For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पनीर के इन स्नैक्स से तेजी से घटेगा वजन: Paneer Snacks Recipes

01:30 PM Apr 16, 2024 IST | Pinki
पनीर के इन स्नैक्स से तेजी से घटेगा वजन  paneer snacks recipes
Paneer Snacks Recipes
Advertisement

Paneer Snacks Recipes: पनीर न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह वजन कम करने में भी सहायक होता है। आइए बनाते हैं पनीर के टेस्टी वेट लॉस स्नैक्स।

Also read: शेफ हरपाल सिंह सोखी की 5 जायकेदार वेटलॉस रेसिपीज: Weight Loss Recipes

पनीर भुर्जी

पनीर भुर्जी बनाना जितना आसान है, यह उतनी ही जल्दी भी बन जाती है। आप इसे रोटी से लेकर परांठे तक किसी के साथ भी आसानी से बनाकर खा सकती हैं।

Advertisement

सामग्री: पनीर 250 ग्राम, दो प्याज, एक चम्मच तेल, 2-3 हरी मिर्च, ताजा कटा हरा धनिया, एक टमाटर, स्वादानुसार नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, जीरा पाउडर, गरम मसाला।

विधि: पनीर भुर्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्राइंडर में 2 प्याज़, 1 टमाटर और हरी मिर्च को पीस लें। इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब एक पैन में थोड़ा-सा तेल डालें और उसमें प्यूरी डालें। सह थी, पैन में नमक, काली मिर्च, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला डालें। इसे अच्छे से हिलाएं। अब इस मसाले में पनीर डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं । आप मिश्रण में आधा कप पानी डालें और उबला आने दें। अंत में, आप इसमें धनिया पत्ती से डालें और पराठें या रोटी के साथ सर्व करें।

Advertisement

पनीर टोस्ट

Cheese Toast
Cheese Toast

अगर आप नाश्ते में एक हेल्दी आइटम खाना चाहती हैं तो ऐसे में आप पनीर टोस्ट बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और यह आपको पूरे दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है।

सामग्री: पनीर स्लाइस, घी/मक्खन, 1 प्याज, 1 टमाटर, 2 ब्रेड स्लाइस, पुदीना के पत्ते, नमक।

Advertisement

विधि: एक फ्राइंग पैन में थोड़ा घी या मक्खन डालें। पैन में प्याज और टमाटर डालकर मध्यम आंच पर भूनें। पनीर को क्रम्बल करके डालें। साथ ही, कड़ाही में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को एक बाउल में डालें। एक अलग पैन में और थोड़ा घी या मक्खन डालें। इसके बाद पैन में दो ब्रेड के टुकड़े रखें। पनीर को ब्रेड पर समान रूप से फैलाएं। साथ ही, बारीक कटा हुआ पुदीना छिड़कें। पैन को ढककर धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक पकाएं। आपका पनीर चीज टोस्ट तैयार है।

पनीर सलाद

जब आप पनीर की मदद से झटपट कोई रेसिपी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में पनीर सलाद बनाया जा सकता है। यह एक लाइट रेसिपी है, जो खाने में भी बेहद टेस्टी होती है।

सामग्री: 2 कप लैट्यूस, आधा कप पनीर, 2 कटे हुए टमाटर, एक चौथाई कटी हुई शिमला मिर्च, 2 टेबल स्पून सेलरी, 2 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल, 2 टेबल स्पून नींबू का रस, चिली फ्लेक्स, बेसिल के पत्ते, लहसुन, नमक, काली मिर्च।

विधि: पनीर सलाद बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को एक बाउल में डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। इसे फ्रिज में रखें और परोसने से पहले टॉस करें। आप इस सलाद को बनाते समय अपनी पसंद की कुछ सब्जियों को आसानी से शामिल करें और हर बार खुद को एक अलग टेस्ट दें।

पनीर और बेसन से बनाएं चीला

 Cheela
Paneer and Gram Flour Cheela

बेसन फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। अगर पनीर और बेसन की मदद से चीला बनाया जाता है तो यह वेट लॉस के लिए एक बेहद ही डिलिशियस रेसिपी साबित होती है। आप इसे हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

सामग्री: 1 कप बेसन, 1 कटा हुआ प्याज, 1 कटा हुआ टमाटर, 3 हरी मिर्च, कुछ पालक के पत्ते, हरा धनिया, आधा छोटा चम्मच नमक, आधा छोटा चम्मच मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च, आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा कप पनीर।

विधि: चीला बनाने के लिए सबसे पहले बेसन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, पालक के पत्ते, हरा धनिया, नमक, मिर्च पाउडर, काली मिर्च, धनिया पाउडर और पनीर डालकर एक घोल तैयार करें। आप इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें और बैटर को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि बेसन के टुकड़े इसमें न रहें। ध्यान रखें कि बैटर सेमी लिक्विड फॉर्मेशन में होना चाहिए।

अब आप एक नॉन स्टिक पैन लें और उसे कुछ देर के लिए गर्म होने दें। आप पैन में तेल की कुछ बूंदें डालें। तेल को तवे पर चारों ओर फैलाएं, फिर तवे से तेल को टिश्यू पेपर की सहायता से निकाल लें। इस तरह तवे की सतह पर थोड़ी चिकनाई आ जाएगी। अब एक कलछी की मदद से मिश्रण तवे पर डालें और उसे फैलाएं। इसे नीचे से पकने दें और फिर चीले को उल्टा कर दें। चीले के दोनों तरफ से ब्राउन कलर का टेक्स्ट आने पर इसे पैन से हटाएं। आप इसके ऊपर पनीर और हरा धनियां कद्दूकस कर लीजिए। आप इसे हरी चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें।

पनीर टिक्का रोल

अगर आप एक डिलिशियस तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में घर पर ही पनीर टिक्का रोल बनाएं। इसे आप गेहूं के आटे की बनी रोटी के साथ बना सकती हैं। साथ ही, इसमें कसा हुआ पनीर, कटी हुई शिमला मिर्च, प्याज, लहसुन और बहुत सारे मसाले भरे होते हैं, जो इसे खाने में बेहद टेस्टी बनाते हैं।

सामग्री: आधा कप दही, 1 चम्मच मिर्च पाउडर, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच गरम मसाला, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, पनीर क्यूब्स, नमक, जैतून का तेल, हरी मिर्च की चटनी, टमाटर केचप, मेयोनेज, तैयार रोटी।

विधि: सबसे पहले आप एक बाउल में पनीर क्यूब्स में दही, मिर्च पाउडर, नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, बेसन, चाट मसाला और गरम मसाला डालकर मैरीनेट करें। इसमें एक कटा हुआ प्याज और शिमला मिर्च डालें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब एक नॉन-स्टिक तवा लें और इसे जैतून के तेल से चिकना कर लें। मैरिनेट किए हुए पनीर को पैन में डालें और मध्यम आंच में 5 मिनट तक पकने दें। अब आप चपाती को तवे पर रखें और उस पर मैरीनेट किए हुए पनीर टिक्का का कुछ हिस्सा डालें। इसमें कुछ कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च की चटनी, टमाटर केचप और कुछ मेयोनेज डालें। इसे तवे पर 1 मिनट तक पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement