For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 5 बीमारियों के लिए घरेलू उपाय हैं ये लौंग, इन बीमारियों को ऐसे करें दूर: Cloves benefits

08:00 AM Apr 04, 2024 IST | Gayatri Verma
इन 5 बीमारियों के लिए घरेलू उपाय हैं ये लौंग  इन बीमारियों को ऐसे करें दूर  cloves benefits
Benefits of cloves
Advertisement

Cloves benefits:  लौंग भारत की हर रसोई में मिलने वाला एक ऐसा मसाला है जो अपने स्वाद से खाने को और भी जायकेदार बनाता है। वहीं लौंग की खुशबू खाने में तेज तर्रार सुगंध तो डालती ही है। इन सब खूबियों के आलावा क्या आप जानते है लौंग में और भी गुण है जो लौंग को काफी उपयोगी बनाते है। जी हाँ, लौंग हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायेदेमंद बताया गया है। लौंग में ऐसे तत्व पायें जाते है जो शरीर में जाकर कई तरह की दवाइयों का काम करते है। इतना ही नहीं आयुर्वेद में भी लौंग का प्रयोग कई तरह की बीमारियों के लिए जड़ी बूटियों के तौर पर किया जाता रहा है। लौंग औषधि गुणों से भरपूर होता है यहीं कारण है कि ये कई तरह की बीमारियों के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बस लौंग के सही इस्तेमाल का पता होना चाहिए। चलिए हम आपको बताते है लौंग किन किन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज़ है।

Also read : होली में जमकर खाया-पिया तो अब इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल

Cloves Benefits for flu

अगर आप सर्दी जुकाम, खांसी जैसे वायरल संक्रमण से जूझ रहे है तो लौंग का सेवन करें। इसके सेवन से फ्लू के संक्रमण कम होता है। लौंग में ऐसे तत्व पायें जाते हैं जो प्राक्रतिक इम्युनिटी बूस्टर का काम करते है जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Advertisement

जो लोग सांस से जुड़ी बीमारियाँ जैसे अस्थमा, सांस लेने में तकलीफ आदि जैसी बीमारियों से जूझ रहे है तो ऐसे में लौंग का सेवन मरीज के लिए रामबाण के समान है। लौंग के सेवन से फेफड़ों में होने वाले संक्रमण कम होता है इसके साथ ही सांस की नली में हुई सूजन को भी कम करने का काम करता है।

Cloves for digestion

पेट में होने वाली कब्ज, अपच, ब्लोटिंग, एसिडिटी, उलटी- दस्त जैसे समस्याओं के लिए लौंग काफी फायेदेमंद है। लौंग के सेवन से डाइजेशन सही रहता है और आंते स्वस्थ रहती है।

Advertisement

अगर आपके शरीर में किसी प्रकार की सूजन है तो ऐसे में लौंग काफी लाभकारी है। लौंग में मौजूद एंटी इम्फ्लामेंट्री सूजन को कम करती है। वहीं इसके सेवन से जोड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

Cloves for oral health

ओरल से जुड़ी समस्याएं जैसे दांतों, मसूड़ों में दर्द, सूजन, खून आना जैसी समस्याओं के लिए लौंग रामबाण इलाज़ है। मुहं से आने वाली बदबू और हानिकारक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Advertisement

लौंग का भरपूर फायदा लेना चाहते है तो सुबह खाली पेट 3 से 4 लौंग चबा लें। लौंग की हर्बल चाय बनाकर सेवन कर सकते है। इसके अलावा लौंग का पाउडर बनाकर गुनगुने पानी या दूध के साथ नियमित रूप से सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में बताई हुई परेशानी से आपको निजात मिलेगी और आपका शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। बताएं हुए किसी भी एक तरीके से आप नियमित रूप से सुबह शाम लौंग का सेवन कर सकते है।

Advertisement
Tags :
Advertisement