क्योंकि ये सब डिहाइड्रेशन की प्राब्लम को बढ़ाने का काम करते हैं।
  4. जौ के सत्तू का शरबत पीना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप गर्मियों में छाछ, आम पन्ना, नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं। अगर आप गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इन हाइड्रेटिंग लिक्विड का सेवन करते हैं, तो ये न सिर्फ आपको हेल्दी रहने में मदद करते हैं, बल्कि आपके टेस्ट को भी चेंज कर देते हैं।
  5. गर्मियों में एक्सेसिव डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप एक खास ख्याल रखें। आप जब भी अपने घर से बाहर निकलें, तो निकलने से पहले खुद को अच्छे ढ़ंग से कवर कर लें। स्कार्फ, ग्लव्स आपको हीट स्ट्रोक से बचाने का काम करते हैं।
  6. गन्ने के जूस से आपको काफी फायदा होगा। दरअसल इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और मैगनीज हमारी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा ये डिहाइड्रेशन से बचाकर भी हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है। गर्मियों में आप गन्ने का जूस जरूर पिएं। इसके अलावा आप किसी और रसीले फल के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement